FeaturedJamshedpurJharkhandNational

खासमहल लीज भूमि को फ्रीहोल्ड किया जाए : त्रिशानु

मंत्री बादल पत्रलेख , सांसद गीता कोड़ा को सौंपा ज्ञापन

चाईबासा : खासमहल लीज भूमि को फ्रीहोल्ड किए जाने की मांग को लेकर शुक्रवार को प.सिंहभूम जिला बीस सूत्री सदस्य त्रिशानु राय ने कांग्रेस भवन , चाईबासा में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में उपस्थित प.सिंहभूम जिला के प्रभारी मंत्री बादल पत्रलेख तथा सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा को ज्ञापन सौंपा ।
सौपें ज्ञापन में त्रिशानु राय ने कहा कि सरकार द्वारा जल्द से जल्द आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाने की नितांत आवश्यकता है।
लीजधारियों को अपने घर / जमीन पर पूर्ण स्वामित्व मिले तथा इसके इस्तेमाल एवं विकास में आ रहे बंधनों से मुक्ति मिले। फ्रीहोल्ड नहीं होने के कारण शहरी क्षेत्रों की मूल्यवान जमीन का ना तो विकास हो पा रहा है और ना ही इसके क्रय-विक्रय का निबंधन और नामांतरण हो रहा है। अधिकतर खासमहल भूमि मात्र एकरारनामा और पावर ऑफ अटॉर्नी के आधार पर खरीद-बिक्री की जाती है। इस प्रकार राज्य सरकार को राजस्व का भी भारी नुकसान हो रहा है।
खास महल भूमि पर पूर्ण स्वामित्व नहीं होने के कारण इस भूमि के एवज में बैंक ऋण उपलब्ध नहीं हो पाता जिसके कारण अर्थव्यवस्था भी प्रभावित होती है। वर्त्तमान सरकार द्वारा इस निर्णय को लागू करना लोक हित में अत्यंत लाभकारी होगा। खास महल भूमि के फ्रीहोल्ड किए जाने के निर्णय को मूर्तरूप देकर इसका लाभ जन-जन तक पहुंचाने हेतू फ्रीहोल्ड पट्टा के आवेदनों को एक निश्चित समय सीमा में निस्तारण हेतू आवश्यक कदम उठाया जाए ।

Related Articles

Back to top button