FeaturedJamshedpur

सात अक्टूबर से नवरात्रि शुरू, इस बार घोड़े पर सवार होकर आयेंगी मां दुर्गा

रौशन कु पांडेय
जमशेदपुर. नवरात्रि भारत के सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है. नवरात्रि में मां दुर्गा के सभी 9 रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ होता है ‘नौ रातों का समूह’. नौ दिन मां दुर्गा के अलग- अलग रूपों को समर्पित हैं और हर देवी का अपना एक अलग रंग है. इसलिए नवरात्रि में हर दिन एक खास रंग पहना जाता है, जो बहुत ही विशेष परंपरा है. आराधना के इन नौ दिनों में 9 अलग-अलग रंगों का भी शास्त्रों में विशेष महत्व बताया गया है.

शनिवार को शरदीय नवरात्र की शुरुआत
इस बार शारदीय नवरात्र का आरंभ शनिवार के दिन हो रहा है. ऐसे में देवीभाग्वत पुराण के कहे श्लोक के अनुसार माता का वाहन अश्व यानि घोड़ा होगा. ऐसे में पड़ोसी देशों से युद्ध, छत्र भंग, आंधी-तूफान के साथ कुछ राज्यों में सत्ता में उथल-पुथल भी होने की संभावना है. वैसे ही माता के विदाई की सवारी भी भविष्य में घटने वाली घटनाओं की ओर इशारा करता है. इस बार विजयादशमी रविवार को है. शास्त्रों के अनुसार रविवार के दिन विजयादशमी होने पर माता हाथी पर सवार होकर वापस कैलाश की ओर प्रस्थान करती है. माता की विदाई हाथी पर होने से आने वाले साल में खूब वर्षा होती है.

– नवरात्रि के पहले दिन इस बार मां शैलपुत्री और ब्रह्मचारिणी मां की पूजा हुई. ऐसे में आप नीले रंग का वस्त्र धारण कर सकते हैं.
– नवरात्रि का दूसरा दिन, मां ब्रम्हचारिणी की आराधना के लिए विशेष दिन होता है. मां ब्रम्हचारिणी, कुंडलिनी जागरण हेतु शक्ति प्रदान करती हैं। मां ब्रम्हचारिणी को पीला रंग अत्यंत प्रिय है. अत: नवरात्रि के दूसरे दिन पीले रंग के वस्त्रादि का प्रयोग कर मां की आराधना करना शुभ होता है.
– देवी चंद्रघंटा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के तीसरे दिन हल्का भूरा रंग पहनें
– मां दुर्गा के कुष्मांडा स्वरूप का पूजन नवरात्रि के चौथे दिन किया जाता है. रोगों को दूर कर, धन, यश की प्राप्ति के लिए सिलेटी रंग से आप मां कुष्मांडा को प्रसन्न कर सकते हैं.
– नवरात्रि का पांचवा दिन मां स्कंदमाता की आराधना के लिए समर्पित है. इस दिन नारंगी रंग के कपड़े पहनें.
– देवी मां के इस स्वरूप को लाल रंग अत्यंत प्रिय है. इसलिए इस दिन मां की पूजा करते समय लाल रंग का वस्त्र पहने
– सप्तमी तिथि को मां कलरात्रि की आराधना की जाती है. मां कालरात्रि का पसंदीदा रंग गुलाबी है, अत: मां दुर्गा के इस स्वरूप के पूजन में गुलाबी रंग का प्रयोग शुभ होता है. इस दिन गुलाबी वस्त्र धारण करे
– नवरात्रि की अष्टमी तिथि, महागौरी का समर्पित है. इस दिन मां महागौरी की पूजा होगी. इसी दिन महानवमी की पूजा भी होगी. इस दिन का शुभ रंग है आसमानी.
– देवी मां के इस स्वरूप को बैंगनी रंग अत्यंत प्रिय है. इसलिए नवमी तिथि के दिन भगवती की पूजा करते समय बैंगनी रंग के वस्त्र पहनने चाहिए
– माता को सिंदूरी रंग जो कि विजय का रंग है वो पसन्द है अतः सिंदूरी रंग के वस्त्र यानि कि ऑरेंज रंग के वस्त्र धारण करें.

कलश स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त
दोपहर 3:33 से शाम 5:05 बजे तक

पूजा के लिए शुभ मुहूर्त
सुबह 9:33 से 11:31 बजे तक

Related Articles

Back to top button