महादेवी वर्मा का जन्म 26 मार्च 1907 को उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई शिक्षा मिशन स्कूल इंदौर में हुई थी. नारी-शिक्षा प्रसार के लिए उन्होंने प्रयाग महिला विद्यापीठ की स्थापना की और प्रधानाचार्य पद की बागडोर संभाली. उनकी पहचान एक उच्च कोटि की कवयित्री, लेखक, संवतंत्रता सेनानी, शिक्षा-शास्त्री और महिला एक्टिविस्ट के तौर पर की जाती है. साथ 1969 में उन्हें साहित्य अकादमी फेलोशिप, 1982 में ज्ञानपीठ पुरस्कार और 1988 में पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया.
महादेवी वर्मा का संस्मरण-संग्रह ‘मेरा परिवार’ बहुत ही चर्चित किताब है, जिसमें उन्होंने अपने उन पालतू पशुओं की कहानियां लिखी हैं, जो उनके बेहद करीब थे. इस संग्रह में मोर की भी कहानी है और गिलहरी की भी, हिरणी की भी कहानी है और ख़रगोश की भी, नेवला-घोड़ी-गाय की भी कहानी है और कुत्ते की भी. इसमें महादेवी जी की उत्कृष्ट कहानियों का संकलन किया गया है. संग्रह की सारी कहानियां वन्य जीवन पर आधारित हैं. कुत्ते पर जो कहानी उन्होंने संस्मरण के तौर पर लिखी उसे नाम दिया ‘नीलू-कुत्ता’.
कहानी ‘नीलू-कुत्ता’ में महादेवी वर्मा नीलू की मां लूसी से जुड़े अनुभवों और यादों के साथ-साथ नीलू की सहृदयता, समझदारी और विवेकशीलता को अत्यंत सरल, सहज और सजीव रूप से चित्रित करती हैं. कहानी को पढ़ते हुए इस बात को महसूस किया जा सकता है, कि महादेवी वर्मा का जीवों के प्रति कितना घनिष्ठ प्रेम था और वह उनको भी उसी तरह जीने और समझने की कोशिश करती थीं, जिस तरह एक मनुष्य दूसरे मनुष्य के बारे में सोच सकता है, और कभी कभी तो मनुष्य भी आपस में इस गहराई तक नहीं जुड़ पाते. पशुओं के प्रति भी मोहब्बत कितनी ज़रूरी है और उनके साथ रिश्ता कितना अनोखा हो सकता है, वो आप इस कहानी को पढ़ने के बाद जानेंगे. आइए पढ़ते हैं उनकी चर्चित कहानी ‘नीलू कुत्ता’-
‘कहानी : नीलू कुत्ता’
नीलू की कथा उसकी मां की कथा से इस प्रकार जुड़ी है कि एक के बिना दूसरी अपूर्ण रह जाती है. उसकी अल्सेशियन मां उत्तरायण में लूसी के नाम से पुकारी जाती थी. हिरणी के समान वेगवती सांचे में ढली हुई देह, जिसमें व्यर्थ कहने के लिए एक तोला मांस भी नहीं था. ऊपर काला आभास देने वाले भूरे पीताभ रोम, बुद्धिमानी का पता देने वाली काली पर छोटी आंखें, सजग खड़े कान और सघन, रोयेंदार तथा पिछले पैरों के टखनों को छूने वाली लम्बी पूंछ, सब कुछ उसे राजसी विशेषता देता था. थी भी वह सामान्य कुत्तों से भिन्न.
अल्सेशियन कुता एक ही स्वामी को स्वीकार करता है. यदि परिस्थितियों के कारण एक व्यक्ति का स्वामित्व उसे सुलभ नहीं होता, तो वह सबके साथ सहचर-जैसा आचरण करने लगता है. दूसरे शब्दों में, आदेश किसी का नहीं मानता, परन्तु सबके स्नेहपूर्ण अनुरोध की रक्षा में तत्पर रहता है. लूसी की स्थिति भी स्वच्छन्द सहचरी के समान हो गई थी.
