FeaturedJamshedpurJharkhand

अमृतपान छका के सतगुर, साजी फ़ौज दलेरां दी

वीररस से कवयित्री ने संगत में भरा जोश, आश्मिक और वंशराज ने भी बांधा समां

बैसाखी मेला के तीसरे दिन कविश्री, गतका, भांगड़ा और गीत-संगीत से होता रहा मनोरंजन, कल मेले का आखरी दिन


जमशेदपुर। कविश्री गगनदीप सिंह ग्रुप ने जब वीररस की कविता “अमृतपान चढ़ा के सतगुर, सजी फ़ौज दलेरां दी ….” अपने अंदाज में पढ़ी तो चार दिवसीय बैसाखी सभ्याचार मेले में पहुंची संगत में जोश भर गया। साकची गुरुद्वारा मैदान में सोमवार को धार्मिक कविश्री के साथ-साथ मनोरंजन भरी शाम रही।
साकची गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी द्वारा गुरुद्वारा मैदान में आयोजित खालसा सृजन दिवस को समर्पित चार दिवसीय बैसाखी सभ्याचार मेले में एक बार फिर बड़ी संख्या में संगत ने हाजरी भरी। तीसरे दिन के मुख्य आकर्षण रहे जमशेदपुर के कविश्री गगनदीप सिंह ग्रुप। ग्रुप में शामिल मंजीत सिंह, रोशन सिंह, मनदीप सिंह और ग्रुप के प्रमुख गगनदीप सिंह ने सिख इतिहास से अवगत करते हुए बैसाखी वाले दिन का पूरा दृश्य कविता के माध्यम से संगत तक पहुंचाया। उनके कविता पढ़ने के अंदाज़ से संगत में जोश भर गया। इससे पूर्व गुरप्रीत सिंह के नेतृत्व में बहादुर खालसा ग्रुप, साकची के जांबाजों ने गतका के हैरतअंगेज प्रदर्शन से मेले में आये लोगों को अचंभित कर दिया। छोटी बच्ची लवलीन कौर ने सिख इतिहास के नायकों की विजय गाथा और साहिबजादे अजीत सिंह के जीवन से सीख लेकर उनके जैसा बनने की प्रेरणा देती कविता का पाठ किया। शहर के उभरते गायक वंशराज भामरा और आश्मिक सिंह ने भी पंजाबी गीतों से श्रोताओं का खूब मनोरंजन किया। श्रोताओं ने भी उनके पीछे-पीछे गाकर संगीतमयी शाम का लुफ्त लिया। तीसरे दिन के अंतिम कार्यक्रम में आकाश सिंह की टीम ने पंजाब के लोकनृत्य भांगड़ा की प्रस्तुति दी। इधर, मेले में लगाए गयी विभिन्न स्टॉलों में भी लोग व्यंजनों का आनंद लेते दिखे।
प्रधान निशान सिंह ने कहा कि मंगलवार को मेले के आखरी दिन भी मनोरंजन का दिन होगा इस दिन भांगड़ा, गिद्दा, रैंप वॉक और संगीत का रौनक मेला लगेगा। निशान सिंह का कहना है यह मेला संगत के सौजन्य से सांगत के लिए आयोजित किया गया है जिसमे जमशेदपुर के अलावा कोल्हान से भी लोग मेला का आनंद लेने यहाँ पहुंच रहे हैं। पंजाब, अमृतसर से शहर पहुंची धार्मिक नाटक संस्था कला प्रीत मंच के डायरेक्टर सरदार दलजीत सिंह मान को साकची गुरुद्वारा सहिंब में सम्मानित किया गया।
प्रधान निशान सिंह और महासचिव परमजीत सिंह काले के नेतृत्व में चार दिवसीय सभ्याचार मेले की विशेष आयोजन समिति के सदस्य सतिंदर सिंह रोमी, बलजीत संसोआ, सन्नी सिंह, मनिंदर सिंह गोल्डी, सतबीर सिंह गोल्डू, अमन सिंह, नानक सिंह, बलबीर सिंह, अमरपाल सिंह, प्रीतपाल सिंह और गुरविंदर सिंह काकु कार्यक्रम की सफलता में सराहनीय सहयोग कर रहें हैं।

Related Articles

Back to top button