FeaturedJamshedpurJharkhandNational

योजनाओं और समस्याओं को लेकर विधायक सरयू राय ने किया विशेष बैठक

जमशेदपुर। जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय की पहल पर जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र की विकास योजनाओं के लिए क्रियान्वयन और समस्याओं, समाधान के विषय पर एक बैठक आज उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम के कार्यालय में हुई। बैठक में उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, जेएनएसी के उप नगर प्रशासक, हेड टाटा लैंड तथा जेएनएसी एवं टाटा स्टील यूआईएसएल के विभिन्न पदाधिकारी शामिल हुए।

बैठक में लोकसभा चुनाव घोषित होने के पहले स्वीकृत विकास योजनाओं को आरंभ कर देने तथा लंबित योजनाओं को त्वरित गति से क्रियान्वित करने का निर्णय हुआ। बैठक में मुख्य रूप से विधायक निधि की योजनाओं का प्राक्कलन तैयार करने एवं उनका क्रियान्वयन आरंभ करने, जिला योजना की स्वीकृत योजनाओं को क्रियान्वित करने, मोहरदा पेयजलापूर्ति योजना के कार्यों को पूरा करने तथा केबुल टाउन में घर-घर बिजली देने के कार्य आरंभ करने के विषय में गंभीर एवं निर्णायक चर्चा हुई।

निर्णय हुआ कि केबुल टाउन के घर-घर में बिजली देने का कार्य शीघ्रातिशीघ्र आरंभ किया जाय। टाटा लैंड के प्रमुख ने कहा कि हम घर-घर बिजली देने के लिए तैयार है और यह काम किसी भी दिन शुरू कर सकते हैं, परंतु दिवालिया केबुल कंपनी के रेज्यूलेशन प्रोफेशनल (आर.पी.) सहयोग नहीं कर रहे हैं। निर्णय हुआ कि उपायुक्त इस बारे में एक बैठक बुलायें, जिसमें आर.पी. को भी बुलाया जाय, बैठक के उपरांत उपायुक्त के स्तर से केबुल टाउन इलाका में टाटा स्टील को घर-घर बिजली देने का विधिसम्मत निर्देश दे दिया जाय। टाटा स्टील के लैंड हेड ने कहा कि वर्तमान में केबुल टाउन में जैसी विद्युत संरचना उपलब्ध है, उसके आधार पर हम घर-घर बिजली देना चालू कर देंगे और तदुपरांत विद्युत संरचना को सुदृढ़ करने का काम किया जायेगा।

मोहरदा पेयजलापूर्ति परियोजना के पहले चरण में छुटे हुए काम को शीघ्र पूरा करने का निर्णय लिया गया। इसमें करीब 6 कि.मी. लंबाई में घर-घर पानी पंहुचाने वाला पाईपलाईन डाला जायेगा और टेल्को भुवनेश्वरी मंदिर के पास एक पानी टंकी बनाई जायेगी। इस पर कुल 14 करोड़ रूपये खर्च होंगे। इसका क्रियान्वयन टाटा स्टील यूआईएसएल पूर्ववत करेगा। यह काम लोकसभा चुनाव आचार संहिता लगने के पहले आरंभ हो जाए, इसके लिए आवश्यक आदेश नगर विकास विभाग के सक्षम पदाधिकारी से प्राप्त करने हेतु जेएनएसी के उप नगर प्रशासक को अधिकृत किया गया। इन योजनाओं का डीपीआर तैयार हो गया है और स्वीकृत भी हो गया है।

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय के सुझाव पर जमशेदपुर शहर के जनजीवन को बेहतर बनाने के लिए नाला आधारित विकास योजनाओं पर काम करने का निर्णय हुआ। टाटा स्टील और जेएनएसी का एक संयुक्त कार्यबल इसके लिए गठित करने का निर्णय हुआ, जो नियमित अंतराल पर बैठकें करेगा, नालों की सफाई, जहाँ आवश्यक हुआ वहाँ गार्डवाल बनाने की योजना तैयार करेगा, ताकि बरसात में नालों का पानी मुहल्लों में नहीं घुसे। इसके साथ ही नदी में गिरने के पहले नालों के पानी को साफ करने की योजना भी जेएनएसी और टाटा स्टील यूआईएसएल के द्वारा पूरा किया जायेगा।

विधायक सरयू राय ने बैठक में सुझाव दिया कि बिरसानगर तथा बारीडीह-बागुनहातु-बागुननगर और भुईंयाडीह-बाबुडीह-लालभट्ठा क्षेत्र को विकसित करने के लिए क्षेत्रशः योजनाएं बनाई जाय तथा वहाँ पानी, बिजली और सफाई की योजनाओं को इस तरह क्रियान्वित की जाए, ताकि टाटा लीज एरिया के बाहर बसी इन बड़ी बस्तियों का जीवनस्तर भी बेहतर हो। बैठक में उन्होंने केबुल टाउन इलाके में एक स्टेडियम बनाने का सुझाव भी दिया।

निर्णय हुआ कि पूर्वी जमशेदपुर विधानसभा क्षेत्र में विधायक निधि से स्वीकृत योजनाओं को शीघ्र पूरा किया जाय, जिसमें टाउन हॉल के नीचे के कमरों में टेबल-टेनिस, बिलियर्डस्, कैरम बोर्ड जैसे इंडोर गेम तथा मैदान में बास्केट बॉल, नेट बॉल, बालीबॉल, बैडमिंटन आदि खेल को योजनाबद्ध रूप से आरंभ किया जाय।

बैठक में यह भी निर्णय हुआ कि चिल्ड्रेन पार्क, सिदगोड़ा सहित जमशेदपुर के सभी पार्कों तथा खेल मैदानों की स्थिति में सुधार करने के लिए टाटा स्टील की तर्ज पर जेएनएसी भी एक पार्क एवं गार्डन कोषांग गठित करे। सिदगोड़ा क्रीड़ा उद्यान में बच्चों के स्वीमिंग पूल को पुनः चालू करने तथा हाफ ओलंपिक आकार का एक नया स्वीमिंग पूल बनाने की योजना खेल-कूद विभाग, झारखण्ड सरकार को भेजने पर विचार हुआ।

Related Articles

Back to top button