FeaturedJamshedpurJharkhand

जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र की गलियां चौक चौराहे सोलर लाइट से रोशन होंगे : सरयू राय

जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र की गलियाँ एवं चौक चौराहे सोलर एलईडी लाइट से रौशन होंगे। विधायक सरयू राय की पहल पर उनके विधायक निधि के अंशदान एवं झारखंड रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी(जे्रडा) के योगदान से पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में दूसरे चरण पर कुल 1500 सोलर एलईडी लाइट लगाने का कार्य आज से प्रारंभ कर दिया गया है। विधायक सरयू राय ने आज बारीडीह स्थित जिला स्कूल प्रागण में आयोजित कार्यक्रम से इसका शुभारंभ किया। इससे पूर्व भी विधायक सरयू राय द्वारा 1563 सोलर लाइट का अधिष्ठापन किया जा चुका है। इस प्रथम और द्वितीय चरण में कुल 3063 सोलर एलईडी लाइट का अधिष्ठापन होगा। जिसमें इसकी अंशदान राशि विधायक सरयू राय की निधि से लगभग 1 करोड़ 38 लाख की राशि प्रदान की गई है।इस मौके पर विधायक श्री राय ने बताया कि झारखंड में यह पहला प्रोजेक्ट है जिसमें किसी विधान सभा क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर शहरी क्षेत्र में सोलर सट्रीट लाइट लगाया जा रहा है। इस कार्य से पूर्वी विधानसभा क्षेत्र की असंख्यक लोगों को फायदा होगा और क्षेत्र में असमाजिक तत्वों और अन्य अपराधिक गतिविधियों पर रोक लगेगी ।

विधायक सरयू राय ने जानकारी देते हुए बताया कि इसमें लगने वाले प्रकाश उपकरण हैवेल जैसे ब्रांड के होंगे जिनकी गुणवत्ता विश्वस्तरीय है। झारखंड सरकार की एजेन्सी ज्रेडा (झारखंड रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी) के द्वारा यह काम किया जा रहा है। लाइट लगाने में सब्सिडी का पैसा ज्रेडा देगी और शेष कीमत विधायक निधि से दी गई है. लाइट लगने के उपरांत पाँच वर्ष तक ज्रेडा इसका मेंटेनेंस करेगी।

कार्यक्रम के दौरान विधायक सरयू राय ने बताया कि सोलर एलईडी लाइट लग जाने से न केवल गैर कंपनी क्षेत्रों में डीवीसी के पावर कट होने के उपरांत गलियों एवं चैराहों मे ंअंधेरा छा जाने का समस्या से नागरिकों को निजात मिलेगी बल्कि अक्षय ऊर्जा का उपयोग भी हो सकेगा और डीवीसी के पावर खपत होने पर प्रत्येक यूनिट पर आने वाले करोड़ों रुपयों की बचत होगी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम की शुरूआत सबसे पहले न्यू केबल टाउन क्षेत्र से किया गया था जो की अब बचे अन्य क्षेत्रों में भी पूरा किया जाएगा। पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के गलियों एवं मोहल्लों में लाइट नहीं रहने के कारण नागरिकों को काफी परेशानी होती थी। सरयू राय के पूर्वी विधानसभा क्षेत्र से विधायक बनने के बाद से ही क्षेत्र भ्रमण के दौरान एवं विभिन्न क्षेत्र के नागरिक उनसे संपर्क कर शिकायत करते थे कि उनके बस्ती क्षेत्र में लाइट का पोल तो है लाइट भी लगी है परंतु कई वर्षों से बंद पड़ी है। जिसके बाद तमाम वैसे लाइटों को चिन्हित कर बनाने का कार्य प्रारंभ किया गया। कार्य प्रारंभ होने के बाद फिर वैसी समस्याएं आने लगी कि बहुत सी लाइट मरम्मत कर पाने की स्थिति में नहीं है। कई जगह पर स्थिति जस की तस बनी रही। जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में एलईडी लाइट अधिष्ठापन हेतु लोग विधायक श्री सरयू राय के कार्यालय द्वारा संचालित फ़ोन नो. 8877537777 पर फ़ोन या व्हाट्सएप कर के सूचित कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button