FeaturedJamshedpurJharkhand

एडीएम लॉ एंड ऑर्डर की अध्यक्षता में यातायात एवं सड़क सुरक्षा समिति की बैठक, जिला परिवहन पदाधिकारी, एएसपी सिटी समेत अन्य सभी संबंधित विभागीय पदाधिकारी रहे मौजूद

जमशेदपुर। सड़क दुर्घटना, मुआवजा भुगतान, शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक सिग्नल अधिष्ठापन, ब्लैक स्पॉट आदि की समीक्षा कर दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

शहरी क्षेत्र में प्रस्तावित 07 स्थलों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने का निर्देश जुस्को व टाटा मोटर्स को दिया गया।

मानगो बस स्टैंड गोलचक्कर व मानगो पुल में बसें खड़ी कर सवारी बैठाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा।

नवंबर माह में 410 ड्राइविंग लाइसेंस संस्पेंड किया गया, 44 लाख रू. से ज्यादा जुर्माना वसूला गया।

समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री नन्दकिशोर लाल की अध्यक्षता में यातायात एवं सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई । बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी श्री दिनेश रंजन, एएसपी सिटी श्री सुभांशु जैन, प्रशिक्षु आईपीएस, ट्रैफिक डीएसपी श्री कमल किशोर, डीएसपी सीसीआर, एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर श्री अजय कपूर, शहरी क्षेत्र के सभी थाना प्रभारी, रोड सेफ्टी टीम के सदस्य, पथ प्रमंडल के अभियंता, तथा अन्य संबधित विभागीय पदाधिकारी मौजूद रहे ।

बैठक में नवंबर माह में हुई सड़क दुर्घटनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई । नवंबर में कुल 22 सड़क दुर्घटनाओं में 10 लोगों की मृत्यु हुई वहीं 10 लोग गंभीर रूप से घायल हुए। बिंदुवार दुर्घटनाओं के कारणों की समीक्षा की गई। 04 दुर्घटना नेशनल हाईवे में तथा अन्य सभी ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों में हुई हैं। नेशनल हाइवे में 03 दुर्घटनायें ओवर स्पीडिंग एवं गलत दिशा में वाहन चलाने के कारण एक दुर्घटना हुई जिसको लेकर एनएचएआई के पीडी को स्पीड लिमिट का साइनबोर्ड लगवाने का निर्देश दिया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी ने पथ प्रमंडल के अभियंता को सड़क किनारे पेड़ की छंटाई तथा पेडों में रेडियम व साइन बोर्ड जगह-जगह लगाने के निर्देश दिए। एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने सुंदरनगर से जादूगोड़ा के बीच सड़क में अत्यधिक स्पीड ब्रेकर के मामले को संज्ञान में लेते हुए पथ प्रमंडल के अभियंता को इसकी समीक्षा कर ब्रेकर में कमी लाने के निर्देश दिए । ट्रैफिक डीएसपी की अनुशंसा पर नवंबर महीने में 410 ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड करने की कार्रवाई की गई। वहीं यातायात नियमों का उल्लंघन करते पकड़े गए लोगों से नवंबर माह में 44 लाख 91 हजार 700 रूपए जुर्माना वसूला गया। मानगो बस स्टैंड गोलचक्कर व मानगो पुल में बसें खड़ी कर सवारी बैठाने वालों से जुर्माना वसूलने का निर्देश एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने दिए।

शहरी क्षेत्र में 07 जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल का अधिष्ठापन प्रस्तावित है, जुस्को एवं टाटा मोटर्स के प्रतिनिधि को जुस्को गोलचक्कर, परिसदन गोलचक्कर, ट्यूब गेट गोलचक्कर, लेबर ब्यूरो गोलचक्कर, ओल्ड कोर्ट मोड़, रंकिणी मंदिर कदमा और गोलमुरी चौक में यथाशीघ्र ट्रैफिक सिग्नल लगाने की कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया गया । टाटा के प्लांट से निकलने वाले वाहनों का पब्लिक रोड में आवागमन पर एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने चिंता जाहिर करते हुए कंपनी प्रतिनिधि को चालकों को निर्धारित रूट में ही वाहन परिचालन करने का निर्देश देने की बात कही । कुछ मामले सामने आए हैं जहां भारी वाहनों से सड़क दुर्घटनायें हुई हैं ।

जिले में चिन्हित 6 ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटना संभावित क्षेत्र के बडे़-बड़े होर्डिंग लगाने का निर्देश दिया गया । मानगो, साक्ची, बिष्टुपुर, जुगसलाई, बर्मामाइंस एवं गोलमुरी गोलचक्कर में रोड सेफ्टी संबंधी होर्डिंग लगाने का निर्देश दिया गया । शिक्षा विभाग के एसडीओ को सभी निजी स्कूलों में 18 वर्ष से कम उम्र के स्कूली बच्चों द्वारा दो पहिया वाहनों का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। एनएच एवं स्टेट हाईवे में ड्रंक एवं ड्राइव के कारण हो रहे सड़क दुर्घटनाओं पर रोकथम को लेकर हाईवे एवं ढाबा में अवैध शराब बिक्री के विरूद्ध कार्रवाई, हिट एंड रन मामले में मुआवजा भुगतान की समीक्षा की गई ।

जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की सहायता करने तथा सुनहरा घंटा (Golden Hour) में अस्पताल पहुंचाने में सहायता करने वाले नेक व्यक्ति (Good Samaritan) को प्रोत्साहित करने हेतु 5000/- रूपए तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान करने की योजना लागू है। उन्होने आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि घायलों को अस्पताल पहुंचाने में मदद करें, सुनहरा घंटा में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को चिकित्सीय उपचार मिल जाने से जान बचाई जा सकती है।

Related Articles

Back to top button