FeaturedJamshedpurJharkhandNational

हर शहर अयोध्या-घर घर अयोध्या अभियान चलायेगा कैट 1 जनवरी से : सुरेश सोंथालिया

जमशेदपुर। आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम के मंदिर के शुभारंभ एवं प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को भारत में एक अविस्मरणीय दिन बनाने तथा उस दिन देश भर में दीपावली मनाये जाने के विश्व हिंदू परिषद के आह्वान पर कनफ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) झारखण्ड, जमशेदपुर सहित देश भर के सभी राज्यों में व्यापक स्तर पर हर शहर अयोध्या-घर घर अयोध्या राष्ट्रीय अभियान चलाएगा।
o
कैट के राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोन्थालिया ने कहा कि भगवान श्री राम किसी एक समुदाय के नहीं बल्कि भारत की आत्मा हैं जो देश की प्राचीन संस्कृति, सभ्यता तथा संस्कारों को परिलक्षित करते हैं और इसी दृष्टि से कैट ने 22 जनवरी को श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर चलाये जा रहे अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने का निश्चय किया है।

सोन्थालिया ने बताया कि इस संबंध में कैट ने देश भर के हज़ारों व्यापारी संगठनों को एक एडवाइज़री जारी कर आग्रह किया है कि 1 जनवरी से 22 जनवरी तक देश के सभी राज्यों के प्रत्येक शहर में व्यापारी संगठन अन्य सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठनों के साथ सक्रिय रूप से हर शहर अयोध्या-हर घर अयोध्या अभियान चलायें। इस अभियान के अंतर्गत कैट ने देश भर के बाज़ारों में 5 हज़ार से अधिक राम फेरी निकालने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह राम फेरियाँ बाज़ारों में राम भजन कर अलख जगायेंगी वहीं लगभग 2500 से अधिक राम संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे जिसमें लोगो को इस अभियान में उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देश भर के अधिकतम बाज़ारों एवं व्यापारियों के घरों में 5 हज़ार से अधिक राम चौकी आयोजित कर प्रभु श्री राम के भजन कार्यक्रम का आयोजन किए जाने का लक्ष्य रखा है।कैट ने यह भी आग्रह किया है कि बाज़ारों में होर्डिंग भी लगाये जायें तथा दुकानों एवं वाहनों पर श्री राम मंदिर के स्टीकर, पोस्टर आदि लगाना तथा श्री राम कार्ड वितरित वितरित किए जाएँगे।

सोन्थालिया ने बताया कि 22 जनवरी को दिल्ली सहित देश भर के सभी बाज़ारों में आकर्षक रोशनी कर बाज़ारों को जगमगाया जाएगा वहीं उसी दिन दिल्ली सहित देश भर के सभी शहरों में अनेक स्थानों पर मंदिरों तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर श्री राम मंदिर के मॉडल एवं चित्र रख कर अयोध्या के आयोजन को बड़ी एलईडी के ज़रिए लोगों को सीधा प्रसारण दिखाने की भी व्यवस्था की जाएगी तथा उस दिन विश्व हिंदू परिषद द्वारा तय किए गए सभी कार्यक्रमों को अपने शहरों में व्यापारी पूरी तरह मनायेंगे।कैट ने व्यापारियों से यह अभी आग्रह किया है 22 जनवरी को अपने घरों में रंगोली बनाकर तथा दिवाली जैसी रोशनी एवं सजावट कर श्री राम की पूजा अर्चना करें।

सोन्थालिया ने बताया कि कैट ने देश भर के व्यापारियों को सुझाव दिया है कि श्री राम मंदिर की स्मृति को संजोये रखने के लिए व्यापारी एक दूसरे को श्री राम मंदिर के मॉडल को उपहार स्वरूप दें एवं अपने घरों एवं प्रतिष्ठानों पर भी उस मॉडल को स्मृति रूप में रखें।

इसके साथ ही बाज़ारों में राम ध्वजा सहित श्री राम के चित्र एवं अनेक वस्तुओं पर राम मंदिर की प्रतिकृति छपी अथवा उकेरी चीज़ें भी दिखाई देनी शुरू हो गई हैं और उम्मीद की जाती है कि इन सब की बिक्री भी देश भर में बड़े पैमाने पर होगी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker