FeaturedJamshedpurJharkhand

जमशेदपुर का विकास, अन्नी अमृता के साथ, हर गली, हर मोहल्ला, अब बनेगा खास!”

मानगो ओल्ड पुरुलिया के खुदा बख्श काॅलोनी की सूरत बदली दो दशक से एक अदद सड़क को तरस रहे थे लोग

अन्नी अमृता की पहल पर मानगो नगर निगम ने बिछवा दिया पेबर्स ब्लाॅक, लोगों ने किया शुभारंभ सह शुक्रिया कार्यक्रम का आयोजन


उपरोक्त पंक्तियों को साकार करते हुए वरिष्ठ पत्रकार सह जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा चुनाव की भावी प्रत्याशी अन्नी अमृता चुनावी समर में कूद चुकी हैं। वे न सिर्फ लगातार जनसंपर्क कर रही हैं बल्कि अपनी पत्रकारिता के माध्यम से लोगों की समस्याओं को उठाना जारी रखते हुए उसके समाधान में अपना महत्वपूर्ण रोल भी अदा कर रही हैं।दरअसल मानगो के ओल्ड पुरूलिया रोड स्थित खुदा बख्श कॉलोनी के क्राॅस रोड-3 के रहनेवाले लोग दो दशकों से एक अदद सड़क के लिए गुहार लगा रहे थे। ऐसा करते करते कई साल बीत गए मगर समाधान नहीं हो पाया। इसी बीच 21 जुलाई को अंसार व सोनू के माध्यम से वरिष्ठ पत्रकार सह सामाजिक कार्यकर्ता अन्नी अमृता को जानकारी मिली कि खुदा बख्श काॅलोनी के क्राॅस रोड-3 की महिलाएं सालों से कच्ची सड़क की वजह से परेशान हैं और मदद चाहती हैं। अन्नी अमृता वहां पहुंची और क्षेत्र का जायजा लिया.वहां शाहीन परवीन, शमीम बानो अन्य महिलाओं ने बताया कि सालों से वे लोग सड़क के लिए तरस रहे हैं। बरसात में हालात नारकीय हो जाते हैं जब जल जमाव हो जाता है। अन्नी अमृता ने मानगो नगर निगम के उप नगर आयुक्त रंजीत लोहरा को इसकी सूचना तत्काल फोन पर दी। 23जुलाई को काॅलोनी वासियों के साथ उप नगर आयुक्त मीटिंग तय हुई। 23जुलाई को अन्नी अमृता पीड़ित महिलाओं और काॅलोनी के लोगों को साथ लेकर मानगो नगर निगम कार्यालय पहुंची जहां लोगों ने उप नगर आयुक्त को सड़क निर्माण की मांग से संबंधित लिखित मां पत्र सौंपा। उप नगर आयुक्त ने बिना देर करते हुए प्रक्रिया आगे बढाई और बरसात के मौसम को देखते हुए तत्काल पेबर्स ब्लाॅक बिछाने का आदेश दिया। साथ ही आश्वासन दिया कि आगे चलकर और भी बेहतर क्वालिटी की सड़क बना दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उनके संज्ञान में यह मामला नहीं आया था।

उसके कुछ दिनों बाद से ही पेबर्स ब्लाॅक बिछाने का काम शुरु हो गया और जब काम पूरा हो गया लोगों ने 20सितंबर को अन्नी अमृता और मुख्तार आलम खान के नेतृत्व में मानगो नगर निगम के निवर्तमान उप नगर आयुक्त रंजीत लोहरा से मिलकर उनको शुक्रिया अदा किया और कार्यक्रम में आने के लिए आमंत्रित किया।

वहीं बुधवार को खुदा बख्श काॅलोनी के लोगों ने एक खास कार्यक्रम का आयोजन कर अन्नी अमृता के हाथों सड़क का शुभारंभ कराया।

इसी बीच समय समय पर अन्नी अमृता रोड निर्माण के कार्य का जायजा भी लेती रहीं थी। स्थानीय लोगों ने अन्नी अमृता और नगर निगम का आभार जताया है कि इतने सालों से जो नहीं हुआ वह अब हो गया और काॅलोनी के इस रोड की सूरत बदल गई। वहीं अन्नी अमृता ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि सालों से वे जनमुद्दों को उठाती रही हैं इसलिए जब यह मुद्दा उनकी जानकारी में शाहीन परवीन, शमीम बानो, अंसार व सोनू के माध्यम से आया तो बिना देर करते हुए उन्होंने मानगो नगर निगम के उपनगर आयुक्त को इसकी जानकारी दी और उन्होंने तत्काल इस पर पहल की।

आज सड़क के शुभारंभ कार्यक्रम में शमीम बानो,शाहिद परवेज, शाहीन परवीन, मुमताज अली, सिराजुद्दीन, सोहराब, अकर्म, अमजद, शमीमुद्दीन, नसीमा, असलम, तौहीद और काॅलोनी के अन्य लोग शामिल थे।

अन्नी अमृता के बारे में

अन्नी अमृता वरिष्ठ पत्रकार हैं।.वे पिछले 21सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। उन्होंने 18वर्षों तक ईटीवी/न्यूज18/न्यूज 11/शार्प भारत में बतौर कोल्हान ब्यूरो हेड सह सीनियर रिपोर्टर कार्य किया है और इन दिनों वे बिहार झारखंड न्यूज नेटवर्क पोर्टल के लिए कार्य कर रही हैं। उन्होंने दो पुस्तकें ‘ये क्या है’ और मैं इंदिरा बनना चाहती हूं’ लिखी हैं। अन्नी अमृता को समय समय पर विभिन्न संगठनों, जिला प्रशासन व सरकार से कई सम्मान और अवार्ड मिल चुके हैं। वे अपनी बेबाक पत्रकारिता के लिए जानी जाती हैं।

अन्नी अमृता ने जमशेदपुर पश्चिम से बतौर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ने की घोषणा की है। जनवरी 2024 में ही उन्होंने प्रेसवार्ता बुलाकर विधानसभा चुनाव लड़ने के संबंध में ऐलान कर दिया था और क्षेत्र में सक्रिय हो गईं थीं।

Related Articles

Back to top button