FeaturedJamshedpurJharkhandNational

बिचागुटू-पोखरिया-करंजिया सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार, नाराज ग्रामीणों ठेकदार को लगाई फटकार

कौन है संजय कुमार सिंह जो कनीय अभियंता से लेकर कार्यपालक अभियंता के प्रोन्नति तक ग्रामीण कार्य विभाग में ही पदस्थापित हैं

चाईबासा। पश्चिमी सिंहभूम जिले के ग्रामीण कार्य विभाग के कार्य प्रमंडल चाईबासा में सड़क मरम्मती के नाम पर विभागीय अधिकारी व संवेदक आपस में मिलकर भारी भ्रष्टाचार व लूट कर रहे है. इसका ताजा मामला देखना हो तो नोवामुण्डी प्रंखड के पोखरपी पंचायत अर्तगत पीडब्लूडी सड़क बिचागुटू से पोखरपी होते हुए कंरजीया तक निर्माणाधीन लगभग 6 किमी जर्जर व लंबी सड़क का निर्माण कार्य को जा कर देख सकतें है।जहां प्राक्लन के बिल्कुल विपरीत एवं भारी भ्रष्टाचार की बुनियाद पर बन रही इस सड़क से नाराज ग्रामीण मुण्डा कुशल मुण्डा ने ग्रामीणों के साथ कार्यस्थल पर जाकर कार्य के ठेकेदार शैलेश सिंह को फटकार लगाई.
यह सड़क का निर्माण लगभग 6 करोड़ की लागत से किया जा रहा है. ग्रामीणों ने कहा कि संवेदक मनमानी कर रहा है. पहले से जर्जर सड़क के ऊपर में ही डस्ट डालकर घटिया सड़क निर्माण हो रहा है. विभागीय अधिकारी भी कभी निरीक्षण हेतु नहीं आता हैं. उल्लेखनीय है कि नोवामुण्डी के अवर प्रमंडल पदाधिकारी संजय कुमार सिंह की देख रेख में यह स्पेशल रिपेयर के कार्य में लीपा पोती का काम चल रहा है. इस सड़क के अलावे शैलेश सिंह को दो अन्य सड़कों का कार्य मिला हुआ है. संजय कुमार सिंह विगत तीन वर्षो से योजना कार्य में ठेकेदारों के साथ सांठ-गांठ कर विकास राशि की लूट कर रहे हैं. विदित हो कि अपने सेवा काल का अधिक समय कोल्हान प्रमंडल के पश्चिमी सिंहभूम जिला के ग्रामीण कार्य विभाग में व्यतित कर रहें हैं. कनीय अभियंता से लेकर कार्यपालक अभियंता के प्रोन्नति तक ग्रामीण कार्य विभाग में ही पदस्थापित हैं. डीपीआर और स्थल में कराए जा रहे कार्य की तुलना का अन्तर से पता चलता है कि आइटम को ही संवेदक शैलेश सिंह और अभियंता संजय सिंह सीधे निगल जा रहें हैं.जहां सरकार स्पेशल रिपेयर करा कर सड़कों को दुरुस्त करने का काम कर रही है, वहीं सरकार के उद्देश्य पर संजय सिंह पानी फेरने का काम कर रही है. सड़क कार्य में अनियमितता बरत कर सांसद और विधायक को बदनाम करने का काम किया जा रहा है. ग्रामीणों के द्वारा किए जा रहे विरोध को दबाने का काम संजय कुमार सिंह और संवेदक के द्वारा करने की कोशिश की जा रही है. संजय कुमार सिंह की पहुंच का यह आलम है कि अपने सेवा काल का पूरा समय ग्रामीण कार्य विभाग में किए हैं, जबकि वह पथ निर्माण विभाग के संवर्ग के अभियंता हैं.

Related Articles

Back to top button