FeaturedJamshedpurJharkhand

कुलदीप सिंह गिल बारीडीह गुरुद्वारा कमेटी के नए प्रधान बने इलाके की संगत ने फैसला लिया

जमशेदपुर। श्री गुरु नानक सभा बारीडीह गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के नए प्रधान सरदार कुलदीप सिंह गिल बनाए गए हैं। इलाके की संगत ने पिछले कई महीनो से व्याप्त उहापोह की स्थिति को आषाढ़ महीने की संग्रांद में खत्म कर दिया।
शुक्रवार को ग्यारह बजे इलाके की एक सौ से ज्यादा संख्या में संगत गुरुद्वारा में जुटी। संगत ने कमेटी की चेयरपर्सन बीबी कमलजीत कौर गिल प्रधान कुलविंदर सिंह को गुरुद्वारा में तलब किया।

कुलविंदर सिंह ने उड़ीसा में होने का हवाला दिया और संगत के हुक्म से बच्चे कमलजीत कौर पूर्व अध्यक्ष सरदार करतार सिंह एवं अन्य पदधारी श्री गुरु ग्रंथ साहिब की हजूरी में उपस्थित हुए।
यहां संगत ने पिछले 8 महीने से गुरुद्वारा कमेटी में आपसी फूट के कारण विकास के कामों का नहीं होने का हवाला दिया। संगत की ओर से कहा गया कि सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से बार-बार समाधान का निवेदन भी किया गया और हर मामले में उनकी और हाथ फैलाना पड़ रहा था। ऐसे में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी महाराज की उपस्थिति में नया प्रधान चुना जाना चाहिए। जो पक्ष विपक्ष नहीं कर इलाके की संगत को समान रूप से लेकर चले और गुरु घर की मर्यादा आदर्श को बढ़ावा दे। बाबा निरंजन सिंह नई कमेटी बनाने की अरदास की।
पिछले कई सालों से विभिन्न कमेटी में उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे एवं धर्म प्रचार अकाली दल से सम्बन्धित सरदार कुलदीप सिंह गिल के नाम पर सहमति बनी और उनके नाम का प्रस्ताव दिया गया और संगत ने, जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल, जयकारा लगाकर अपनी परवानगी दे दी। बाबा जी ने पुनः नई कमेटी एवं इलाके की संगत पर कृपा करने की अरदास वाहेगुरु से की।
नए प्रधान कुलदीप सिंह गिल ने संगत को आश्वस्त किया कि वह सभी को साथ लेकर चलेंगे और गुरु घर के रुके हुए कामों को पूरा करेंगे।
इधर संगत ने एकस्वर में कहा कि पुराने प्रधान कुलविंदर सिंह नए प्रधान को एक सप्ताह के भीतर चार्ज दे दें, इस बार संगत का फैसला उन्हें परवान करना होगा।
कुलदीप सिंह गिल गुटबाजी से ऊपर रहे हैं और उन्हें समान रूप से तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब के महासचिव सरदार इंद्रजीत सिंह, सेंट्रल गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान सरदार भगवान सिंह और चेयरमैन सरदार शैलेंद्र सिंह का नजदीकी माना जाता है।

Related Articles

Back to top button