FeaturedJamshedpurJharkhand

मेघाहाताबुरु कम्युनिटी हॉल में जी-20 अंतर्गत ले -20 पर जन भागीदारी का कार्यक्रम (सेमिनार) भारतीय इस्पात मजदूर महासंघ के बैनर पर मेघाताबुरु, किरीबुरु, गुआ चिड़िया मज़दूर संघ द्वारा आयोजित किया गया।

गुवा

मेघाहाताबुरु कम्युनिटी हॉल में जी-20 अंतर्गत ले -20 पर जन भागीदारी का कार्यक्रम (सेमिनार) भारतीय इस्पात मजदूर महासंघ के बैनर पर मेघाताबुरु, किरीबुरु, गुआ चिड़िया मज़दूर संघ द्वारा आयोजित किया गया। मुख्य वक्ता भारतीय इस्पात मजदूर महासंघ के महामंत्री व एन जे सी एस सदस्य श्री रंजय कुमार, भारतीय मजदूर संघ झारखण्ड प्रदेश के महामंत्री श्री बृज बिहारी शर्मा तथा
मुख्य अतिथि के रुप में श्री आर. पी . सेएल्बम ,मुख्य महाप्रबंधक,मेघाहतुबुरू आईरन ओर माइन्स
एवं विशिष्ट अतिथि श्री कमलेश राय मुख्य महाप्रबंधक
किरीबुरू आईरन ओर माइन्स मंचासीन रहे।


मंच का संचालन संतोष कुमार पंडा ने किया l
इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी का स्वागत अध्यक्ष द्वारा सम्पन्न हुआ l इस कार्यक्रम में सैकड़ों कार्यकर्त्ता की भागीदारी रही l रंजय कुमार ने G20 की स्थापना, कार्य के उद्देश्य, सदस्य देशों की जानकारी के साथ ही इसमें अतिथि देशों एवं आमन्त्रित संगठनों की भी जानकारी दी। इसके आयामों की बैठक व चर्चा के विषय पर प्रकाश डाला। L20 की अध्यक्षता का दायित्व भारत सरकार द्वारा देश के प्रथम क्रमांक के श्रम संगठन भारतीय मजदूर संघ को प्राप्त है। L20 की इनसेप्शन मीटिंग 19,20 मार्च 2023 को अमृतसर, पंजाब में सम्पन्न हुआ। ITUC तथा इससे सम्बद्ध भारत के श्रम संगठनों के असहयोग के बावजूद भी G20 के 18 देशों के श्रम संगठनों के नेतृत्व का सहयोग और भागीदारी प्रत्यक्ष/ अप्रत्यक्ष प्राप्त रहा। आगामी समीट बैठक 20-22 जून 2023 को पटना में होने वाला है। “वसुधैव कुटुम्बकम” एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के उद्देश्य को साझा किया। विश्व पटल पर सभी को सामाजिक सुरक्षा की बात रखी।
श्री रंजय कुमार G-20 तथा L-20 पर जानकारी देते हुए कहा कि L20 कि अध्यक्षता किसी भारतीय श्रम संगठन को मिलना हम भारतीय के लिए हर्ष का विषय है और उससे भी ज्यादा ख़ुशी तो इस बात कि है गैर राजनैतिक संगठन एवं विश्व कि सबसे बड़ी श्रम संगठन भारतीय मज़दूर संघ को L-20 कि अध्यक्षता के लिए चयन क़िया जाना। श्री कुमार ने न्यूनतम वेतन के स्थान पर जीविका वेतन पर प्रकाश डाला एवं बताया कि आज मज़दूरों के लिए जीविका वेतन पाना उनका अधिकार होना चाहिए और इसे सरकार दृढ संकल्प के साथ पुरे देश में लागू करे, यह माँग भारतीय मज़दूर संघ कि प्रमुख मांगों में से एक माँग है।
श्री बृज बिहारी शर्मा G 20 की अध्यक्षता भारत सरकार तथा L20 की मुख्य विन्दुओं पर प्रकाश डाला।
श्री आर. पी . सेएल्बम ,मुख्य महाप्रबंधक,मेघाहतुबुरू आईरन ओर माइन्स ने सामाजिक सुरक्षा एवं जीविका वेतन से सम्बन्धित विषयों पर संक्षिप्त रूप से प्रकाश डाला । आगे उन्होंने कहा कि G20 की बैठकें भारत की अध्यक्षता में हो रही है यह हम भारतीयों को गर्वान्वित करने के लिए तथा इसके एजेण्डा से विश्व पटल पर भारत दर्शन की झांकी है।
श्री कमलेश राय मुख्य महाप्रबंधक
किरीबुरू आईरन ओर माइन्स नें स्पष्ट कहा कि यह हम सभी के लिए बिलकुल नया विषय है, जन-जन तक इसका प्रचार प्रसार करने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम का समापन अध्यक्ष श्री शिव शंकर सिंह
ने धन्यवाद
किया l
!

Related Articles

Back to top button