उत्तरायण में जो पगडंडी दो पहाड़ियों के बीच से मोटर-मार्ग तक जाती थी, उसके अंत में मोटर-स्टाप पर एक ही दुकान थी, जिसमें आवश्यक खाद्य-सामग्री प्राप्त हो सकती थी. शीतकाल में यह दो पर्वतीय भित्तियों का अन्तराल बर्फ से भर जाता था और उससे पगडंडी के अस्तित्व का चिह्न भी शेष नहीं रहता था . तब दुकान तक पहुंचने में असमर्थ उत्तरायण के निवासी, लूसी के गले में रुपये और सामग्री की सूची के साथ एक बड़ा अंगोछा या चादर बांधकर उससे सामान लाने का अनुरोध करते थे. वंश-परम्परा से बर्फ में मार्ग बना लेने की सहज चेतना के कारण वह सारे व्यवधान पार कर दुकान तक पहुंच जाती. दुकानदार उसके गले से कपड़ा खोलकर, रुपया, सूची आदि लेने के उपरान्त सामान की गठरी उसके गले या पीठ से बांध देता और लूसी सारे बोझ के साथ बर्फीला मार्ग पार करती हुई सकुशल लौट आती. किसी-किसी दिन उसे कई बार आना-जाना पड़ता था . कभी चीनी मंगवाई और चाय रह गई . कभी आटा याद रहा और आलू भूल गये. पर लूसी को मंगवानेवालों के लक्कड़पन से कोई शिकायत कभी नहीं रही . गले में कपड़ा बांधते ही वह तीर की तरह दुकान की दिशा में चल देती. उसकी तत्परता के कारण मंगानेवालों में भूलने की प्रवृत्ति बढ़ती ही थी. एक दिन किसी अधिक ऊंचाई पर बसे पर्वतीय ग्राम से बर्फ में भटकता हुआ एक भूटिया कुत्ता दुकान पर आ गया और लूसी से उसकी मैत्री हो गई . उन दोनों में आकृति की वही भिन्नता थी, जो एक तराशी हुई सुडौल मूर्ति और अनगढ़ शिलाखण्ड में होती है, परन्तु दुर्दिन के साथी होने के कारण वे सहचर हो गये .
उन्हीं सर्दियों में लूसी ने दो बच्चों को जन्म देकर अपनी वंश-वृद्धि की, किन्तु उनमें से एक तो शीत के कारण मर गया और दूसरा अपनी ही जीवन-ऊष्मा के बल पर उस ठिठुराने वाले परिवेश से जूझने लगा. शीतॠतु में प्राय: लकड़बग्घे ऊंचे पर्वतीय अंचल से नीचे उतर आते हैं और बर्फ में भटकते हुए मिल जाते हैं . वैसे तो यह हिंसक जीव कुत्ते से कुछ ही बड़ा होता है, परन्तु कुत्ता इसका प्रिय खाद्य होने के कारण रक्षणीय की स्थिति में आ जाता है.
सामान्य कुत्ते तो लकड़बग्घे को देखते ही स्तब्ध और निर्जीव से हो जाते हैं; अत: उन्हें घसीट ले जाने में इसे कोई प्रयास ही नहीं करना पड़ता. असामान्य भूटिये या अल्सेशियन कुत्ते उससे संघर्ष करते हैं अवश्य, परन्तु अन्त: पराजित ही होते हैं. 4-5 दिन के बच्चों को छोड़कर लूसी फिर दुकान तक आने-जाने लगी थी.
एक संध्या के झुटपुटे में लूसी ऐसी गई कि फिर लौट ही नहीं सकी. बर्फ के दिनों में सांझ ही से सघन अन्धकार घिर आता है और हवा ऐसी तुषार बोझिल हो जाती है कि गंध भी वहन नहीं कर पाती. इसी से प्राय: शीतकाल में घ्राणशक्ति के कुछ कुंठित हो जाने के कारण कुत्ते लकड़बग्घे के आने की गंध पाने में असमर्थ रहते हैं और उसके अनायास आहार बन जाते हैं. सवेरे बर्फ पर कई बड़े-छोटे पंजों के तथा आगे-पीछे घसीटने-घिसटने के चिह्न देखकर निश्चय हो गया कि लूसी ने बहुत संघर्ष के उपरांत ही प्राण दिये होंगे. बर्फ पर रक्त के पनीले धब्बे ऐसे लगते थे मानो किसी बालक की ड्राइंग-पुस्तिका के सफेद पृष्ठ पर लाल स्याही की दवात उलट गई हो.
