FeaturedJamshedpurJharkhand

टाटा स्टील ने अपनी तरह का पहला जमशेदपुर सिटी फॉरेस्ट नागरिकों को किया समर्पित

जमशेदपुर: शहरी वनों की अवधारणा को ध्यान में रखते हुए, टाटा स्टील ने अपनी तरह का पहला जमशेदपुर सिटी फॉरेस्ट जमशेदपुर के नागरिकों को समर्पित किया।

चाणक्य चौधरी, वाईस प्रेसिडेंट, (कॉर्पोरेट सर्विसेज) टाटा स्टील ने टाटा वर्कर्स यूनियन (टीडब्ल्यूयू) के अध्यक्ष संजीव चौधरी के साथ अवनीश गुप्ता, वाईस प्रेसिडेंट, (टीक्यूएम और ईएंडपी) टाटा स्टील, अत्रेयी सान्याल, वाईस प्रेसिडेंट (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट), टाटा स्टील, शैलेश कुमार सिंह, उपाध्यक्ष, टीडब्ल्यूयू और सतीश कुमार सिंह, महासचिव, टीडब्ल्यूयू और टाटा स्टील के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में कदमा में जमशेदपुर सिटी फॉरेस्ट का उद्घाटन किया।

जमशेदपुर सिटी फ़ॉरेस्ट शहरीकरण के कारण शहरों में हरे-भरे स्थानों की कमी को दूर करने का एक सचेत प्रयास है। जमशेदपुर सिटी फॉरेस्ट 5.10 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और इसमें 37,000 से अधिक वृक्षारोपण किये गए हैं। यह वृक्षारोपण की मियावाकी पद्धति का उपयोग करता है, जो 15-20 वर्षों के भीतर देशी शहरी वन पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करता है।

यह जंगल जेएमडी पार्क, कदमा बायोडायवर्सिटी पार्क, जमशेदपुर नेचर ट्रेल, दलमा व्यू प्वाइंट, सीआरएम बारा आदि जैसे बड़े पैमाने के पहल के अनुरूप है, जिसने 2016 में जमशेदपुर में हरित आवरण को लगभग 35% से 2023 में लगभग 38% तक बढ़ाने में मदद की है।
शहरी वन मानव कल्याण के लिए फायदेमंद हैं, जैव विविधता का समर्थन करते हैं और ताजी हवा के लिए शहर के भीतर सांस लेने के लिए खुली जगह प्रदान करते हैं, जो बड़े कार्बन सिंक के रूप में कार्य करते हैं।

टाटा स्टील के जमशेदपुर सिटी फ़ॉरेस्ट में पेड़ों के पूर्ण परिपक्वता तक पहुँचने पर सालाना 460 टन CO2 अवशोषित करने की उम्मीद है। जंगल में लगभग 2 मिलियन लीटर की जल धारण क्षमता और एक वर्षा जल संचयन तालाब भी है। शहरी हरियाली कोई विकल्प नहीं, बल्कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का मुकाबला करने और एक सस्टेनेबल भविष्य बनाने के लिए सबसे प्रभावशाली, लागत प्रभावी और समावेशी विकल्प है।

Related Articles

Back to top button