ChaibasaFeatured

अनुमंडल पदाधिकारी के नेतृत्व में सरायकेला के विभिन्न दुकानों में खाद्य सुरखा दल के द्वारा किया गया औचक निरिक्षण

तिलक कु वर्मा
चाईबासा;आगामी पर्व त्यौहार को देखते हुए आज दिनांक 10 अक्टूबर 2021 को अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला श्री राम कृष्ण कुमार के नेतृत्व में सरायकेला शहरी क्षेत्र में खाद सुरक्षा दल के द्वारा विभिन्न खाद्य प्रतिस्ठानों का औचक निरिक्षण किया गया। इस दौरान सभी मिठाई दुकान होटल रेस्टोरेंट में साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने, मिठाइयों एवं अन्य खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता और शुद्धता बरकरार रखने एवं किसी भी प्रकार के मिलावटी सामग्रीयो की बिक्री ना करने के निदेश दिए गए। आमतौर पर यह देखा जाता है कि त्योहार के समय दुकानदार अधिक मुनाफा के चक्कर में दुकानदार आरारोट, मैदा, चावल का आटा तथा घटिया क़्वालिटी के खोआ का मिलावट कर देते है जो स्वास्थ्य के लिए काफ़ी हानिकारक होता है, यही नहीं दुकानदार एक हि तेल को कई बार उपयोग करते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफ़ी हानिकारक है।

निरिक्षण क्रम में ऑइल फ्राइनिंग मॉनिटर नामक मशीन से खाद्य सामग्रीयो को छानने वाले तेल की गुणवाता की जाँच की गई, जिसमे गैरेज चौक स्थित मेसर्स राधिका चार्ट दुकान में उपयोग की जा रही तेल की गुणवाता काफ़ी खराब पाई गयी,जिसपर अनुमंडल पदाधिकारी के निदेशानुसार पूरी कड़ाही का तेल को नस्ट किया गया तथा दुकान संचालक को नोटिस जारी करते हुए निदेशित किया गया कि दुबारा ऐसा काम ना करने की प्रतिज्ञा शपथ पत्र के माध्यम से दाखिल करें अन्यथा भविष्य में ठेला जप्त कर लिया जायेगा।

अनुमंडल पदाधिकारी ने खाद्य समग्रीयो की बिक्री कर रहें दुकानदारों से की अपील

अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला श्री रामकृष्ण कुमार ने खाद्य समाग्री बिक्री करने वाले दुकानदारों से अपील करते हुए कहा कि मुनाफा के साथ स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता दे, उन्होंने कहा दुकान में साफ-सफाई एवं सामग्रीयो की गुणवाता का ध्यान रखें, उन्होंने मिलावटी तथा एक्सपायरी समानो की बिक्री ना करने की अपील की। उन्होंने कहा यदि किसी के द्वारा साक्ष्य के साथ शिकायत करने या निरिक्षण में मिलावटी या एक्सपायरी समग्रीयो की बिक्री करते पकड़े जाते है तो खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो सकती है।
मौके पर जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी मोईन एवं अन्य उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button