ChaibasaFeaturedJharkhand

चाईबासा में डायरिया का प्रकोप: 4 बच्चों समेत 6 लोगों की मौत, इलाज की जगह झाड़-फूंक करा रहे परिजन

तिलक कु वर्मा
चाईबासा;पश्चिम सिंहभूम के वीरसिंह हातु गांव में एक सप्ताह से डायरिया फैला है. बड़ी संख्या में गांव के बच्चे डायरिया की चपेट में आ गए हैं. इसमें अब तक 6 लोगों की मौत भी हो चुकी है.टोंटो प्रखंड के पुरनापानी पंचायत के वीरसिंह हातु गांव में पिछले एक सप्ताह से डायरिया को प्रकोप फैला है. डायरिया की वजह से 4 बच्चे सहित 6 लोगों की मौत हो गई है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग नदारद है.
ग्रामीण बताते हैं कि 11 सितंबर से ही गांव में डायरिया फैला हुआ है. बच्चे-बुजुर्ग डायरिया की चपेट में आकर बीमार हो रहे हैं. मरीज के परिजन अंधविश्वास के चक्कर में इलाज कराने के बदले झाड़-फूंक करवा रहे हैं. डायरिया पीड़ित मरीजों का समय से इलाज शुरू नहीं होने की वजह से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, पंचायत के मुखिया ने प्रखंड पदाधिकारी को डायरिया फैलने की सूचना दी है. इस सूचना पर शनिवार को गांव में मेडिकल टीम के पहुंचने की संभावना है.

पंचायत के मुखिया राजेन बारी ने बताया कि पिछले चार-पांच दिनों से बच्चों में उल्टी और दस्त की शिकायत थी. इसी दौरान सही इलाज नहीं होने के कारण उनकी मौत हो गई है. उन्होंने कहा कि डायरिया फैलने की सूचना प्रखंड पदाधिकारी के साथ साथ स्वास्थ्य अधिकारियों को दे दी है.

Related Articles

Back to top button