FeaturedJamshedpurJharkhand

एक्सएलआरआइ में 100 फीसदी प्लेसमेंट, सर्वाधिक 1.10 करोड़ के पैकेज पर हुए लॉक

जमशेदपुर । एक्सएलआरआइ के शैक्षणिक सत्र 2021-2023 के विद्यार्थियों का रिकॉर्ड प्लेसमेंट हुआ. दो वर्ष के बिजनेस मैनेजमेंट व ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट बैच के 100 फीसदी विद्यार्थी लॉक हो गये. इस बार रिक्रूटमेंट की प्रक्रिया में कुल 117 कंपनियों ने हिस्सा लिया. जिसमें उन्होंने संस्थान के जमशेदपुर व दिल्ली कैंपस के कुल 463 विद्यार्थियों के बीच 484 राष्ट्रीय स्तर पर जबकि तीन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑफर दिया. इसमें 30 ऐसे नये रिक्रूटर थे जिन्होंने पहली बार एक्सलर्स को लॉक किया. इस बार प्लेसमेंट में खास बात यह रही कि फाइनल प्लेसमेंट में चुने गये कुल 43.8 प्रतिशत विद्यार्थियों को उनके समर प्लेसमेंट में उनके द्वारा बेहतर कार्य करने की वजह से प्री प्लेसमेंट ऑफर ( पीपीओ ) मिल चुका था. प्लेसमेंट प्रक्रिया में जमशेदपुर और दिल्ली दोनों ही कैंपस के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया.
—-
दो चरणों में हुई फाइनल प्लेसमेंट

– पहला चरण – लेटरल रिक्रूटमेंट प्रोसेस (एलआरपी) – जनवरी 2023 में एक सप्ताह के लिए आयोजित किया गया था, जहां पूर्व कार्य अनुभव वाले छात्रों का साक्षात्कार लिया गया था और उन्हें प्रवेश स्तर के पदों से ऊपर की पेशकश की गयी थी.
– दूसरा चरण – कैंपस रिक्रूटमेंट प्रोसेस (सीआरपी) – फरवरी 2023 में एक ही दिन में आयोजित किया गया, जहां कार्य अनुभव का कोई अलग आधार नहीं था. सभी विद्यार्थियों का इंटरव्यू के आधार पर चयन किया गया. प्लेसमेंट प्रक्रिया में जमशेदपुर और दिल्ली कैंपस के छात्रों ने हिस्सा लिया।
————–
बाजार की कठिन परिस्थिति के बावजूद रहा शानदार प्लेसमेंट : डायरेक्टर
एक्सएलआरआइ के डायरेक्टर फादर एस जॉर्ज ने इस उपलब्धि के लिए सभी छात्रों को बधाई दी और उनकी सराहना की. कहा कि संस्थान के ये छात्र कल से रिस्पांसिबल लीडर बनेंगे जो देश के विकास में बड़ी भूमिका निभायेंगे. कहा कि एक्सएलआरआइ ने इस साल बाजार की कठिन परिस्थितियों के बीच रिकॉर्ड समय सीमा में 100% प्लेसमेंट की उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने सभी रिक्रूटरों की भी सराहना की.
——
एक्सएलआरआइ के फाइनल प्लेसमेंट 2023 की मुख्य बातें
● बैच को दिया जाने वाला औसत वेतन 30.0 लाख रुपये प्रति वर्ष था, जिसमें शीर्ष 10 से 25 प्रतिशत तक का औसत पैकेज क्रमशः 57.7 लाख रुपये और 46.8 लाख रुपये प्रति वर्ष था.
● औसत वेतन 2022 में 30.7 लाख रुपये प्रति वर्ष था जो इस साल बढ़कर 32.7 लाख रुपये प्रति वर्ष हो गया
● आईटीईएस क्षेत्र से प्रति वर्ष 78.2 लाख रुपये का हाइयेस्ट डोमेस्टिक ऑफर दिया गया
● एचआर डोमेन के लिए प्रति वर्ष 1.1 करोड़ रुपये का उच्चतम अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव. उम्मीदवारों को जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात में कई प्रस्ताव प्राप्त हुए
● नये रिक्रूटरों की संख्या: 30
● सबसे ज्यादा कंसल्टिंग, सेल्स एंड मार्केटिंग व बीएफएसआई सेक्टर से ऑफर दिये गये.
● एक्सेंचर स्ट्रेटेजी, अमेजॉन, बैन एंड कंपनी, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, एचयूएल, आईटीसी,
पेटीएम और पीडब्ल्यूसी ने नियमित भर्ती करने वालों में सबसे ज्यादा ऑफर दिये
●43.8% छात्रों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर प्राप्त हुए
● नये रिक्रूटरों में बार्कलेज, ड्यूश बैंक, एमार प्रॉपर्टीज, एचएसबीसी, इंडिगो एज, मर्सिडीज बेंज, नायका, समग्र गवर्नेंस, शेल, जोमैटो शामिल हैं
———
सेक्टर वाइज प्लेसमेंट
एक्सलर्स को दिये गये ऑफर में सबसे ज्यादा कंसल्टिंग, आईटीईएस, ई-कॉमर्स, सेल्स एंड मार्केटिंग व जेनरल मैनेजमेंट थे. कंसल्टिंग फर्मों ने 29% उम्मीदवारों को ऑफर दिया. आईटीईएस, ई-कॉमर्स, सेल्स एंड मार्केटिंग ने छात्रों को क्रमशः 27% और 25% ऑफर दिया. वहीं, एक्सेंचर स्ट्रैटेजी, अमेज़ॅन, बैन एंड कंपनी, बीसीजी, पेटीएम और पीडब्ल्यूसी ने आदित्य बिड़ला ग्रुप, अमेरिकन एक्सप्रेस, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पीएंडजी, टीएएस, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य जैसे अन्य रिक्रूटरों के बीच सबसे अधिक संख्या में ऑफर दिये. अन्य नये नियोक्ताओं में डीटीडीसी, ईवाई पार्थेनन, पाइन लैब्स, रेडसीर कंसल्टिंग और टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button