FeaturedJamshedpurJharkhandNational

भारत निर्वाचन आयोग की पहल, दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए बनाया Saksham- ECI एप

एप के माध्यम से घर बैठे चुनाव संबंधी सहायता ले सकेंगे दिव्यांग मतदाता... अनन्य मित्तल, जिला निर्वाचन पदाधिकारी

जमशेदपुर। लोकसभा चुनाव में दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने Saksham- ECI एप लांच किया है। सक्षम एप के जरिए पंजीकरण की प्रक्रिया से लेकर मतदान के दिन पिक एंड ड्रॉप सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। साथ ही दिव्यांगजन के रूप में चिन्हित करने के लिए अनुरोध, सुधार, प्रमाणीकरण, व्हील चेयर, सहायता, अपने मतदान केंद्र को जानें, बूथ लोकेटर, अपने उम्मीदवारों को जानें, शिकायतें दर्ज करें जैसी कई अन्य सुविधाएं भी इस एप में उपलब्ध हैं ।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनन्य मित्तल ने बताया कि चुनाव आयोग दिव्यांग लोगों (पीडब्ल्यूडी) को अनुकूलित सेवाएं प्रदान करके मतदाता पहचान और पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने की दिशा में काम कर रहा है। किसी भी चुनावी सेवा का अनुरोध करने के लिए पहली बार मतदाताओं को अपने राज्य, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के साथ अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर देने के साथ साथ अपना इपिक आईडी कार्ड नंबर प्रदान करना होगा। एक बार जब वे ऐसा कर लेंगे तो एक बूथ स्तरीय अधिकारी अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए उनके घर जाएगा ।

इस एप के जरिए दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन के दौरान आने वाली समस्याओं के समाधान करने का प्रयास किया गया है । आयोग ने Saksham-ECI एप के रूप में दिव्यांगों के लिए एक वन स्टॉप साधन विकसित किया है । दिव्यांग मतदाता निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदान की जा रही विभिन्न सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं । इस एप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें स्क्रीन रीडर, टेक्स्ट टू स्पीच सेवा, दृश्यता संवर्द्धन, रंग समायोजन जैसी सुविधाएं भी हैं। एप को दो-तरफ़ा इंटरैक्टिव प्लेटफ़ॉर्म के रूप में डिज़ाइन किया गया है ।

Saksham- ECI एप को चेक व डाउनलोड करना चाहते हैं को इन स्टेप्स को फॉलो करें-

1. Saksham ECI App को चेक व डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Google Play Store को ओपन करना होगा,

2. इसके बाद आपको सर्च बॉक्स में Saksham ECI App टाईप करना होगा और सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा –

अब आपको यहां पर Download & Install के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद एप डाउनलोड हो जायेगा। अन्त में आप दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए आसानी से इस एप का प्रयोग कर पायेंगे।

Related Articles

Back to top button