FeaturedJamshedpurJharkhand

11वीं कृषि गणना- 2021-22 का जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में 11वीं कृषि गणना-2021-22 को लेकर प्रथम चरण का जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। अपर उपायुक्त, सभी अंचलाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी (मास्टर प्रशिक्षक), सभी अंचल निरीक्षक, कम्प्यूटर ऑपरेटर, सहायक सांख्यिकी पदाधिकारी (मास्टर प्रशिक्षक) उपस्थित हुए।

अपर उपायुक्त श्री जयदीप तिग्गा ने 11वीं कृषि गणना में प्रगणक/पर्यवेक्षक की भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में विस्तृत रूप से बताया। 11वीं कृषि गणना का सम्पूर्ण कार्य राजस्व कर्मियों के द्वारा किया जायेगा। प्रगणकों के द्वारा सॉफ्टवेयर के माध्यम से डाटा इन्ट्री का कार्य किया जाना है। प्रगणकों के कार्य का पर्यवेक्षण पर्यवेक्षक के द्वारा ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा।उन्होंने कहा कि कोई भी लैंड रिकॉर्ड छूटना नहीं चाहिए। प्रगणक (राजस्व उप निरीक्षक) ईमानदारी पूर्वक सभी किसानों/परिचालित होल्डर्स का गांवों में जाकर भू अभिलेखों के माध्यम से गुणवतापूर्ण डाटा एकत्र करेंगे तथा उन्होंने गांवों के जानकार व्यक्तियों से परामर्श कर डाटा भरने का कार्य करेंगे। प्रगणक को निर्देश दिया गया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की गांववार सूची भी रखेंगे ताकि किसी भी किसान का नाम न छूटे।

जिला सांख्यिकी पदाधिकारी श्री सुकुल उरांव ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि 11वीं कृषि गणना-2021-22 को डिजीटल तरीके से Android Mobile द्वारा किया जायेगा। प्रथम चरण में किसानों के द्वारा परिचालित क्षेत्र में दर्ज किया जायेगा। प्राथमिक तौर पर शत प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र के गांव में विभिन्न परिचालन धारकों, सामाजिक समूह, लिंग, किरायेदारों की स्थिति होल्डिंग के प्रकार आदि द्वारा संचालित मालिकों/परिचालन धारकों की परिचालन होलडिंग्स की विशिष्टियों के आधार पर पूरे राज्य में डाटा एकत्रित किया जाता है। द्वितीय चरण में प्रत्येक तहसील (उप-जिला) में चयनित 20 प्रतिशत नमूना गांवों से जोत की विशेषताओं जैसे फसल पैटर्न सिंचाई की स्थिति आदि पर डेटा एकत्र किया जाता है। तीसरे चरण में प्रत्येक तहसील (उप-जिला) में 7 प्रतिशत नमूना गांवों की चयनित जोतों से ऑपरेशनल होलडिंग्स के इनपुट उपयोग पैटर्न पर डेटा एकत्र किया जाता है।

श्री रमेश प्रसाद, सहायक सांख्यिकी पदाधिकारी के द्वारा 11वीं कृषि गणना में 2021-22 के प्रथम चरण के डाटा संग्रह/अनुसूचियों को भरने के लिए अनुदेशों/निर्देशों की मार्गदर्शिका के उल्लेखित अनुबंध-V, VI एवं VII के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया। उन्होंने सामाजिक समूह SC/ST/अन्य/संस्थागत/कुल एवं होल्डिंग का आकार और operational holding की संख्या के बारे में जानकारी दी जैसे सीमांत कृषक-0.10 से 1.0 हे0 तक, लघु कृषक-1.0 हे0 से 2.0 हे0 तक अर्धमध्यम कृषक-2.0 हे0 से 4.0 हे0 तक, मध्यम कृषक-4.0 हे0 से 12.0 हे0 तक, वृहद कृषक-10.0 हे0 से 20.0 हे0 तक। उन्होंने संदर्भ अवधि-प्रथम चरण के लिये-01 जुलाई 21 से 30 जून, 2022, द्वितीय चरण के लिये-01 जुलाई 22 से 30 जून, 2023, तृतीय चरण के लिये-01 जुलाई 2023 से 30 जून 2024 बताया।

श्री किशोर प्रसाद, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी के द्वारा 11वीं कृषि गणना के प्रथम चरण का online प्रशिक्षण सभी प्रतिभागियों को विस्तृत रूप से दिया। उनके द्वारा बताया कि अनुभाग-सी-डेटा संग्रह के लिये वेब पोर्टल के डेटा कैप्चर मॉड्यूल कृषि गणना 2021-22 वेब पोर्टल तक पहुँचने के लिये http:// agcensus.gov.in में click किया जाना है। उनके द्वारा बताया गया कि census code से local village code से मिलान करना अनिवार्य है।

Related Articles

Back to top button