EducationFeaturedGOVERMENTJamshedpur

घाटशिला महाविद्यालय में तीन दिवसीय सेमिनार 1 अगस्त से भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में झारखंड के जनजातीय समाज के योगदान विषय पर होगा गहन विमर्श

घाटशिला महाविद्यालय में आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर तीन दिवसीय राज्य स्तरीय सेमिनार 1 से 3 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा।

उक्त सेमिनार का विषय ‘भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में झारखंड के जनजातीय समाज का योगदान’ रखा गया है। इस बृहद आयोजन को लेकर प्राचार्य डॉ आर के चौधरी के साथ शिक्षकों की बैठक हुई।

बैठक में राज्य स्तरीय सेमिनार के आयोजन को लेकर एक आयोजन समिति का गठन किया गया। आयोजन समिति में प्राचार्य डॉ आर के चौधरी को अध्यक्ष तथा राजनीति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर इंदल पासवान को आयोजन सचिव बनाया गया।

वही हिंदी विभाग के डॉ रवि रंजन कुमार तथा राजनीति विज्ञान विभाग के डॉ एस पी सिंह को कोऑर्डिनेटर बनाया गया। आयोजन समिति में डॉ पी के गुप्ता, डा नरेश कुमार, डा एस के सिंह, डा संदीप चंद्रा, प्रो महेश्वर प्रमाणिक,प्रो मोहम्मद सज्जाद, प्रो विकास मुंडा, प्रो कुमार विशाल, प्रो अर्चना सुरीन, प्रो सोमा सिंह, प्रो रामविनय कुमार श्याम, डॉ कन्हाई बारिक, डा माही मार्डी, प्रो माणिक मार्डी एवं डा सिंगों सोरेन को सदस्य बनाया गया है।

प्राचार्य डा आर के चौधरी ने बताया कि तीन दिवसीय इस राज्य स्तरीय सेमिनार में भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में झारखंड के जनजातीय समाज के योगदान विषय पर केंद्रित विशेषज्ञ वक्ता अपना शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे। इससे राज्य के जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग एवं उनके बलिदान को याद किया जा सकेगा साथ ही उन्होंने कहा कि सभी शोध आलेख प्राप्त होने पर उसे पुस्तक के रूप में प्रकाशित करवाने की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि इस सेमिनार में डा रामदयाल मुंडा जनजातीय शोध संस्थान , रांची एवं टाटा स्टील के ट्राइवल कल्चरल सोसायटी (टीसीएस) से भी सहयोग लिया जाएगा।

प्राचार्य ने कहा कि कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा तैयार करने हेतु आयोजन सचिव प्रो इंदल पासवान तथा कोर्डिनेटर डा रवि रंजन कुमार एवं डा एस पी सिंह अभी से लग गए हैं।

Related Articles

Back to top button