FeaturedJamshedpurJharkhand

जमशेदपुर के कल्याण के लिए लागू की केंद्र सरकार की दर्जनों योजनाएं : बिद्युत महतो

छत्तीस सौ दिन से जनता की अहर्निश सेवा में समर्पित भाव से किया काम

सभी के उम्मीदों पर खरा उतरने का ईमानदारी से किया प्रयास

दस साल के कार्यकाल में जनता की दशकों पुरानी मांग हुई पूरी, अभी उच्च तकनीकी शिक्षा,मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, एयरपोर्ट निर्माण, रोजगार एवं पलायन रोकना रहेगी प्राथमिकता

जमशेदपुर। जमशेदपुर के सांसद एवं एनडीए समर्थित भाजपा प्रत्याशी विद्युत वरण महतो ने चुनावी भागदौड़ के बीच अपने दस वर्षों के कार्यकाल का विस्तृत रिपोर्ट कार्ड रखा है। अपने दस वर्षों के संसदीय कार्यकाल एवं मोदी सरकार के 10 वर्षों के कार्यकाल को उपलब्धियों से भरपूर बताते हुए सांसद बिद्युत महतो ने कहा कि हम इन दस वर्षों में हम हर क्षेत्र में आगे बढ़े हैं। बीते दस वर्षों में जमशेदपुर में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार विकास को सबसे सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रखकर कार्य कर रही है। जमशेदपुर के विभिन्न क्षेत्रों में केंद्र की दर्जनों कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारकर समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति के जीवन में हुए सुखद बदलाव का साक्षी रहा हूँ। आइए देखते हैं लोकसभा क्षेत्र से सांसद के तौर पर 1500 से भी अधिक सवाल पूछने वाले विद्युत महतो के नजरों से कि दस वर्षों में जमशेदपुर कितना बदला है।

जुगसलाई आरओबी निर्माण का वादा किया पूरा: सांसद बिद्युत महतो ने कहा कि जुगसलाई में रेलवे ओवरब्रिज की मांग 60 वर्षों से अधिक समय से थी। जिस रेलवे ओवरब्रिज के लिए विगत 60 वर्षों से इन्तेजार हुआ वो पूरा हुआ। इस ओवरब्रिज निर्माण के लिए जुगसलाई की जनता, बागबेड़ा की जनता और भारतीय जनता पार्टी ने लगातार संघर्ष किया। निर्माण कार्य के धीमी रफ्तार पर भी कार्यकर्ता हमेशा सजग रहे। रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण का श्रेय जुगसलाई एवं बागबेड़ा की प्रबुद्ध जनता के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं को समर्पित करता हूँ।

धालभूमगढ़ एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शीघ्र होगा शुरू: सांसद विद्युत महतो धालभूमगढ़ एयरपोर्ट निर्माण को लेकर आशान्वित हैं। धालभूमगढ़ एयरपोर्ट का मुद्दा लगातर उठाने वाले विद्युत महतो ने कहा कि जमशेदपुर में एयरपोर्ट निर्माण जैसे चुनौतीपूर्ण कार्य करना उनकी प्राथमिकताओं में हैं। क्षेत्र के औधोगिक विकास के लिए एयरपोर्ट का होना बहुत आवश्यक है।

आदित्यपुर में ईएसआई अस्पताल के 50 बेड के अस्पताल को बढ़ाकर किया 100 बेड: कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल में 50 बेड वाली अस्पताल की क्षमता को बढ़ाकर 100 बेड किया गया। जिसके लिए भवन निर्माण कार्य पूरा हुआ। पांच मंजिला अस्पताल मजदूरों के बेहतर स्वास्थ्य सुविधा हेतु ऑपरेशन थियेटर, आइसीयू समेत कई अन्य सुविधा से युक्त है। वर्ष 2016 में तत्कालीन केंद्रीय श्रम रोजगार मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसका शिलान्यास किया था। इसके साथ ही, कोरोना कल में सांसद निधि से 21 एम्बुलेंस उपलब्ध कराकर अस्पतालों को लोकार्पित किया।

जमशेदपुर में पासपोर्ट केंद्र की हुई स्थापना: जमशेदपुर शहर अंतर्गत बिस्टुपुर क्षेत्र में पहली बार पासपोर्ट केंद्र की स्थापना की गयी। इससे पहले, पासपोर्ट के नए आवेदन, नवीनीकरण के लिए रांची के चक्कर लगाने पड़ते थे।
टाटानगर रेलवे स्टेशन अमृत भारत रेल परियोजना में हुआ शामिल, आसपास के इलाकों का होगा विकास: सांसद विद्युत महतो रेलवे के क्षेत्र में अपने प्रयासों को उल्लेखनीय बताते हुए कहते हैं कि बीते दस वर्षों में रेलवे के क्षेत्र में जमशेदपुर की जनता के लिए कई सराहनीय कार्य और प्रयास हुए। टाटानगर रेलवे स्टेशन पर सेकेंड इंट्री गेट हो या टाटानगर को अमृत भारत योजना में शामिल करने की बात। दुरंतो एक्सप्रेस के टेक्निकल स्टॉपेज को कमर्शियल स्टॉपेज में परिवर्तित कर टाटानगर स्टेशन पर ठहराव सुनिश्चित किया। चाकुलिया, घाटशिला स्टेशन का कायाकल्प हुआ। टाटा से कटिहार, टाटा से गोड्डा टाटा से बक्सर, टाटा एर्नाकुलम, सहित दर्जनों ट्रेन की शुरुआत टाटानगर से की गई। चाकुलिया एवं कसीदा घाटशिला के अंडरपास के आजादी से पहले की मांग को पूरा किया। घाटशिला और धालभूमगढ़ के बीच में चिरूगोड़ा हाॅल्ट, हल्दीपोखर और बहलदा के बीच में सिदिरसाई रेलवे हाॅल्ट का निर्माण। सालगाझुड़ी अंडरपास, बारीगोड़ा रेलवे ओवरब्रीज एवं गोविंदपुर में रेलवे ओवरब्रीज के निर्माण कार्य का शिलान्यास संपन्न हुआ। श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा हेतु जादूगोड़ा रांकिनी माता मंदिर के सामने एलिवेटेड कॉरिडोर बनाया गया।

