FeaturedJamshedpurJharkhand

करीम सिटी कॉलेज में संवाद कार्यक्रम “गुफ्तगू” आयोजित

जमशेदपुर । करीम सिटी कॉलेज के वूमेन सेल के तत्वाधान में
कॉलेज ऑडिटोरियम में एक संवादात्मक कार्यक्रम “गुफ्तगू” का आयोजन किया गया जिसका विषय था- A conversation on Gender Roles and How to question them ….
सबसे पहले वूमेन सेल की समन्वयक डॉ कौसर तस्नीम ने स्वागत भाषण दिया और निर्धारित विषय से सभा को परिचित कराया। उन्होंने कहा की आज की चर्चा समाज में लैंगिक भूमिकाओं पर है। ये भूमिकाएं ऐसी है जिन्हें हमारे समाज और हमारी परंपराओं ने निर्धारित कर दिया है … जिन्हें हम मानते हैं और यह चाहते हैं कि समाज इसे स्वीकार करे और समाज स्वीकार भी करता ह परंतु अब जबकि समय बदल चुका है इस पर विचार करने की आवश्यकता है।
सभा में मुख्य वक्ता के तौर पर भौतिक विज्ञान के प्राध्यापक डॉ तुफैल अहमद आमंत्रित थे। उन्होंने अपने विचार रखते हुए इस विषय पर कहा कि हमारी परंपराएं साक्षी हैं कि महिलाओं ने हर युग में तथा हर मैदान में अपनी जो भूमिकाएं निभाई हैं वै मर्दों से कम नहीं थी इसके बावजूद हमारा जीवन महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग जीवन शैलियां निर्धारित कर देता है परंतु अब युग बदल गया है, समाज में जीने का ढंग बदल चुका है। इसलिए अब हमें इस विषय पर फिर से विचार करना होगा कि किस की भूमिका क्या होगी या सब की भूमिका एक सी होंगी।
अंत में प्राचार्य डॉ मोहम्मद रेयाज ने सभा को संबोधित किया। उन्होंने सबसे पहले महिला प्रकोष्ठ की सदस्या नेहा तिवारी, फरजाना अंजुम, बसूूधरा राय एवं कौसर तस्नीम को बधाई दी कि उन्होंने लैंगिक भूमिकाओं के विषय पर हमें विचार करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि जीवन में विकास तभी संभव है जब पुरुष और महिला दोनों एक दूसरे के साथ चलें। उनके बीच कभी प्रभुत्व एवं सर्वोच्चता की भावना की कोई जगह न हो।
इस अवसर पर छात्र छात्राओं के द्वारा कुछ मनमोहक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। विशेषकर प्रियांशु का नृत्य सामूहिक रूप से प्रस्तुत किया गया नाटक तथा गीत प्रस्तुति ने सभा को आनंदित किया। स्मृति एवं अदिति ने सभा का संचालन किया। अंत में डॉ कौसर तस्लीम ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Related Articles

Back to top button