FeaturedJamshedpurJharkhand

उपायुक्त ने 6 एरिया लेवल फेडरेशन को प्रदान किये स्वावलंबी सहकारी समिति का निबंधन सर्टिफिकेट

जमशेदपुर । दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत मानगो नगर निगम के 06 एरिया लेवल फेडरेशन को उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव ने समाहरणालय सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में झारखंड स्वावलंबी सहकारी समिति अधिनियम 1996 के अधीन स्वावलंबी सहकारी समिति का निबंधन सर्टिफिकेट प्रदान किया । इस अवसर पर निदेशक डीआरडीए श्री सौरभ सिन्हा, निदेशक एनईपी श्रीमती ज्योत्सना सिंह, डीटीओ श्री दिनेश रंजन, मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी श्री सुरेश यादव, जिला सहकारिता पदाधिकारी श्री विजय प्रताप तिर्की, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती नेहा संजना खलखो, सीडीपीओ श्रीमती दुर्गेश नंदिनी आदि मौजूद रहीं । मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि सहकारिता विभाग का सर्टिफिकेट मिलने से इन सभी 6 ALF को स्वरोगजार के लिए 10 लाख रूपए तक का लोन बिना गारंटर के मिल सकेगा। साथ ही किसी भी सरकारी विभाग में 10 लाख रू. तक के टेंडर भरने के भी योग्य होंगे। मानगो नगर निगम पूरे कोल्हान प्रमंडल में ऐसा पहला नगर निकाय बन गया है जिसने ALF का सहकारिता विभाग में निबंधन कराया है ।

* ALF के नाम निम्नवत हैं-
– छत्र छाया महिला विकास स्वावलंबी समिति लि.
– नारी शक्ति महिला विकास स्वावलंबी सहयोग समिति लि.
– अग्रसर महिला विकास स्वावलंबी सहयोग समिति लि.
– ईपिल महिला विकास स्वावलंबी सहयोग समिति लि.
– सुरभी महिला विकास स्वावलंबी सहयोग समिति लि.
– प्रेरणा महिला विकास स्वावलंबी सहयोग समिति लि.

बेहतर से बेहतर करने की आकांक्षा रखें… उपायुक्त

उपायुक्त ने महिला समूहों के प्रतिनिधियों को प्रोत्साहित करते हुए स्वरोजगार के नए अवसर तलाशने पर बल दिया । उन्होने कहा कि पारंपरिक रूप से जो कर रहीं हैं उससे आगे बढ़ने का समय है। साथ ही उन्होने कहा कि शहरी क्षेत्र का एसएचजी मॉडल ग्रामीण क्षेत्र के मुकाबले ज्यादा सफल नहीं है, ऐसी में सभी 6 ALF पर दोहरी जिम्मेदारी होगी कि इस मिथक को तोड़ें तथा नए क्षेत्रों में स्वरोजगार के अवसर तलाशें। उन्होने सुझाव दिया कि ग्रामीण क्षेत्र के उत्पाद को बेहतर पैकेजिंग एवं मार्केटिंग शहरों में किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर उन्होने बहुऔषधीय गुणों से भरपूर करंज के तेल, मधु, कुपोषण के उपचार के लिए घरेलू तौर पर तैयार किया गया पोषाहार जैसे नए विकल्पों को भी आजमाने की बात कही। उन्होने कहा कि आप सभी का काम ग्रामीण क्षेत्रों के उत्पाद को वैल्यू एडिशन कर बेहतर तरीके से बाजार में पेश करना भी होना चाहिए, मार्केट बड़ा है, डिमांड भी बड़ी है। साथ ही उन्होने महिला समितियों को आश्वस्त किया कि आपकी डिमांड हो तो प्राथमिकता पर सरकारी दुकान आवंटित किया जाएगा । उन्होने महिला समूहों को समाहरणालय परिसर में भी अपने उत्पाद की बिक्री के लिए जगह दिलाने को लेकर आश्वस्त किया तथा प्रयोग के तौर पर खाद्य पदार्थों के स्वरोजगार से जुड़े कुछ महिला समितियों को 02 जून से ही समाहरणालय में अपने खाद्य पदार्थों की बिक्री की अनुमति भी दी ।

आपको बता दें कि दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत 10 स्वयं सहायता समूह के लगभग एक सौ महिलाओं या उससे अधिक महिलाओं के बीच एरिया लेबल फेडरेशन का गठन किया जाता है । गठन के पश्चात सुचारू ढंग से चलने वाले एरिया लेवल फेडरेशन का रजिस्ट्रेशन झारखंड स्वावलंबी सहकारी समिति के तहत कराया जाता है । इस क्रम में 10 फेडरेशन का रजिस्ट्रेशन के लिए जिला सहकारिता कार्यालय पूर्वी सिंहभूम जमशेदपुर में आवेदन दिया गया था जिसे जिला सहकारिता कार्यालय पूर्वी सिंहभूम द्वारा नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करते हुए राज्य स्तरीय कार्यालय से अप्रूवल के बाद 6 एरिया लेबल फेडरेशन को निबंधन सर्टिफिकेट आज दिया गया ।

एरिया लेवल फेडरेशन में लगभग सभी 10 स्वयं सहायता समूहों में से अधिकतर स्वयं सहायता समूह की महिला लाभुक स्वरोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर होकर व्यवसाय कर रही हैं एवं अपने आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करते हुए परिवार को आर्थिक रूप से सहयोग भी कर रही हैं। स्वावलंबी सहकारी समिति का निबंधन सर्टिफिकेट प्राप्त होने से उनके व्यवसाय को और आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा । सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में अब तक मानगो नगर निगम के द्वारा 36 एरिया लेवल फेडरेशन का गठन किया जा चुका है । एरिया लेवल फेडरेशन के गठन के उपरांत व्यवसाय एवं स्वरोजगार में सहयोग हेतु सरकार द्वारा रिवाल्विंग फंड के रूप में भी 50,000 तक मिल सकता है ।
इस दौरान सीएमएम श्री निर्मल कुमार, सीओ नंदी पूर्ति, पुष्पा टोप्पो, उर्मिला देवी, सीआरपी गायत्री नायक, शीला देवी, प्रतिमा देवी, मनोरमा, लक्ष्मी, होली, रूबी सिंह, रोमानी, तनुश्री, संगठन कर्ता सरस्वती सिंह आदि उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button