FeaturedJamshedpur

पीयूष गोयल ने व्यापारियों से उद्यम पंजीकरण प्राप्त करने का आग्रह किया

गोयल ने कपड़े पर 5% जीएसटी रखने के कैट के आग्रह पर वित्त मंत्री से बात करने का आश्वासन दिया

जमशेदपुर। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज देश के व्यापारिक समुदाय से एमएसएमई मंत्रालय के उद्यम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने का आग्रह किया। उद्यम पोर्टल पर व्यापारियों के पंजीकरण से उनको बैंकों और वित्तीय संस्थानों से प्रायोरिटी सेक्टर लेंडिंग के अंतर्गत ऋण मिल सकेगा जो उनकी व्यावसायिक गतिविधियों को मजबूत करेगा और उन्हें किसी भी घरेलू या वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिएअनुकूल बनाएगा। पीयूष गोयल जी आज कैट के राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल के साथ बातचीत कर रहे थे। श्री गोयल टेक्सटाइल पर 5% जीएसटी लगाने का मुद्दा उठाने के कैट के अनुरोध को भी स्वीकार कर लिया और आश्वासन दिया कि वह जल्द ही इस मामले को केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के समक्ष उठाएंगे।

गोयल ने कहा कि एक बार जब देश भर के व्यापारी उद्यम पंजीकरण प्राप्त कर लेंगे, तो इसे देश में व्यापारिक गतिविधियों के संचालन के लिए विभिन्न लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उद्यम नम्बर को एकल बिंदु के रूप में विकसित किया जा सकता है जिससे व्यापारियों को व्यापार करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार घरेलू व्यापार के संरचनात्मक विकास और उन लोगों को सभी अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो अपने उत्पादों को अन्य देशों में निर्यात करने के इच्छुक हैं।

कैट के राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोन्थालिया ने उद्योग पर व्यापारियों के लिए एक विंडो प्रणाली (Single Window System)बनाने और कपड़ा व्यापार के संबंध में जीएसटी के मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए श्री पीयूष गोयल द्वारा दिए गए आश्वासन की सराहना की।
सोन्थालिया ने गोयल से फुटवियर पर भी 5% जीएसटी लगाने का आग्रह किया है, जिसमें जीएसटी परिषद द्वारा कर की दर को बढ़ाकर 12% कर दिया गया है। कैट ने बताया कि जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल श्री गोयल से मुलाकात करेगा और घरेलू व्यापार के ज्वलंत मुद्दों पर अपना श्वेत पत्र प्रस्तुत करेगा।

Related Articles

Back to top button