FeaturedJamshedpurJharkhand

ए० बी० एम० कॉलेज में हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

मनप्रीत कौर
जमशेदपुर;गोलमुरी स्थित ए० बी० एम० कॉलेज में हिंदी विभाग के तत्वावधान में प्राचार्या डॉ. मुदिता चंद्रा की अध्यक्षता में हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ मां शारदे को माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। विषय प्रवेश हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. अवध बिहारी पुरान ने किया। जिसमे उन्होंने विद्यार्थियों को हिंदी भाषा के महत्व एवं उसकी उपयोगिता पर विचारणीय एवं सारगर्भित बातों को साझा किया। हिंदी को केवल एक भाषा या विषय के रूप में नहीं बल्कि उसे जीवन में रचने-बसाने तथा आत्मसात करने की बात कहा। कार्यक्रम में प्राचार्या डॉ मुदिता चंद्रा ने अध्यक्षीय भाषण में हिंदी भाषा को राष्ट्रभाषा के रूप के रूप में अपनाने की प्रेरणा देते हुए कहा कि आज के अत्याधुनिक सभ्य समाज में हिंदी बोलना गर्व की बात है। यह न केवल संपर्क सूत्र के रूप में भूमिका निभा रही है बल्कि इसमें रोजगार की भी अपार संभावनाएं हैं।
कार्यक्रम में उपस्थित एन. एस. एस. प्रमुख डॉ. आर. के. चौधरी ने हिंदी के संबंध में अमूल्य जानकारी प्रदान किया।
मुख्य वक्ता डॉ. तापेश्वर पांडेय ने हिंदी और संस्कृत के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कर उपस्थित गणों को लाभान्वित किया।
पूर्व में ऑनलाइन माध्यम से आयोजित अमृत महोत्सव के विजेता प्रतिभागियों तथा हिंदी दिवस में आयोजित कार्यक्रमों सम्मिलित प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। विजेताओं को पुरस्कार के साथ प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।
कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग की शिक्षिका श्रीमती सबिता पॉल ने किया। धन्यवाद ज्ञापन हिंदी विभाग की शिक्षिका श्रीमती लक्ष्मी कुमारी ने दिया। कार्यक्रम के अंत में चयनित प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया | * कविता पाठ प्रतियोगिता में राखी कुमारी (प्रथम )
सालोमी पूर्ती (द्वितीय )
सुहानी उरांव (तृतीय )

निबंध प्रतियोगिता में
काजल प्रिया (प्रथम)
अंजलि कर्मकार (द्वितीय)

भाषण प्रतियोगिता में

विशाल सिंह (प्रथम)
किरण केरकेट्टा (द्वितीय)
करुणा बोदरा (तृतीय )

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में
रूपक समूह (विजेता)
प्रतिभागी
काजल प्रिया, करुणा बोदरा, ज्योति कर्मकार, श्वेता कुमारी, पंकज कुमार,पिंकी कुमारी,
द्वितीय समूह (विजेता)
प्रतिभागी
राखी कुमारी, मुस्कान कुमारी, सोनी कुमारी, रोजी कुमारी, शिल्पा कुमारी दास, पुष्पा कुमारी।शेष प्रतिभागियों को सात्वंना पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया | कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय के वरीय शिक्षकगण डा० बी० एन ओझा , डा० जे० पी० नारायण , डॉ० डी० दिवेद्दी , डॉ० बी० पाहान , डॉ० बी० बी० भूया, प्रो० बी० पी० महारथा , डॉ० अनुराधा, डॉ० स्वेता भारती , डॉ० अमरेश , डॉ० चन्द्रदेव मुंडा, नवनीत कुमार सिंह, राधे श्याम तिवारी, ज्योती कुमारी आदि उपस्थित हुए |

Related Articles

Back to top button