लूसी के लिये सभी रोये, परन्तु जिसे सबसे अधिक रोना चाहिए था, वह बच्चा तो कुछ जानता ही न था. एक दिन पहले उसकी आंखें खुली थीं; अत: मां से अधिक वह दूध के अभाव में शोर मचाने लगा. दुग्ध-चूर्ण से दूध बनाकर उसे पिलाया, पर रजाई में भी वह मां के पेट की उष्णता खोजता और न पाने पर रोता-चिल्लाता रहा. अन्त में हमने उसे कोमल ऊन और अधबुने स्वेटर की डलिया में रख दिया, जहां वह मां के सामीप्य सुख के भ्रम में सो गया. डलिया में वह ऊन की गेंद जैसा ही लगता था.
आने के समय उसे अपने साथ प्रयाग लाना पड़ा. बड़े होने पर देखा कि वह अपनी मां के समान ही विशिष्ट है. भूटिये बाप और अल्सेशियन मां के रूप-रंग ने उसे जो वर्णसंकरता दी थी, उसके कारण न वह अल्सेशियन था, न भूटिया. रोमों के भूरे, पीले और काले रंगों के सम्मिश्रण से जो रंग बना था, वह एक विशेष प्रकार का धूपछांही हो गया था. धूप पड़ने पर एक की झलक मिलती थी, छांह में दूसरे की और दिन के उजाले में तीसरे की. कानों की चौड़ाई और नुकीलेपन में भी कुछ नवीनता थी. सिर ऊपर की और अन्य कुत्तों के सिर से बड़ा और चौड़ा था और नीचे लम्बोतरा, पर सुडौल. पूंछ अल्सेशियन कुत्तों की पूंछ के समान सघन रोमों से युक्त, पर ऊपर की ओर मुड़ी कुंडलीदार थी. पैर अल्सेशियन कुत्ते के पैरों के समान लम्बे, पर पंजे भूटिये के समान मजबूत, चौड़े और मुड़े हुए नाखूनों से युक्त थे. शरीर के ऊपर का भाग चौड़ा, पर नीचे का पतले पेट के कारण हल्का और तीव्र गति का सहायक था. आंखें न काली थी, न भूरी और न कंजी . उन गोल और काली कोरवाली आंखों का रंग शहद के रंग के समान था, जो धूप में तरल सुनहला हो जाता था और छाया में जमे हुए मधू-सा पारदर्शी लगता था.
आकृति की विशेषता के साथ उसके बल और स्वभाव में भी विशेषता थी. ऊंची दीवार को भी वह एक छलांग में पार कर लेता था. भले का स्वर इतना भारी, मन्द और गूंजनेवाला था कि रात्रि में उसका एक बार भौंकना भी वातावरण की स्तब्धता को कम्पित कर देता था. अन्य कुत्तों के समान खाने के लिए लालायित रहना, प्रसन्नता व्यक्त करने के लिए पूंछ हिलाना, कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिए चाटना, याचक के दीनभाव से स्वामी के पीछे-पीछे घूमना, अकारण भौंकना, काटना आदि प्रकृतिदत्त स्वान-गुणों का उसमें सर्वथा अभाव था.
मैंने अनेक कुत्ते देखे और पाले हैं, किन्तु कुत्ते के दैन्य से रहित और उसके लिए अलभ्य दर्प से युक्त मैंने केवल नीलू को ही देखा है. उसके प्रिय से प्रिय खाद्य को भी यदि अवज्ञा के साथ फेंककर दिया जाता, तो वह उसकी ओर देखता भी नहीं, खाना तो दूर की बात है. यदि उसे किसी बात पर झिड़क दिया जाता तो बिना बहुत मनाए वह मेरे सामने ही न आता.
विगत बारह वर्षों से उसका बैठने का स्थान मेरे घर का बाहरी बरामदा ही रहा, जिसकी ऊपरी सीढ़ी पर पोर्टिको के सामने बैठकर वह प्रत्येक आने-जानेवाले का निरीक्षण करता रहता. मुझसे मिलनेवालों में वह प्राय: सबको पहचानता था. किसी विशेष परिचित को आया देखकर वह सदर्प धीरे-धीरे भीतर आकर मेरे कमरे के दरवाजे पर खड़ा हो जाता. उसका इस प्रकार आना ही मेरे लिए किसी मित्र की उपस्थिति की सूचना थी. मुझसे ‘आ रही हूं’ सुनने के उपरांत वह पुन: बाहर अपने निश्चित स्थान पर जा बैठता. न जाने किस सहज चेतना से वह अपरिचित या असमय आये व्यक्ति को जान लेता था तब नितान्त निरपेक्ष और उदासीन भाव से उसकी घंटी बजाना, नौकर का आकर समाचार ले जाना आदि देखता रहता.
