FeaturedUttar pradesh

मण्डलायुक्त ने डेंगू के नियंत्रण एवं उपचार की तैयारियों तथा की जा रही कार्रवाईयों की समीक्षा की

मण्डलायुक्त ने कंट्रोल रूम में प्रतिदिन की सूचनाओं को एकत्रित करते हुए उसपर की जाने वाली कार्रवाईयों से अवगत कराने कराये जाने के दिए निर्देश

प्रयागराज। मण्डलायुक्त श्री विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में बुधवार को संगम सभागार में डेंगू के नियंत्रण एवं उपचार की तैयारियों तथा की जा रही कार्रवाईयों के सम्बंध में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मण्डलायुक्त ने ब्लड डोनेशन, प्लेटलेट्स की उपलब्धता एवं प्लेटलेट्स की प्रतिदिन की खपत तथा डेंगू के टेस्टिंग के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कलेक्टेªट में बनाये गये कंट्रोल रूम में प्रतिदिन सूचनाओं को एकत्रित करते हुए उसपर की जाने वाली कार्रवाईयों की प्रतिदिन की रिपोर्ट उपलब्ध कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा है कि कंट्रोल रूम में यदि किसी व्यक्ति के द्वारा बुखार आने की सूचना उपलब्ध करायी जाये, तो तत्काल उसके जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मण्डलायुक्त ने यह भी जानकारी प्राप्त की कि डेंगू से पीड़ित मरीज में कितने प्लेटलेट्स होने पर उसको प्लेट्स चढ़ाने की आवश्यकता पड़ती है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि 20 हजार से कम प्लेट्स होने पर ही मरीज को प्लेट्स चढ़ाने की आवश्यकता पड़ती है। मण्डलायुक्त ने प्लेट्स के बारे लोगो की जानकारी हेतु इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने के लिए कहा है। मण्डलायुक्त ने यह भी जानकारी प्राप्त की कि कितने प्लेट्स जनपद में प्रतिदिन बन रहे है तथा कितने प्लेट्स की खपत है। इसके साथ ही साथ उन्होंने यह भी जानकारी प्राप्त की कितने लोगो के द्वारा ब्लड डोनेट किया जा रहा है।
मण्डलायुक्त ने ब्लड डोनेशन हेतु लोगो को जागरूक कराये जाने के लिए भी कहा है। उन्होंने विश्वविद्यालय के छात्रों, एनसीसी सहित अन्य संस्थाओं के युवाओं को ब्लड डोनेट करने हेतु जागरूक कराये जाने के लिए कहा है। मण्डलायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी कैम्प लगाकर ब्लड डोनेट कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ब्लड डोनेशन का नियमित अंतराल पर कैम्प लगाये जाने के लिए कहा है। उन्होंने उपजिलाधिकारियों तथा खण्ड विकास अधिकारियों को नियमित रूप से क्षेत्रों में भ्रमण कर साफ-सफाई तथा छिड़काव की नियमित व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लिए कहा है तथा कहीं पर भी जल-जमाव न होने पाये, इसको सुनिश्चित किए जाने के लिए भी निर्देशित किया है। उन्होंने नगर निगम को शहरी क्षेत्रों में प्रतिदिन छिड़काव कराये जाने तथा साफ-सफाई कराये जाने के लिए कहा है साथ ही साथ उन्होंने पानी में तैरते हुए लार्वा का वीडियो बनाकर शेयर करने के लिए कहा है, जिससे कि लोग डेंगू के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि किसी भी बिल्डिंग या घर के पास जल-जमाव न होने पाये। मण्डलायुक्त ने हाॅस्पिटलों, स्कूलों, कचेहरी, बस स्टेशन, हाईकोर्ट तथा अन्य भीड़ वाले स्थानों पर विशेष रूप से छिड़काव एवं फागिंग कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने नालों में नियमित रूप से फागिंग कराये जाने के लिए कहा है साथ ही साथ यह भी कहा कि जहां पर भी फागिंग हो, वहां के पार्षद को अवश्य साथ रखें। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री ने जनपद में डेंगू नियंत्रण हेतु की गयी तैयारियों एवं की जा रही कार्रवाईयों के बारे में मण्डलायुक्त महोदय को विस्तार से जानकारी दी साथ ही साथ उन्होंने मण्डलायुक्त महोदय को आश्वस्त करते हुए कहा कि डेंगू नियंत्रण हेतु और प्रभावशाली ढंग से कार्रवाई की जायेगी तथा दिए गए निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी श्री नानक शरण, स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय के प्रधानाचार्य डाॅ0 एस0पी0 सिंह सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button