FeaturedGOVERMENTJamshedpurJharkhand

गांव-गांव व घर-घर तक ‘आपकी योजना: आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम को लेकर आमजनों को करें जागरूक

पंचायत स्तरीय शिविर में ज्यादा से ज्यादा आवेदन प्राप्त कर योजनाओं का लाभ दें :विजया जाधव

जमशेदपुर।समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में जिला उपायुक्त विजया जाधव की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई । बैठक में सभी विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी उपस्थित रहे । बैठक में मुख्य रूप से विकास योजनाओं के क्रियान्वनयन में आ रही अंतर्विभागीय समस्यायों पर चर्चा की गई तथा इनके निराकरण को लेकर जिला उपायुक्त द्वारा संबंधित विभागीय पदाधिकारी को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए । साथ ही आगामी 12-22 अक्टूबर तक ‘आपकी योजना: आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के पंचायत स्तरीय शिविर के सफल आयोजन को लेकर विमर्श किया गया । जिला उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि पंचायत स्तरीय शिविर के माध्यम सभी सुयोग्य लाभुकों को ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ दिलाना प्राथमिकता है। जिला उपायुक्त ने उदाहरण देते हुए समझाया कि अगर किसी व्यक्ति को पशुधन का लाभ मिल रहा तो शेड निर्माण का लाभ भी उसे स्वत: मिलेगा । किसी कारणवश योजना का लाभ लेने आने वाले व्यक्ति के पास जरूरी कागजात नहीं हो तो सही तरीके से जानकारी दें, कागजात उपलब्ध कराने में अपने स्तर से भी विशेष प्रयास करें । पंचायत स्तरीय इस शिविर को लेकर सभी बीडीओ को व्यपाक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया गया ताकि वृहद स्तर पर जनभागीदारी सुनिश्चित की जा सके । इसमें जेएसएलपीएस की महिला समूहों का भी सहयोग लेने का निदेश दिया गया।

जिला उपायुक्त द्वारा वैसे पीडीएस डीलर जिनके द्वारा राशन वितरण में कटौती की जा रही उन्हें चिन्हित कर कार्रवाई का निर्देश दिया गया साथ ही सभी बीडीओ को क्षेत्र भ्रमण के क्रम में भी पीडीएस दुकानों का औचक निरीक्षण कर राशन वितरण के दौरान जांच का निदेश दिया गया। आपूर्ति विभाग को राशन कार्डधारकों को ससमय अनाज का वितरण एवं उचित वजन से अनाज वितरण करवाने का निर्देश दिया गया ।

कक्षा 01-03 तक सभी सरकारी विद्यालयों में संचालित FLN कार्यक्रम की भी मॉनिटरिंग का निदेश सभी बीडीओ को दिया गया। जिला उपायुक्त ने कहा कि FLN कार्यक्रम के तहत शिक्षकों के लिए हैंड बुक तथा बच्चों के लिए प्रैक्टिस बुक उपलब्ध कराये गए हैं, सभी बीडीओ यह जांच करें कि शिक्षक हैंड बुक का उपयोग कर रहे हैं या नहीं। बच्चों के प्रैक्टिस बुक में पाठ्य सामग्री को इस तरह से समाहित किया गया है कि वे मनोरंजक तरीके से पढ़ते हुए अपना अक्षर ज्ञान बढ़ा सकते हैं।

बैठक में मनरेगा योजनाओं की पूर्णता पर बल, वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना अंतर्गत एक सप्ताह के अंदर लक्ष्य के अनुसार सभी खेल के मैदानों में कार्य शुरू करने, पशुपालन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत पशु वितरण का लक्ष्य व उपलब्धि, बिरसा हरित ग्राम योजना, दीदी बाड़ी योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना,केसीसी, कल्याण विभाग की योजनाओं, जेएसएलपीएस द्वारा किये गये क्रेडिट लिंकेज आदि की समीक्षा मुख्य रूप से की गई। जिला उपायुक्त ने प्रत्येक गांव कम से कम 5 योजनाओं को संचालित करने के निदेश दिए ताकि मानव दिवस का सृजन अधिक से अधिक हो सके। जिन प्रखण्डों में योजनाएं अधिक लंबित है, उन प्रखंड के वरीय प्रभारियों को योजनावार समीक्षा करने का निर्देश दिया। मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा कार्य पूर्ण हो इसके लिए उपायुक्त ने नियमित रूप से रोजगार सेवक और पंचायत सेवक के साथ बैठक करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया।सभी कार्यों का आवश्यक रूप से उन्होंने जिओ टैग करने का भी निदेश दिया ताकि कार्य की प्रमाणिकता सिद्ध हो सके।नए योजना के चयन के साथ साथ बैकलॉग की योजना को भी ससमय पूर्ण करने का निदेश उपायुक्त ने दिया। बैठक में सर्वजन पेंशन, लंबित दाखिल खारिज वादों का निष्पादन, भू मापी के लंबित मामलों, भू अर्जन का मुआवजा भुगतान, आयुष्मान कार्ड, कोविड टीकाकरण, आकांक्षी जिला कार्यक्रम, सभी सरकारी विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता, जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत बनाये गए शौचालय का उपयोगिता प्रमाण पत्र, समाज कल्याण आदि अन्य सभी विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन के अधतन स्थिति की समीक्षा कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए।

बैठक में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल, सिविल सर्जन डॉ साहिर पाल, अपर उपायुक्त सौरभ सिन्हा, निदेशक एनईपी ज्योत्सना सिंह, डीसीएलआर रविन्द्र गागराई, एसडीओ घाटशिला सत्यवीर रजक, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सत्या ठाकुर, जिला कल्याण पदाधिकारी राजेश पांडेय, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार, तीनों नगर निकाय पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी, तकनीकी विभागों के कार्यपालक अभियंता समेत वन विभाग तथा अन्य सभी विभागों के पदाधिकारी मौजूद रहे ।

Related Articles

Back to top button