FeaturedJamshedpurJharkhand

प्लास्टिक मुक्त होगा जिला परिषद का कार्यालय जिला परिषद की शासी निकाय की बैठक में लिया गया फैसला

सभी सदस्यों द्वारा शासी निकाय की बैठक में एक-एक आंगनबाड़ी एवं स्कूल गोद लेने का लिया गया निर्णय

जमशेदपुर। जिला परिषद पूर्वी सिंहभूम की सामान्य बैठक जिला परिषद अध्यक्ष की अध्यक्षता में जिला परिषद कार्यालय स्तिथ सभागार में आहूत की गई।

बैठक में सचिव सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद श्री मनीष कुमार ने बताया कि दण्डाधिकारी- सह- उपायुक्त के निदेशानुसार जिला को स्वच्छ एवं प्लास्टिक मुक्त करने हेतु जन अभियान चलाना है। इसी क्रम में जिला परिषद में प्लास्टिक प्रयोग प्रतिबंधित किया गया तथा आज सदस्यों को चाय मिट्टी की कुल्हड़ में दिया गया। सचिव सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी ने जीपीडीपी में जो भी योजना स्वीकृत है उनको क्रियान्वयन करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता जिला परिषद को दिया गया । साथ ही शौचालय एवं पेयजल से संबंधित जो भी योजनाओं है उसे भी शीघ्र कार्ययान्यवयन करने का निर्देश दिया गया। जिला परिषद की जो भी परिसंपत्तियं जिला में उपलब्ध है उसका सर्वे करते हुए प्रतिवेदन जिला परिषद की शासी निकाय में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। जिला परिषद की कार्यवाही से संबंधित सरकार की जो भी संकल्प थी उन्हें शासी निकाय के सदस्यों के बीच रखा गया।

बैठक में पेयजल बिजली शिक्षा स्वास्थ्य कृषि या अन्य विषय पर सदस्यों द्वारा की गई पृच्छा पर कार्यवाही अनुपालन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश संबंधित विभागों को सचिव सह कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद ने दिया। जिला प्रशासन द्वारा दण्डाधिकारी- सह- उपायुक्त के निर्देश पर डेंगू को लेकर जिला टास्क फोर्स की गतिविधियों एवं डेंगू के लक्षण एवम बचाव को लेकर जानकारी सिविल सर्जन द्वारा सदस्यों को अवगत कराए गए।

शिक्षा विभाग की समीक्षा में सुरक्षा की दृष्टिकोण से जिन स्कूलों में चार दिवारी नहीं थी उन स्कूलों में बायो फेंसिंग करने का निर्णय लिया गया। ऊर्जा विभाग की समीक्षा में जिन टोलो में विद्युत अब तक नहीं पहुंची है उसे RDSS योजना में सम्मिलित करते हुए उन टोला में विद्युत आपूर्ति किया जाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता ऊर्जा विभाग को दिया गया कार्यपालक अभियंता विद्युत ने वन टाइम सेटलमेंट स्कीम (OTS)का विस्तार सितंबर तक किया गया है , कि जानकारी सदस्यों को दी गईl सदस्यों द्वारा ट्रांसफार्मर खराबी के शिकायत पर सचिव सह कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद ने कार्यपालक अभियंता विद्युत विभाग को उन ट्रांसफरमरो को बदलने जाने का आदेश दिया।
सचिव सह मुख कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद द्वारा शशि निकाय की बैठक में प्रस्ताव एक-एक आंगनबाड़ी एवं स्कूलों को गोद लेने का रखा गया जिसे जिला परिषद के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से पारित किया।
इस बैठक में उपाध्यक्ष जिला परिषद, जिला अभियंता जिला परिषद, जिला परिषद के अन्य सदस्य एवम विभिन्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button