FeaturedJamshedpurJharkhand

उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री के आदेशानुसार जिले में हरा कार्ड चावल वितरण उत्सव दिवस का हुआ सफल आयोजन सुबह 8 बजे से ही पीडीएस दुकानों में दिखी लाभुकों की कतार, नि:शुल्क चावल पैकेट का हुआ वितरण

उपायुक्त ने शहरी क्षेत्र के विभिन्न पीडीएस दुकानों का किया निरीक्षण, लाभुकों से योजनाओं का लाभ मिलता है या नहीं ली जानकारी

जमशेदपुर।जिला दण्डाधिकारी- सह- उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री के आदेशानुसार जिले के सभी जन वितरण प्रणाली दुकानों में हरा कार्ड चावल वितरण उत्सव दिवस मनाया गया । इस अभियान के तहत जिला अंतर्गत सभी हरा राशन कार्डधारियों के बीच निःशुल्क चावल पैकेट का वितरण किया गया । चावल दिवस को लेकर लाभुक भी काफी उत्साहित दिखे, सुबह 8 बजे से ही लाभुकों की कतार जन वितरण प्रणाली दुकानों के बाहर देखी गई।

जिला दण्डाधिकारी- सह- उपायुक्त द्वारा शहरी क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न जन वितरण प्रणाली दुकानों का निरीक्षण कर हरा कार्ड चावल वितरण उत्सव दिवस के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन का जायजा लिया गया । इस दौरान उन्होंने लाभुकों से बातचीत कर ससमय खाद्यान्न/राशन, धोती साड़ी योजना का लाभ मिल रहा या नहीं इसकी जानकारी ली। साथ ही आयुष्मान कार्ड, सर्वजन पेंशन तथा सरकार की अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं जैसे आवास, बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना आदि के विषय में भी लाभुकों से पूछा, जिन्हें लाभ नहीं मिल रहा उन्हें आवेदन करने का सुझाव भी दिया ।

निरीक्षण के क्रम में जिला दण्डाधिकारी- सह- उपायुक्त द्वारा आपूर्ति विभागीय पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी कार्डधारियों को ससमय राशन जन वितरण प्रणाली दुकानों में मिले इसे सुनिश्चित करेंगे । उन्होंने कहा कि हरा कार्ड चावल वितरण उत्सव दिवस प्रत्येक महीने मनाया जायेगा। जिसके तहत लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करते हुए योग्य लाभुकों को शत प्रतिशत लाभ दिया जायेगा। उन्होंने कार्डधारियों को बिना किसी प्रकार के कटौती के उचित मात्रा में खाद्यान्न मिले इसे सुनिश्चित करने का निर्देश भी पदाधिकारियों को दिया ।

जिला दण्डाधिकारी- सह- उपायुक्त ने इस मौके पर कहा कि जिले के योग्य लाभुकों को ससमय खाद्यान्न उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी है। सभी संबंधित पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि खाद्यान्न वितरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं हो। लापरवाही बरतने वाले पीडीएस दुकानदारों के विरुद्ध भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय के साथ खाद्यान्न वितरण में कोई समस्या आ रही हो तो उसका निराकरण करें । किसी कारणवश विलंब होता भी हो तो लाभुकों को अपडेट करते रहें । आगामी माह में हरा कार्ड चावल वितरण उत्सव दिवस के सफल संचालन को लेकर विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सभी पणन पदाधिकारी व प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को व्यवस्थित तरीके से संचालित करने तथा लाभुकों को जागरूक करने का निदेश दिया ताकि ससमय अपने संबंधित पीडीएस दुकान पहुंचकर राशन प्राप्त कर सकें।

Related Articles

Back to top button