FeaturedJamshedpurJharkhand

उत्क्रमित मध्य विद्यालय टांगराईन में किशोरी व महिला स्वास्थ्य कार्यशाला आयोजित

विद्यालय के पोषक क्षेत्र की माताओं ने कार्यशाला में लिया भाग, माहवारी स्वच्छ्ता के साथ-साथ सर्वाइकल कैंसर एवं स्तन कैंसर के खतरों से भी अवगत हुई महिलाये

पोटका: विद्यालय में अध्ययन कर रही किशोरियों एवं उनकी माताओं को माहवारी स्वच्छ्ता एवं महिला स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने हेतु पोटका स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टांगराईन में किशोरी व महिला स्वास्थ्य कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में बच्चियों, माताओं एव विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों ने भाग लिया।
कार्यशाला के दौरान बातचीत के क्रम में ग्रामीण महिलाओं से जब पूछा गया- महिलाओं को माहवारी क्यों होती है? ज्यादातर महिलाएं जो माहवारी की प्रक्रिया से हर महीने गुजरती है, वह भी इस सामान्य से सवाल का जबाब नहीं दे पाई। इसके बाद महिलाओं को महिलाओं के प्रजनन तंत्र, उनके कार्यशैली, हार्मोनल बदलाव इत्यादि के बारे में विस्तार से बताया गया। वही माहवारी के दौरान होने वाले मानसिक और भावनात्मक बदलावों पर भी चर्चा की गई। बताया गया की किशोरियों व महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए माहवारी स्वास्थ्य की जानकारी व स्वच्छता बेहद अहम है, वही सुरक्षित स्वच्छता साधनों के इस्तेमाल ना करने के कारण बड़े पैमाने पर महिलाएं संक्रमण समेत सर्वाइकल कैंसर जैसे कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित हो जाती है।
माहवारी के दौरान सुरक्षित साधनों का इस्तेमाल करना बेहद अहम है, इसके लिए महिलाएं माहवारी के दौरान सैनिटरी पैड, रियूजेबल पैड, मेंस्ट्रुअल कप इत्यादि अपने सुविधानुसार किसी भी साधन का उपयोग कर सकती है। इसी दौरान विश्व भर में महिलाओं में बढ़ते सर्वाइकल कैंसर व ब्रेस्ट कैंसर के खतरे के बारे में भी महिलाओं को अवगत करवाया गया। महिलाओं से माहवारी स्वच्छता के साथ-साथ पोषण, स्वास्थ्य चेकअप व अन्य जुड़े पहलुओं पर भी बात की गई।
उत्क्रमित मध्य विद्यालय, टाँगराइन में आयोजित किशोरी व महिला स्वास्थ्य कार्यशाला के दौरान निश्चय के संस्थापक एवं झारखंड के पैडमैन के रुप में पहचाने जाने वाले तरुण कुमार ने प्रशिक्षक की भूमिका निभाई। कार्यशाला के आयोजन में प्रधानाध्यापक अरविंद तिवारी जी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। कार्यशाला के दौरान किशोरियों, अभिभावकों, शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ-साथ विद्यालय प्रबंधन समिति से समेत लगभग 100 लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button