FeaturedJamshedpurJharkhandNational

आनंद मार्ग के 7 दिवसीय निशुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम के प्रथम दिन पौधों का वितरण

जमशेदपुर : पर्यावरण दिवस के अवसर पर 30 जून से 5 जून तक सात दिवसीय निशुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । प्रत्येक दिन सुबह 6:00 बजे से 8:00 बजे तक सोनारी कबीर मंदिर के पास बांटे जाएंगे। आज 30 जून को प्रथम दिन उर्मिला भवन, सोनारी कबीर मंदिर के पास एवं गदरा आनंद मार्ग जागृति शिव मंदिर के पास सुबह 6 से 8 बजे तक लगभग लगभग 50 पौधे वितरित किए गए हैं । अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने रोपन के लिए पौधा लिया जिनमें पीपल, नीम ,,त्रिफला का पौधा (आंवला, हरे एवं बहेरा)पाथर कुची( पथरी नाशक) जामुन,आम,कटहल, कचनार फूल, लाल फूल वाला सीता अशोक, ,जावा फूल (उरहुल) , तुलसी एवं अन्य तरह के पौधे । आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम ग्लोबल एवं प्रीवेंशन आफ क्रुएलिटी टू एनिमल्स एंड प्लांट्स (PCAP)जमशेदपुर की ओर से “एक पेड़ कई जिंदगी” अभियान के तहत इच्छा अनुसार लोगों के बीच पौधा वितरित किया गया । प्रत्येक व्यक्ति को तीन से चार तरह के पौधे दिए गए

सुनील आनंद ने पर्यावरण के महत्व के विषय में बताते हुए कहा कि सन 1980 के बाद से धरती की सतह का औसत तापमान तकरीबन 1 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है ।नासा का कहना है कि यह गर्मी कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन ग्रीन हाउस गैसों और पर्यावरण के साथ छेड़छाड़ के कारण उत्पन्न हुई है। जंगलों की अंधाधुंध कटाई ने इस समस्या को गंभीर कर दिया है ।जो कार्बन डाइऑक्साइड पेड़-पौधे शोख लेते थे वह अब वातावरण में घुल रही है, दूसरी ओर ब्रिटिश मौसम वैज्ञानिकों ने चेताया है कि अगले 5 साल पिछले 10 वर्षों के मुकाबले अधिक सर्वाधिक गर्म रहने वाले हैं। तापमान बढ़ने का सीधा असर खेती किसानी पर पड़ेगा और पैदावार कम हो जाएगी ।कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि 1 डिग्री तापमान बढ़ने से पैदावार में 3 से 7 फ़ीसदी की कमी आ जाती है। भारत में पर्यावरण को लेकर एक बड़ा खतरा पॉलिथीन और प्लास्टिक से भी है। आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम ग्लोबल जमशेदपुर की ओर से इस समस्या से उबरने के लिए एक पेड़ कई जिंदगी कार्यक्रम के तहत एक छोटा सा प्रयास संस्था की ओर से की जा रही है। प्रत्येक महीने कम से इसी तरह प्रत्येक महीने में संस्था की ओर से रक्तदान शिविर एवं मोतियाबिंद जांच शिविर में भाग लेने वाले सभी लोगों को पौधा दिया जाता है। पौधा देने का तरीका यह है कि जो भी अपनी योग्यता के अनुसार है पौधा लेते हैं फलदार पौधे ,शो वाले पौधे, फूल वाले पौधे एवं औषधीय पौधे दिए जाते हैं जनप्रतिनिधियों को भी पौधा भेंट किया जाता है।
संस्था का कहना है कि जो लोग भी निशुल्क पौधा वितरण में पौधा उपहार के रूप में ले जाते हैं वह सभी धन्य है क्योंकि संस्था की ओर से एक पेड़ कई जिंदगी कार्यक्रम को सार्थक बनाने में वह बहुत बड़े सहयोगी हैं संस्था उनको आदर करता है। सुनील आनंद का कहना है कि हम लोग पौधे ग्रहण करने वाले का आभारी हैं।

Related Articles

Back to top button