FeaturedJamshedpurJharkhandNational

उपायुक्त अनन्य मित्तल के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त ने की डीपीआरओ (पंचायत), सभी बीडीओ के साथ विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक

बिरसा कूप सिंचाई संवर्धन योजना में धीमी प्रगति पर 7 प्रखंडों के बीडीओ, बीपीओ को शो-कॉज

मनरेगा, अबुआ आवास, 15वें वित्त में कार्य प्रगति की समीक्षा कर तेजी लाने का दिया निर्देश

जमशेदपुर। जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार द्वारा विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रगति की समीक्षा की गई। वर्चुअल बैठक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी, सभी बीडीओ, बीपीओ, एई, जेई जुड़े । उप विकास आयुक्त ने समीक्षा के क्रम में सभी प्रखंडों को स्पष्ट निर्देश दिया कि योजनाओं के गुणवत्ता में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए साथ ही समयबद्ध रूप से क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।
29 फरवरी को चलेगा ‘लोग जोड़ो कुआं कोड़ो’ महाअभियान

मनरेगा अंतर्गत बिरसा कूप सिंचाई संवर्धन योजना एवं बिरसा हरित ग्राम योजना की समीक्षा की गई । बिरसा कूप सिंचाई संवर्धन योजना में जिले का लक्ष्य 3239 है जिसमें 1452 ऑनगोइंग है । बिरसा कूप सिंचाई में 50 फीसदी से कम उपलब्धि वाले प्रखंड चाकुलिया, गुड़ांबादा, मुसाबनी, पटमदा, धालभूमगढ़, पोटका एवं बहरागोडा के बीडीओ और बीपीओ को शो-कॉज करते हुए सभी प्रखंडों को अगले 3 दिनो में 70 फीसदी योजनाओं को ऑनगोइंग करने का सख्त निर्देश दिया गया ।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि बिरसा कूप सिंचाई संवर्धन योजना में तेजी लाने के उद्देश्य से जिले में 29 फरवरी को ‘लोग जोड़ो कुआं कोड़ो’ महाअभियान चलाया जाएगा। इस अभियान को लेकर उन्होने श्रमदान करने की अपील की साथ ही पंचायत जनप्रतिनिधियों को भी अभियान में परस्पर सहयोग देने की अपील किया। बिरसा हरित ग्राम योजना में वित्तीय वर्ष 2024-25 में 1500 एकड़ लक्ष्य निर्धारित है । सभी प्रखडों को मिशन मोड में कार्य करते हुए स्थल एवं लाभुक के चयन का निर्देश दिया गया । बागवानी की योजना में जेएसएलपीएस की सखी दीदियों को जोड़ेने का निर्देश दिया गया ताकि उनके लिए आय का अतिरिक्त स्रोत सृजित हो सके।

उप विकास आयुक्त ने अबुआ आवास की समीक्षा सभी प्रखंडों को एक सप्ताह के भीतर 80 फीसदी लाभुकों को पहली किश्त की राशि जारी करने का निर्देश दिया । उन्होने कहा कि अबुआ आवास सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, आवास निर्माण में तेजी लायें, प्रखंड के पदाधिकारी और कर्मी नियमित क्षेत्र भ्रमण कर निर्माण कार्य का अनुश्रवण करें।

15वें वित्त आयोग की समीक्षा के क्रम में औसत व्यय से कम खर्च करने वाले प्रखंड बोड़ाम, चाकुलिया, डुमरिया, धालभूमगढ़, गोलमुरी सह जुगसलाई, पटमदा एवं घाटशिला के बीडीओ तथा प्रखण्ड समन्वयक को शो-कॉज करने का निर्देश दिया गया।

Related Articles

Back to top button