10-11 सब स्टेशन एवं 4 पॉवर ग्रिड समेत कोल्ड स्टोरेज की हुई स्थापना: जमशेदपुर लोकसभा अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में पिछले दस वर्षों में दस से अधिक पावर सब स्टेशन एवं चार ग्रिड की स्थापना की गयी। यह ग्रामीण एवं किसानों की विशेष मांग थी। पटमदा में एक विशाल कोल्ड स्टोरेज की स्थापना हुई। जिसका लाभ क्षेत्र के किसानों को मिल रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के प्रमुख हाट बाजार एवं चौक पर 100 से अधिक हाई मास्ट लाइट लगाया गया।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लगाया मोबाइल टॉवर, ग्रामीणों को मिल रहा योजना का लाभ: सांसद विद्युत महतो उस दौर को याद करते हैं जब ग्रामीण एवं दूर-दराज के क्षेत्रों में मोबाइल में सिग्नल के लिए संघर्ष करना पड़ता था। पूर्वी सिंहभूम के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मोबाइल कनेक्टिविटी और इंटरनेट सुविधा की घोर किल्लत थी। जिसके चलते यहां आम लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना सहित अन्य योजना का लाभ नहीं मिल रहा था। लोकसभा में मैंने इस मामले को उठाया एवं संपूर्ण लोकसभा क्षेत्र में बीएसएनल का टावर लगाकर मोबाइल कनेक्टिविटी से आच्छादित किया गया। अब ग्रामीणों को मोबाइल कनेक्टिविटी की कोई दिक्कत नहीं है। वे आसानी से सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। यह दृश्य देखकर प्रसन्नता और संतोष होता है।

क्षेत्र के बंद पड़े माइंस को खुलवाया, स्थानीय स्तर पर हजारों लोगों को मिला रोजगार: जादूगोड़ा स्थित यू सी आई एल का माइंस पिछले 4 वर्षों से बंद था जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बाद पुनः चालू कराया। यू सी आई एल का केन्दाडीह माईंस पिछले 11 वर्षों से बंद था। उसे पुनः केंद्र सरकार के हस्तक्षेप से एवं अपने प्रयास से चालू कराया। राखा चापड़ी माइंस का लीज नवीकरण कराया।

हृदय रोग के स्टेंट की कीमत कम करने के लिए लोकसभा में उठाया प्रश्न: अपने लोकसभा की यादों को स्मरण करते हुए सांसद बिद्युत महतो बताते हैं कि लोकसभा में स्टेंट की कीमत को लेकर प्रश्न उठाया। जिसके बाद सरकार के नए फैसले ने दिल के मरीजों को बड़ी राहत दी। अब स्टेंट की कीमत में 85 फीसदी की कमी हुई है। स्टेंट पूरे देश में 30 से 40 हजार रूपये में उपलब्ध हो रहा है। जिसकी इसकी कीमत पहले लाखों रुपए में होती थी।

रांची-टाटा हाइवे का मुद्दा बना अतीत: एन एच 33 (अब एन एच 18) का नए सिरे से निर्माण कराया। रांची से लेकर बहरागोड़ा तक की बदहाल स्थिति से सभी वाकिफ हैं। उस समय टाटा से रांची का सफर तय करने में 5 घंटे लग जाते थे। अब सड़क बन जाने से महज 1.5 से 2 घंटे में लोग रांची पहुंचते हैं। पारडीह काली मंदिर से बालिगुमा तक एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया। पीएम ग्रामीण सड़क योजना के तहत पुर्वी सिंहभूम जिले में 1238 किलोमीटर सड़क का निर्माण हुआ।

केंद्र सरकार की योजनाओं का मिल रहा लाभ: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 1,60,431 गैस कनेक्शन लाभुकों को प्रदान किया गया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत पूर्वी सिंहभूम जिले में 1600 से अधिक गांवों में बिजली पहुंचायी गयी। इसके आलावे, प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम असाध्य रोग राहत कोष से 67 मरीजों को मिली आर्थिक सहायता।

शिक्षा के क्षेत्र में हुए कई कार्य: सांसद निधि से पोटका प्रखंड के बुनियादी मध्य विद्यालय डोरकासाई, सरस्वती शिशु मंदिर बहरागोड़ा तथा धालभूमगढ़ प्रखंड के कोकपाड़ा, डुमरिया प्रखंड के कुमरासोल सरस्वती विद्या मंदिर एवं बिरसानगर में स्कूल भवनों के विस्तारीकरण का कार्य पूरा हुआ।

Related Articles

Back to top button