FeaturedJamshedpurJharkhand

उपायुक्त ने सदर अस्पताल में विभिन्न वार्ड एवं विभागों का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं का किया अवलोकन, आवश्यक उपकरणों की कमी को लेकर सूची बनाते हुए प्रतिवेदन समर्पित करने के दिए निर्देश

जमशेदपुर। जिला उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव द्वारा सदर अस्पताल का निरीक्षण कर उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया गया। इस दौरान उन्होने इमरजेंसी, ओपीडी, टीबी वार्ड, आईसीयू, प्रसव कक्ष, ई.सी.जी, शल्य कक्ष, विशेष नवजात केयर यूनिट, बाह्य चिकित्सा सेवा कक्ष, दवाखाना, रक्त संग्रह कक्ष, कैंटीन समेत विभिन्न चिकित्सकों के चैबंर का भी निरीक्षण कर उनकी उपस्थिति की जांच की। इस दौरान ईएनटी एवं चर्म रोग विशेषज्ञ चिकित्सक अनुपस्थित पाये गए जिसको लेकर सिविल सर्जन को मौके पर उक्त दोनों चिकित्सकों को शो-कॉज करने का निदेश दिया गया । वहीं अस्पताल परिसर की साफ-सफाई पर उन्होने संतुष्टि जाहिर की तथा मरीजों के उचित देखभाल को लेकर चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।

जिला उपायुक्त द्वारा महिला वार्ड के निरीक्षण के क्रम में इलाजरत कुपोषित बच्चे की स्थिति को देखकर बच्चे एवं उसकी माता दोनों का बेहतर इलाज एवं समुचित देखभाल करने के निर्देश दिए । बिजली समस्या को लेकर अल्ट्रासाउंड सेंटर बंद पाये जाने पर उन्होने कारण पृच्छा की जिसपर सिविल सर्जन द्वारा जानकारी दी गई कि वायरिंग काफी पुराना होने के कारण यह समस्या उत्पन्न हो रही है, नए सिरे से वायरिंग के लिए राज्य मुख्यालय से पत्राचार करते हुए प्रस्ताव भेजा गया है, जल्द ही इस समस्या का समाधान हो जाएगा । साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने को लेकर मौके पर उन्होने सिविल सर्जन को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए ।

प्रेस प्रतिनिधियों द्वारा चिकित्सकों की कमी पर पूछे गए सवाल को लेकर उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत अब किसी तरह से फंड की कमी नहीं है, सिविल सर्जन को बाहर से विशेषज्ञ चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति हेतु प्रस्ताव बढ़ाने का निर्देश दिया गया है, मेरिट के मुताबिक सभी प्रस्तावों को जल्द मंजूरी दी जाएगी । स्वास्थ्य सुविधाओं में और बेहतर करने को लेकर उन्होने कहा कि हमें आशावादी रहना चाहिए, सुधार एक निरंतर प्रक्रिया है, आवश्यकता एवं परिस्थितियों के मुताबिक सुधार कार्य जारी रहेगा, जल्द ही अपेक्षित प्रगति भी आप सभी देखेंगे । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में चुनौतियां कई हैं लेकिन इन चुनौतियों के बीच ही हमें काम भी करना है, जहां कहीं कमी दिख रही उसे जल्द दूर करने का प्रयास जिला प्रशासन का रहेगा ।

जिला उपायुक्त के निरीक्षण के दौरान अपर उपायुक्त श्री सौरभ सिन्हा, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री दिनेश रंजन, सिविल सर्जन डॉ साहिर पॉल, चिकित्सक एवं अस्पताल कर्मी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button