FeaturedJamshedpur

जिला बाल संरक्षण समिति सलाहकार बोर्ड की बैठक

जमशेदपुर। उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री सूरज कुमार के निर्देशानुसार समाहरणालय सभागार में जिला बाल संरक्षण समिति सलाहकार बोर्ड की बैठक आहूत की गयी। बैठक में बताया गया कि चाईल्ड लाइन को कार्य करते हुए इस साल 25 वर्ष हो गए हैं। इस उपलक्ष में चाईल्ड लाइन का सिल्वर जुबली भी मनाया जा रहा है। प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी 14 नवंबर से 20 नवंबर तक चाईल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह मनाया जा रहा है। चाईल्ड लाईन से दोस्ती की शुरुआत 14 नवंबर 2021 को पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास को दोस्ती बैंड बांधकर किया गया।

आज भी चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम हेतु चाइल्ड लाइन पूर्वी सिंहभूम एवं रेलवे चाइल्ड लाइन के साथ मिलकर माननीय विधायक सरयू राय को बच्चों के द्वारा दोस्ती का बैंड बांधाने के पश्चात साकची पुलिस स्टेशन के प्रभारी एवं पुलिस कर्मियों को दोस्ती का बैंड बांधा गया। इस मौके पर सभागार में उपस्थित सभी व्यक्ति एवं पदाधिकारियों को चाइल्ड लाइन से आए बच्चों ने भी दोस्ती बैंड बांधा। चाईल्ड लाईन के बच्चों ने चाईल्ड लाईन से दोस्ती कार्यक्रम के तहत उपायुक्त को भी दोस्ती बैंड बांधा।

बैठक में बाल संरक्षण के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं पर चर्चा करते हुए कहा गया की बालिका गृह नहीं होने के कारण बालिकाओं को अल्पकालीन आवासन में दिक्कतें आ रही है। पूर्वी सिंहभूम जिला में बालिका गृह की व्यवस्था के लिए मार्गदर्शिकानुसार विभाग से पत्राचार किया जायेगा। बैठक में कहा गया कि ऐसे बच्चे जो चाइल्ड लाइन के समक्ष आते है और जो देखने में 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रतीत होते हैं उनकी सूची को चाईल्ड लाईन के द्वारा बाल कल्याण समिति को उपलब्ध कराया जाए ताकि उन बच्चों का मेडिकल बोर्ड गठन कर उम्र निर्धारण संबंधी कार्रवाई करने हेतु सिविल सर्जन को पत्र प्रेषित किया जाएगा।

पूर्वी सिंहभूम जिले में बालिका गृह, मानसिक रूप से विक्षिप्त नाबालिग बच्चों के लिए विशेष गृह, नशा करने वाले बच्चों के उपचार संबंधी गृहों की व्यवस्था के लिए राज्य कार्यालय को उचित मार्गदर्शन हेतु पत्र प्रेषित किए जाने का निर्णय लिया गया।

बाल विवाह को रोकने हेतु पुलिस प्रशासन द्वारा सहयोग किया जाएगा इस बात का आश्वासन डीएसपी-2 सह-नोडल पदाधिकारी किशोर कुमार विशेष पुलिस इकाई द्वारा दिया गया। साथ ही बाल विवाह को रोकने हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के लिए पत्र प्रेषित करने का निर्णय लिया गया। जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को पीएम केयर योजना से जोड़ने हेतु बच्चों को चिन्हित करने, स्ट्रीट चिल्ड्रेन को चिन्हित कर उनके पुनर्वास हेतु करने संबंधी विस्तृत जानकारी दी गयी। साथ ही ऐसे संस्था एवं व्यक्तियों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध करने हेतु आग्रह किया गया है जो बालिका गृह एवं अन्य बाल गृहों का संचालन करने के इच्छुक हो।

बैठक में जिला समाज कल्याण पदाधकारी, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, विशेष किशोर पुलिस पदाधिकारी, आर पी एफ, चैम्बर आफ कॉमर्स के सदस्य, चाईल्ड लाईन के निदेशक, केन्द्र समन्वयक, सदस्य एवं अन्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button