FeaturedJamshedpurJharkhand

एक्सएलआरआइ और सीएमसी लुधियाना के बीच हुआ एमओयू, मार्च में लांच होगा कोर्स

जमशेदपुर;देश की प्रसिद्ध मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी) लुधियाना के बीच एक एमओयू हुआ है. हेल्थकेयर के क्षेत्र में काम करने वाले प्रोफेशनल्स के लिए उक्त दोनों संस्थाएं संयुक्त रूप से कार्य करेंगी. साथ ही हेल्थकेयर क्षेत्र से जुड़े लोगों को भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए खास तौर पर एक कोर्स डिजाइन किया जायेगा, जो हेल्थकेयर क्षेत्र के लिए प्रबंधन कार्यक्रम व सहयोगात्मक अनुसंधान के लिए मददगार होगा. उक्त एमओयू पर सीएमसी लुधियाना में संयुक्त रूप से हस्ताक्षर हुआ. जिसमें एक्सएलआरआइ दिल्ली कैंपस के डायरेक्टर फादर केएस. काश्मीर एसजे, सीएमसी लुधियाना के डायरेक्टर डॉ विलियम भट्टी, सीएमसी लुधियाना के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ एलेन जोसेफ, सीएमसी वेल्लोर के एचआर एंड एडमिन के एसोसिएट डायरेक्टर डॉ सैमुअल एनजे डेविड, एक्सएलआरआइ के फैकल्टी डॉ परमज्योत सिंह ख डॉ संतोष संगेम उपस्थित थे.

मौके पर मौजूद फादर काश्मीर ने कहा कि भारत की सतत और समावेशी विकास की यात्रा में सस्ती, सुलभ, उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है. हमें भारतीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र से संबंधित अत्याधुनिक प्रबंधन प्रथाओं में प्रशिक्षित बड़ी संख्या में पेशेवरों की आवश्यकता होगी. हम देश के भविष्य की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करने के अपने प्रयास में सीएमसी वेल्लोर के साथ साझेदारी करके बेहद उत्साहित हैं.

इस कार्यक्रम में किसी कारण से एक्सएलआरआइ जमशेदपुर के डायरेक्टर फादर. जॉर्ज सेबेस्टियन शामिल नहीं हो सके. हालांकि उन्होंने अपने संदेश देते हुए कहा कि सीएमसी लुधियाना के साथ यह साझेदारी राष्ट्र की बेहतरी के लिए काम करने वाले दोनों अग्रणी संस्थानों के लिए नए रास्ते खोलने में मदद करेगी. कहा कि देश के लिए अत्यधिक कुशल, जिम्मेदार, नैतिक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को प्रदान करने की दिशा में यह एमओयू मील का पत्थर साबित होगा.

वहीं, सीएमसी लुधियाना के डायरेक्टर डॉ विलियम भट्टी ने अपनी बातों को रखते हुए कहा कि दोनों ही संस्थान समाज हित में कार्य करने के लिए हमेशा संवेदनशील रहे हैं. उन्होंने कहा कि हर किसी में देश को वापस करने का जज्बा होना चाहिए. कहा कि करीब एक दशक डॉ. एडिथ मैरी ब्राउन ने भारत के लोगों की सेवा को अपना मिशन बनाया और लुधियाना में क्रिश्चयन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की स्थापना हुई. डॉ सैमुअल एनजे डेविड ने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल के लिए संस्थान के प्रबंधकीय व प्रशासनिक कौशल को और अधिक बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा, इसी वजह से दोनों संस्थान मिल कर पाठ्यक्रम तैयार करेंगे, जिसका फायदा पूरे देश को होगा. उक्त कोर्स को मार्च जनवरी 2024 में लांच किया जायेगा. विदित हो कि एक्सएलआरआइ जमशेदपुर की स्थापना वर्ष 1949 में हुई थी जबकि क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी) लुधियाना की स्थापना 1894 में हुई थी. साथ ही एक्सएलआरआइ जमशेदपुर द्वारा देश में पहली बार इंडस्ट्रियल वेलफेयर पर फुल टाइम मैनेजमेंट कोर्स की शुरुआत की गयी थी, वहीं सीएमसी लुधियाना को दुनिया में पहला फेस रीप्लांट सर्जरी करने का गौरव हासिल है. उक्त दोनों प्रीमियर संस्थान के बीच एमओयू होने से दोनों ही संस्थान प्रबंधन में उत्साह है.

Related Articles

Back to top button