FeaturedJamshedpur

जाम की समस्या से नहीं मिल रही निजात, लोग परेशान

रौशन कुमार पांडेय
जमशेदपुर. शहर में हर दिन लगने वाले जाम से लोग परेशान हैं। कोई समय पर दफ्तर नहीं पहुंच पा रहा है, तो कोई स्कूल। जिम्मेदार भी इस समस्या से निजात दिलाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। जाम की बड़ी वजह सड़क की पटरियों पर खड़ी बेतरतीब गाड़ियां।
हर दिन की तरह मंगलवार को सुबह 11 बजे से प्रमुख मार्गों पर काफी भीड़ रही। शहर के मानगो चौक की सड़क पर लगे जाम में लोग काफी देर तकर फंसे रहे। यहां हर 20 मिनट पर जाम लग जा रहा था। जिसे हटाने में पुलिसकर्मियों को मसक्कत करनी पड़ रही थी। जाम के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। ट्रैफिक पुलिस प्रशासन द्वारा अतिक्रमण के खिलाफ समय-समय पर अभियान चलाया जाता है। जाम की समस्या दूर हो, इसके लिए स्थायी हल ढूंढा जा रहा है। शहर की सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कर लोगों को जाम की समस्या से निजात दिलाने में सभी के सहयोग की जरूरत है। इस वजह से लोग जहां जी में आया, वाहन खड़ी कर देते हैं। सबसे अधिक जाम मानगो पुल स्थित मार्ग पर लगता है। कारण, लोग अपने वाहनों को सड़क किनारे बेतरतीब तरीके से खड़ी कर खरीदारी करने लगते हैं। यही नहीं, मानगो चौराहे से लेकर साकची, रोड तक की सड़कों पर अतिक्रमण नजर आएगा। किसी ने स्थायी तो किसी ने अस्थायी दुकान सड़क की पटरियों पर लगा रखी है।
अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम व स्थानीय पुलिस की ओर से समय-समय पर अभियान तो चलाया जाता है, लेकिन यह नाकाफी साबित हो रहा है। कारण, अभियान के दौरान लोग अतिक्रमण कर लगी दुकानें तो हटा लेते हैं लेकिन बाद में फिर से वहीं दुकानें खोल लेते हैं। ऐसे में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ ठोस कदम उठाए जाने की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button