FeaturedJamshedpurJharkhand

स्कंदमाता पंचमी पूजन पर टुइलाडुंगरी पंडाल के पट खुले, श्रद्धालु करेंगे माँ दुर्गा का दर्शन

जमशेदपुर। सार्वजनीन दुर्गा पूजा कमिटी टुइलाडुंगरी के भव्य पूजा पंडाल का उद्घाटन राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने फीता काट कर किया। पूजा कमिटी के महासचिव दिनेश कुमार ने बताया की देश की आजादी से पहले 1934 से यह पूजा उड़िया पूजा के रूप के प्रसिद्ध रही है।

झारखंड राज्य के गठन 2000 के बाद से इस पूजा की भव्यता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इस वर्ष भक्तो और श्रद्धालुओं को झारखंड राज्य की परंपरा को पंडाल के बाहरी हिस्से और अंदरखानों में दर्शाए गए है और लाइटिंग और मेला भी इस पंडाल का आकर्षण का केंद्र रहेगा।

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा की मां दुर्गा के नौ रूपों में मां स्कंदमाता शांति, शीतला और भव्यता पा प्रतीक होता है। आज के दिन पूजा कमिटी ने पंडाल का पट खोल कर पूरे शहर में भी शांति का संदेश दिया है। दुर्गा पूजा शक्ति की उपासना के लिए की जाती है। पूरे वर्ष भर सामाजिक जीवन में कार्य करने वालों व्यक्ति के लिया यह समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। शक्ति ना संचय कर गरीब जरूरतमंद और वांचितो की सेवा में यह शक्ति कार्य आती है।

अध्यक्ष मिथिलेश सिंह यादव ने स्वागत संबोधन किया और मुख्य संरक्षक राजू गिरी ने पूजा और तैयारियों को लेकर विस्तार से अपनी बातो को रखा। उन्होंने कहा की यह पूजा हमारे पूर्वजों की सोच है, जिन्होंने इसे संजोया है और आज हम लोग इसको आगे बढ़ा रहे है। कार्यक्रम में विशेष रूप से जुगसलाई विधायक मंगल कालिंदी, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान, गणेश चौधरी, महावीर मुर्मू उपस्थित थे।

कार्यक्रम का संचालन महासचिव दिनेश कुमार और धन्यवाद ज्ञापन लाइसेंसी किशोर कुमार राजा ने दिया। मुख्य अतिथि बन्ना गुप्ता के द्वारा पंडित निरंजन रथ, प्रदिप्त कुमार दास, कृष्णा साहू
उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यरूप से राजू गिरी, मिथिलेश सिंह यादव, दिनेश कुमार, किशोर कुमार राजा, राजकुमार सिंह, अमोद कुमार सिंह, बी श्रीनिवास राव, प्रशांत गिरी,डॉक्टर संजय गिरी, रंजीत गुप्ता, सतीश कुमार, अजय साहू, महावीर प्रसाद, पांडे प्रधान, संजय साह, जितेंद्र साहू, भौरंजन साहू, राजीव प्रधान, सुजीत कालिंदी, जितेंद्र साहू, पप्पू साहू, सुजीत कालिंदी, पीताम्बर सिंह, मोहन साहू, चित्तू साहू, भोला को धन्यवाद दिया गया।

Related Articles

Back to top button