FeaturedJamshedpurJharkhandNational

गुआ माईस में अग्नि बचाओ पर मॉक ड्रिल किया गया

गुवा.
सेल गुवा मुख्य महाप्रबंधक विपिन कुमार गिरी एवं कार्मिक विभाग उप महाप्रबंधक नरेंद्र कुमार झा के दिशा निर्देशन तथा डीजीएम माइनिंग अनिल कुमार की अगुआई में फायर सर्विस वीक के तहत आज डीजी रूम, गुआ माईस में अग्नि बचाओ पर मॉक ड्रिल किया गया ।
फायर फाइटिंग के लिए का प्रशिक्षण सेल कर्मियों एवं पदाधिकारियों को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल उप समादेष्टा राकेश चंदन के साथ-साथ सुरक्षा बल के कर्मियों द्वारा दी गई इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के अग्नि प्रतिरोधक वह अग्नि बचाव का प्रशिक्षण दिया गया ।
उक्त कार्यशाला का आयोजन सेल एचआरडी सेंटर के साथ-साथ केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल शिविर में भी मुख्य महाप्रबंधक विपिन कुमार गिरी के द्वारा सहयोगियों व उप समादेष्टा राकेश चंदन के द्वारा किया गया ।
बतौर मुख्य अतिथि मुख्य महाप्रबंधक विपिन कुमार गिरी ने कहा कि आयोजित कार्यक्रम 14 से 20 अप्रैल तक भारत सरकार के मिनिस्टरी ऑफ होम अफेयर्स के निर्देशानुसार सेल समेत देश के तमाम प्रतिष्ठानों में आयोजित किया जा रहा है। फायर सर्विस सप्ताह हमारे बहादुर अग्निशमन जवानों की याद में मनाया जाता है। 14 अप्रैल 1944 को मुम्बई के डॉकयार्ड में आग लगने की घटना के दौरान आग बुझाने के क्रम में अग्निशमन विभाग के कई जवानों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी। उन्हीं की याद में यह दिवस मनाया जाता है।
उन्होने कहा कि आग कितना बड़ा नुकसान व आपदा लाता है, इसका आंकलन करना मुश्किल होता है। हम अपने इलेक्ट्रिकल उपकरणों व अन्य मशीनों का समय-समय पर मेंटेनेंस कर मशीनों को ठीक करते रहे। आग को रोकने हेतु एस ओपी बनाकर काम करें। पतझड़ में झडे़ पत्तों में आग नहीं लगाएं बल्कि उन्हें व्यवस्थित करें। गर्मी के समय में आग लगने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इस मौसम में अधिक सावधान रहने की जरूरत है। आग बुझाने से संबंधित संसाधनों को सुरक्षित व आसानी से पहुंच वाले स्थान पर रखे ताकि ऐसी परिस्थिति में तत्काल उसका इस्तेमाल कर आग बुझा सकें। उप महाप्रबंधक अनिल कुमार ने कहा कि जान माल का भारी नुकसान उठाना पड़ता है। आग लगने का प्रकार अलग-अलग होता है। इसे बुझाने का तरीका भी भिन्न-भिन्न होता है। अगर जानकारी नहीं रही तो आग बुझाने के दौरान कर्मियों को नुकसान उठाना पड़ता है। आग के तेजी से फैलने का खतरा बढ़ जाता है।आयोजित कार्यक्रम में कंपनी के दर्जनों कर्मचारियों ने भाग लिया । इसमें सुरक्षा अधिकारी के साथ-साथ
सीआईएसएफ डीसी अग्नि बचाव के विशेष नुस्खे दिखाएं । |मौके पर कार्यक्रम के समायोजन एवं आयोजन में उप महाप्रबंधक मिलन नंदी,वाहिद अहमद,राज विकास आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button