कुत्ते भाषा नहीं जानते ध्वनि पहचानते हैं. नीलू का ध्वनि-ज्ञान इतना विस्तृत और गहरा था कि उससे कुछ कहना भाषा जानने वाले मनुष्य से बात करने के समान हो जाता था. बाहर या रास्ते में घूमते हुए यदि कोई उससे कह देता ‘गुरु जी तुम्हें ढूंढ़ रही थीं नीलू’ तो वह विद्युत गति से चहारदीवारी कूदकर मेरे कमरे के सामने आदेश की प्रतीक्षा में आकर खड़ा हो जाता. फिर कोई काम नहीं है, ‘जाओ’ कहने के पहले वह मूर्तिवत एक स्थिति में ही खड़ा रह जाता. कभी-कभी मैं किसी कार्य में व्यस्त होने के कारण उसकी उपस्थिति जान ही नहीं पाती और उसे बहुत समय तक बिना हिले-डुले खड़ा रहना पड़ता.
हिंसक और क्रोधी भूटिये बाप और आखेटप्रिय अल्सेशियन मां से जन्म पाकर भी उसमें हिंसा प्रवृत्ति का कोई चिह्न नहीं था. तेरह वर्ष के दीर्घ जीवन में भी उसे किसी पशु-पक्षी पर झपटते या मारते नहीं देखा गया. उसका यह स्वभाव मेरे लिए ही नहीं, सब देखनेवालों के लिए आश्चर्य की घटना थी.
मेरे बंगले के रोशनदानों में प्राय: गौरैय्या तिनकों से घोंसला बना लेती है. मुझे उनके परिश्रमपूर्वक बनाये हुए घोंसले उजाड़ना अच्छा नहीं लगता, अत: कालान्तर में उनमें अण्डों और पक्षि-शावकों की सृष्टि बस जाती है. कुछ-कुछ अंकुर जैसे पंख निकलते ही वे पक्षि-शावक उड़ने के असफल प्रयास में रोशनदानों से नीचे गिरने लगते हैं. इन दिनों नीलू उनके सतर्क पहरेदार का कर्तव्य संभाल लेता था. उसके भय से कोई भी कुत्ता-बिल्ली उन नादान उड़ने-गिरनेवालों को हानि पहुंचाने का साहस नहीं कर पाता था. कभी-कभी बहुत छोटे पक्षि-शावकों को पुन: घोंसले में रखवाने के लिए वह उन्हें हौले से मुख में दबाकर मेरे पास ले आता था. जब तक रोशनदान में सीढ़ी लगवाकर मैं उस बच्चे को घोंसले में पहुंचाने की व्यवस्था न कर लेती, तब तक वह या तो बड़ी कोमलता से उसे दबाये खड़ा रहता था या मेरे हाथ में देकर प्रतीक्षा की मुद्रा में देखता रहता. सवेरे नियमानुसार जब मैं मोर, खरगोश आदि को दाना देने निकलती, तब वह, चाहे जाड़ा हो चाहे बरसात, मुझे दरवाजे पर ही मिलता और मेरे साथ-साथ घूमता. पक्षियों के कक्ष में दो फुट ऊंची दीवार पर जाली लगी हुई है. नीलू दीवार पर दोनों पंजे रखकर खड़ा हो जाता और अपनी गोल आंखें घुमाकर प्रत्येक कक्ष और उसमें रहनेवालों का निरीक्षण-परीक्षण करता रहता. उससे इस नियम में कभी व्यतिक्रम नहीं पड़ा.
उसका रात का कर्त्तव्य भी स्वेच्छा-स्वीकृत और निश्चित था. सबके सो जाने पर वह, गर्मियों में बाहर लॉन पर और सर्दियों में बरामदे में तख्त पर बैठकर पहरेदारी का कार्य करता. रात में कई-कई बार वह पूरे कम्पाउंड का और पशु-पक्षियों के घर का चक्कर लगाता रहता. रात चाहे उजाली हो चाहे बादल गरज रहे हों, चाहे आंधी चल रही हो, उसके चक्कर को विराम नहीं था. रात के सन्नाटे में उसके मन्द-गम्भीर स्वर से ही हम अनुमान लगा पाते थे कि वह किस कोने में पहरा दे रहा है.
