ChaibasaEducationFeatured

आजादी के अमृत महोत्सव पर स्वच्छ भारत कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

तिलक कु वर्मा
चाईबासा: स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में देश में स्वच्छता को सुनिश्चित करना एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में हम सभी की जिम्मेदारी बन जाती है।
नेहरू युवा केंद्र संगठन, युवा कार्यक्रम एंव खेल मंत्रालय, भारत सरकार एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में स्वच्छ भारत कार्यक्रम का शुभारंभ जी सी जैन कॉमर्स कॉलेज के सभागार में किया गया। जनभागीदारी से जन आंदोलन की व्यापक भावना के साथ स्वच्छ भारत कार्यक्रम का उदघाटन मुख्य अतिथि के रूप में पधारे कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सह जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री अमित प्रकाश जी के द्वारा महात्मा गांधी को मालार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित करके एवं शपथ दिलवाकर शुरू की गई।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य आम जन में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करना, लोगों को संगठित करना और स्वच्छ भारत पहल में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना है I
स्वच्छ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2021 तक पूरे देश में मुख्य रूप से सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे को साफ करने के लिए कई गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा । देश के सभी 744 जिलों में एनवाईकेएस से संबद्ध युवा मंडलों और एनएसएस के माध्यम से सभी 6 लाख गांवों में कार्यक्रम आयोजित किया जाना प्रस्तावित है । इस अभियान में समाज के सभी वर्गों, पंचायती राज संस्थाओं और गैर-सरकारी संगठनों सहित सरकारी संगठनों को अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और कचरा मुक्त रखने के लिए नागरिकों में जागरूकता और गर्व की भावना पैदा करने के लिए शामिल करना है ।इस कार्यक्रम के माध्यम से “स्वच्छ भारत: सुरक्षित भारत” के मंत्र का प्रचार-प्रसार करना है I मुख्य अतिथि ने संबोधन में कहा की सभी युवा इस कार्यक्रम में बड़चढ़ कर सहयोग करे और जिला प्रशासन के कई विभाग भी इस कार्यक्रम में अपना योगदान देंगे। पूर्व डीआईजी सीबीआई श्री सुशील पूर्ति जी ने युवाओं से आवाहन किया की पहले स्वयं की सफाई करे तभी आप समाज की कर पाएंगे। कॉमर्स कॉलेज के प्राचार्य डॉ विजय कुमार मिश्रा ने नेहरू युवा केंद्र एवं एनएसएस के स्वयंसेवकों को अपने अपने छेत्र में सभी लोगों की भागीदारी से प्लास्टिक एकत्रित करने का काम तन मन से करे। कोल्हान यूनिवर्सिटी के एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ दारा सिंह गुप्ता ने सभी उपस्थित प्रतिभागियों का पूरे जोश से इस कार्यक्रम में जुड़ने के लिए मनोबल बढ़ाया।कॉलेज के डॉ विजय प्रकाश ने सबका धन्यवाद ज्ञापन किया।
अंत में सभी प्रतिभागियों ने कॉलेज परिसर की साफ सफाई की और यत्र तत्र फेले प्लास्टिक को इकट्ठा किया।जन प्रकाश संस्थान के श्री रामनाथ मिश्रा, सहायक प्रोफेसर जी वी, ए ए डीन, नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी श्री क्षितिज, श्री गिरिजानंद रत्नाकर एवं एनएसएस और नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवक उपस्थिति रहे।

Related Articles

Back to top button