FeaturedJamshedpurJharkhand

झारखंड के स्वतंत्रता सेनानी पोटो हो के नेतृत्व में अंग्रेजों के खिलाफ सेरेंगसिया घाटी विद्रोह पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म “सेरेंगसिया-1837” ने चित्र भारती राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में जीता जूरी अवार्ड

सेरेंगसिया-1837” की फ़िल्म निर्देशक है जमशेदपुर की प्रज्ञा सिंह, चर्चित फिल्म द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने प्रशस्ति पत्र देकर किया प्रज्ञा को किया सम्मानित
राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में देश भर की 712 फिल्मों में हुआ था “सेरेंगसिया 1837” का चयन, झारखण्ड से केवल दो फिल्में हुई थी चयनित, अब जूरी अवार्ड जीतकर किया समूचे झारखंड का नाम रोशन
सेरेंगसिया 1837 की निर्माता वीपीआरए एंटरटेनमेंट टीम को मिला मशहूर फिल्म दबंग के निर्देशक अभिनव कश्यप के साथ काम करने का न्योता, आगामी प्रोजेक्ट सिंहभूम में साथ मिलकर करेंगे काम
सेरेंगसिया 1837 को जल्द ही सुपरस्टार अक्षय कुमार से मिलेगी एक लाख की पुरस्कार राशि

जमशेदपुर / रांची, 28 मार्च 2022 : जमशेदपुर की युवा फिल्मकार प्रज्ञा सिंह के निर्देशन में झारखंड के स्वतंत्रता सेनानी पोटो हो के नेतृत्व में अंग्रेजों के खिलाफ सेरेंगसिया घाटी विद्रोह पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म “सेरेंगसिया-1837” को भोपाल में 25-27 मार्च 2022 को आयोजित चौथे चित्र भारती राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में स्पेशल जूरी अवार्ड से नवाजा गया है। 27 मार्च को भोपाल में तीन दिवसीय चित्र भारती राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव के समापन समारोह के दौरान फ़िल्म की निर्देशक प्रज्ञा सिंह को चर्चित फिल्म द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने प्रशस्ति पत्र और अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। “सेरेंगसिया 1837″ का निर्माण वीपीआरए एंटरटेन्मेन्ट के बैनर तले किया गया है।

जूरी अवार्ड जीतने पर उत्साह से लबरेज प्रज्ञा सिंह बताती है कि ” 26 मार्च को राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में फ़िल्म का प्रदर्शन किया गया था, फ़िल्म इंडस्ट्री के नामचीन हस्तियों के समक्ष झारखंड के पृष्टभूमि पर बनाई गई अपनी फ़िल्म को देखना और उनके साथ बैठकर मंच से फ़िल्म के बारे में बताने का अनुभव बेहद रोमांचकारी था। “सेरेंगसिया 1837″ के जूरी अवार्ड मिलने पर वह और उनकी समूची टीम बेहद उत्साहित महसूस कर रही है। यह सफलता झारखंड के ऐतिहासिक महत्व और धरोहरों पर आधारित फिल्में बनाने को हम सभी युवा फिल्मकारों को लगातार प्रेरित करेगी।”

फ़िल्म महोत्सव के दौरान देश भर से आये फिल्मकारों ने सिनेमा जगत के नामचीन हस्तियों से भी रूबरू होने का मौका मिला। कई मास्टर क्लास में हस्तियों ने नवोदित फिल्मकारों को फ़िल्म निर्माण के गुर सिखलाये। सलमान खान की चर्चित फिल्म दबंग के निर्देशक अभिनव कश्यप के मास्टर क्लास के दौरान जमशेदपुर की प्रज्ञा सिंह को भी मंच पर आकर निर्देशकों के साथ पैनल डिस्क्शन में शामिल होने का मौका मिला। इस दौरान प्रज्ञा ने सेरेंगसिया 1837 फ़िल्म के निर्माण की ऐतिहासिक कहानी और रिसर्च वर्क के बारे में विस्तार से बताया। सेरेंगसिया 1837 के रिसर्च से प्रभावित होकर दबंग के निर्देशक अभिनव कश्यप ने प्रज्ञा एवं सेरेंगसिया 1837 की टीम को अपने आगामी प्रोजेक्ट सिंहभूम में साथ मिलकर काम करने की बात कही।

फ़िल्म महोत्सव के दौरान “सेरेंगसिया-1837” एवं “स्वावलंबी होते गांव” डॉक्यूमेंट्री से जुड़े वीपीआरए एंटरटेन्मेन्ट के
विकास-प्रकाश, कुणाल, झारखंड मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर एसोसिएशन के अध्यक्ष एन के सिंह भी मौजूद थे। जूरी की माने तो जल्द ही सुपर स्टार अक्षय कुमार के सौजन्य से सेरेंगसिया 1837 की टीम को एक लाख रुपये की इनामी राशि भेंट की जाएगी।

चित्र भारती फ़िल्म महोत्सव में भारतीय सिनेमा से जुड़े कई निर्माता निर्देशको के साथ अभिनेता एवं अभिनेत्रियों ने शिरकत की, जिसमे प्रमुख तौर पर अभिनेता अक्षय कुमार, इस साल की चर्चित फिल्म द कश्मीर फाइल के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री, मशहूर फिल्म दबंग के निर्देशक अभिनव कश्यप, 10 राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड विजेता साउथ फिल्मो के निर्देशक नागाभरना, चर्चित टीवी सीरियल महाभारत में युधिष्ठिर का किरदार निभाने वाले गजेंद्र चौहान, अभिनेत्री पल्लवी जोशी, मशहूर साउंड इंजीनियर सुभाष साहू, राष्ट्रीय नाट्य अकेडमी के निर्देशक वामन केंद्रे के साथ फ़िल्म निर्माण कार्य से जुड़े कई नामचीन शख्सियत मौजूद थे।

सेरेंगसिया 1837 के राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में जूरी अवार्ड मिलने पर फ़िल्म से जुड़े सभी लोग बेहद उत्साहित महसूस कर रहे है। फ़िल्म निर्माण में नीदरलैंड के रिसर्चर पॉल स्ट्रीमर, कोल्हान विश्वविद्यालय के इतिहास विभागाध्यक्ष संजय नाथ, हो रिसर्चर प्रधान बिरुवा, अंकिता टोप्पो, सूरज गिलुआ, साधु हो, तरुण कुमार, जग्गनाथ हेस्सा, गौरव सिंह, अमन सिंह, प्रतिक सिंह, कुणाल सरकार, प्रतिक चौरसिया, वीरेंद्र कुमार, अरुण कुमार एवं अन्य ने भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Related Articles

Back to top button