खरगोश धरती के भीतर सुरंग-जैसे लम्बे और दोनों ओर द्वारवाले बिल खोद लेते हैं. एक रात मेरे खरगोश बिल खोदते-खोदते पड़ोस के दूसरे कम्पाउण्ड में जा निकले और उनमें से कई जो इस अभियान में अगुआ थे, जंगली बिल्ले द्वारा क्षत-विक्षत कर दिये गये. सुरंग से बाहर जानेवालों का जो हाल होता है, उससे भीतर रहनेवाले अनजान रहते हैं, अत: एक के पीछे एक निकलते हुए खरगोशों में सभी को मार्जारी या श्रृगाल का आहार बन जाना पड़ता. किन्तु उनके सौभाग्य से पहरे के नित्यक्रम में घूमते हुए नीलू ने संभवत: पत्तियों की सरसराहट से सजग होकर चहारदीवारी के पार देखा होगा और शीत की कुहराच्छन्न रात की मलिन चांदनी में भी उसने खरगोशों के संकट को पहचान लिया होगा. उसके कूदकर दूसरी ओर पहुंचते ही बिल्ला तो भाग गया, परन्तु खरगोशों को बाहर निकलने से रोकने के लिए वह रात भर ओस से भीगता हुआ सुरंग के द्वार पर खड़ा रहा.
यह परोपकार नीलू के लिए बहुत महंगा पड़ा, क्योंकि उसे सर्दी लगने से न्यूमोनिया हो गया और कई दिनों तक इंजेक्शन, दवा आदि का कष्ट झेलना पड़ा . वैसे वह शान्त भाव से कड़वी दवा भी पी लेता था और सुई भी लगवा लेता था. एक बार जब मोटर-दुर्घटना में आहत हो मुझे मार्ग से ही अस्पताल जाना पड़ा, तब सन्ध्या तक मेरी प्रतीक्षा करके और कपड़े, चादर, कम्बल आदि सामान अस्पताल में ले जाने वालों की हड़बड़ी देखकर उसकी सहज चेतना ने किसी अनिष्ट का आभास पा लिया.
जो भी उस संध्या को मेरे बंगले पर पहुंचा, वह नीलू की विषादमयी निश्चेष्ट मुद्रा देखकर विस्मित हुए बिना नहीं रहा. जब तीन दिन तक उसने न कुछ खाया न पिया, तब डॉक्टर से अनुमति लेकर उसे अस्पताल लाया गया. पट्टियों के घटाटोप में मुझे अच्छी तरह देखने के लिए वह पलंग के चारों ओर घूमने लगा और फिर आश्वस्त होकर प्रहरी की चिरपरिचित मुद्रा में मेरे पलंग के नीचे जा बैठा. दो घंटे बाद बहुत समझाने-पुचकारने के उपरान्त ही उसे घर पहुंचाया जा सका.
तब से हर दूसरे दिन अस्पताल न ले जाने पर वह अनशन आरम्भ कर देता. इस प्रकार अस्पताल में भी वह नियमित रूप से मिलने आने वालों में गिना जाने लगा और डॉक्टर, नर्सें, सब उससे परिचित हो गए. नीलू को चौदह वर्ष का जीवन मिला था और जन्म से मृत्यु के क्षण तक वह मेरे पास ही रहा; अतः उससे सम्बद्ध घटनाओं और संस्मरणों की संख्या बहुत अधिक है. कुत्तों में वह केवल कजली के सामीप्य से ही प्रसन्न रहता था, परन्तु कजली और बादल एक क्षण के लिए भी एक-दूसरे से अलग नहीं रह सकते थे. परिणामतः नीलू बेचारा एकाकी ही रहा.
जीवन के सामान उसकी मृत्यु भी दैन्य से रहित थी. ‘कुत्ते की मौत मरना’ कहावत है, परन्तु यदि नीलू के समान शांत निर्लिप्त भाव से कोई मृत्यु का सामना कर सके, तो ऐसी मृत्यु मनुष्य को भी काम्य होगी. मेरे पास अनेक जीव-जंतु हैं, परन्तु जिसके बुरा मान जाने की मुझे चिंता हो, ऐसा अब कोई नहीं है.
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