FeaturedJamshedpurJharkhand

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लेकर फुटपाथ विक्रेताओं ने रोजगार को दिया रफ्तार

योजना के तहत मिले लोन राशि से रोजगार को आगे बढ़ाने में हुई आसानी

जमशेदपुर। मोहम्मद शमीम नामक पथ विक्रेता जो साइकिल रिपेयरिंग एवं साइकिल के पंचर बनाने का दुकान न्यू पुरुलिया रोड में हैं ,जो अपने इस छोटे से दुकान के आय से अपने घर परिवार का पालन पोषण करता है

यह पथ विकेत्रा ने कार्यालय मानगो नगर निगम में संपर्क कर पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10000 का लोन हेतु आवेदन फॉर्म जमा किया। इस योजना के तहत आवश्यक प्रक्रिया करते हुए इनका आवेदन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मानगो भेजा गया ,जहां इन्हें पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10000 का लाभ प्राप्त हुआ। इनके द्वारा 10000 का लोन 1 साल के भीतर बैंक में वापस करने पर पीएम स्वनिधि योजना के गाइड लाइन के अनुसार सेकंड ट्रेंस के तहत 20000 का लोन दिलाया जाएगा। प्राप्त लोन राशि से अपने व्यवसाय को और ज्यादा आगे बढ़ाया। उन्होंने अपना व्यवसाय को रफ्तार दिया। पीएम स्वनिधि के तहत प्राप्त राशि से व्यवसाय शुरू करने में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा ।
कार्यपालक पदाधिकारी श्री सुरेश यादव ने बताया 15 सौ से अधिक पथ विक्रेता को 10000 का लोन का लाभ , 200 से अधिक पथ विक्रेताओं को पीएम स्वनिधी योजना के सेकंड ट्रेंच के तहत का लाभ दिया जा चुका है।, इस संबंध में नगर विकास एवं आवास विभाग झारखंड सरकार से लक्ष्य दिया गया है।
कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया पीएम स्वनिधि के तहत ₹10000 लेने वाले पथ विक्रेता जिनके द्वारा 1 साल के भीतर बैंक में राशि वापस किया गया है वैसे लाभुकों को दूसरे साल 20000 एवं तीसरे साल ₹50000 रुपए देने का निर्देश है।

पथ विक्रेता कार्यालय आकर संपर्क कर सकते हैं एवं आवेदन भर सकते हैं तथा सेकंड ट्रेंच के लिए ₹20000 प्राप्त करने के लिए पीएम स्व निधि के तहत ₹10000 रुपए 1 साल के भीतर बैंक में जमा कर बैंक से एनओसी सर्टिफिकेट लेकर प्रज्ञा केंद्र या कार्यालय के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं।
मोहम्मद शमीम ने योजना का लाभ लेते हुए कहा की अधिक से अधिक पथ विक्रेताओं को इस योजना का लाभ लेना चाहिए। और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहिए। कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया फर्स्ट ट्रेंच, सेकंड ट्रेंच के लिए बैंकों का सहयोग आवश्यक है ताकि अधिक से अधिक पथ विक्रेताओं को लाभ दिलाया जा सके।
लाभुकों को लोन लेने में परेशानी नहीं हो इस बाबत मानगो नगर निगम कार्यालय से स्मार्ट card दिया जाता है।
पीएम स्वनिधि योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु एवं पथ विक्रेताओं को लोन मुहैया कराने हेतु आदरणीय उपायुक्त, पूर्वी सिंहभूम जमशेदपुर के द्वारा नगर निकायों एवं बैंकों को लगातार दिशा निर्देश दिए गए हैं।
जिला अग्रणी प्रबंधक एवं बैंकों से लगातार समन्वय स्थापित करते हुए लाभुकों को उक्त योजना का लाभ दिलाया जा रहा है। इस योजना का लाभ सभी फुटपाथ विक्रेताओं को लेना चाहिए क्योंकि एक तो ब्याज की राशि काफी कम है और डिजिटल ट्रांजैक्शन से कैशबैक की सुविधा भी है। शहरी क्षेत्र के फुटपाथ विक्रेताओं के रोजगार में पूंजीगत सहयोग के लिए पीएम स्वनिधि योजना बहुत ही कारगर साबित हो रही है।

Related Articles

Back to top button