FeaturedJamshedpurJharkhandNational

विभिन्न व्यंजनों, सौन्दर्य प्रसाधन, हस्तशिल्प के लगेंगे स्टॉल, बच्चों के लिए झूले, भांगड़ा, गिद्दा और गायिकी होगी आकर्षण का केंद्र

"बैसाखी सभ्याचार मेला" में होगा धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक कार्यक्रमों का अनूठा संगम

जमशेदपुर के इतिहास में पहली बार बैसाखी पर्व के पावन मौके पर साकची गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के सौजन्य से कोल्हान की संगत चार दिवसीय “बैसाखी सभ्याचार मेला” का आनंद लेगी। साकची गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी द्वारा बैसाखी को इतिहासिक बनाने के लिए आगामी 13 अप्रैल से 16 अप्रैल तक व्यापक पैमाने पर कार्यक्रम साकची गुरुद्वारा मैदान में आयोजित किये जा रहे हैं।
रविवार को प्रेस वार्ता में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए साकची गुरुद्वारा के प्रधान सरदार निशान सिंह ने बताया कि “बैसाखी सभ्याचार मेला” में धार्मिक समागमों के साथ-साथ सांस्कृतिक और ऐतिहासिक कार्यक्रमों के अनूठे समावेश से सिख इतिहास से रु-ब-रु होने का भरपूर मौका होगा। बैसाखी के पावन मौके पर 13 अप्रैल से 16 अप्रैल तक साकची गुरुद्वारा मैदान में “बैसाखी सभ्याचार मेला” का आयोजन धूमधाम से होगा। सरदार निशान सिंह के अनुसार चारो दिन मेला का भव्य आयोजन किया जायेगा जहाँ विभिन्न स्टाल का निर्माण भी किया जा रहा है जिसमे विभिन्न व्यंजनों, सौन्दर्य प्रसाधन, हस्तशिल्प के स्टॉल लगेंगे साथ ही साथ बच्चों के लिए झूले, सन्नी ग्रुप का भांगड़ा, गिद्दा और शहर के उभरते हुए गायक रणजीत मेहरा और अश्मीक सिंह द्वारा गायिकी की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र होगी।
इसके अलावा सिख मार्शल आर्ट गतका और अन्य सांस्कृतिक और ऐतिहासिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे।
आयोजन समिति के मुख्य सदस्य सतिंदर सिंह रोमी ने बताया कि कार्यक्रम की सफलता को ध्यान में रखते हुए साकची गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी द्वारा एक आयोजन समिति बनाई गई है। गुरुद्वारा मैदान परिसर में दो चरणों में कार्य्रकम आयोजित किये जायेंगे।
महामंत्री परमजीत सिंह काले ने कार्यक्रम के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि धार्मिक समागम के तहत 13 और 14 अप्रैल को गुरुद्वारा साहिब में महान कीर्तन दरबार का आयोजन संगत के लिए किया जायेगा जबकि शाम के कार्यक्रम में पंजाब, अमृतसर से विशेष आमंत्रण पर जमशेदपुर पहुंचने वाली नाटक कलाकार टीम कला प्रीत मंच की 25 सदस्यीय टीम ध्वनि और रौशनी के संगम से हिन्द की चादर गुरु तेग बहादुर जी महाराज एवं चार साहिबजादों की शहीदी गाथा का मंचन करेंगे। इनके अभिनय शैली को पंजाब में काफी पसंद किया जाता है और यह टीम उत्तरी क्षेत्र में लोकप्रिय है।
सन्नी सिंह ने कहा कि कोल्हान की संगत “बैसाखी सभ्याचार मेला” के बारे में और स्टाल बुकिंग संबंधी अत्याधिक जानकारी के लिए 9835749214, 8298018363, 9334244448, 9431932047 पर संपर्क कर सकते हैं।
प्रेस वार्ता में आयोजन समिति के सदस्य निशान सिंह, परमजीत सिंह काले, सतिंदर सिंह रोमी, जसबीर सिंह गांधी, गुरविंदर सिंह काकू, अमरपाल सिंह, सतबीर सिंह गोल्डू, गोल्डी सिंह, सन्नी सिंह, बलबीर सिंह, अमन सिंह, त्रिलोचन सिंह तोची, मनोहर सिंह मीते सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button