FeaturedJamshedpurJharkhand

सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति के उपाध्यक्ष ने पूजा समितियों संग किया जादूगोड़ा यूसिल डैम बराज विसर्जन घाट का निरीक्षण

यूसिल के डीजीएम को बदहाली से कराया अवगत, डीजीएम ने कहा पूजा से पूर्व हो जाएगी घाट की मरम्मत

जमशेदपुर। जादूगोड़ा पूर्वी सिंहभूम सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति के वरीय उपाध्यक्ष आशीष गुप्ता एवं ग्रामीण क्षेत्र के उपाध्यक्ष संदीप कुमार ने जादूगोड़ा क्षेत्र की दुर्गा पूजा कमेटियों के पदाधिकारियों के साथ यूसिल बराज विसर्जन घाट का निरीक्षण किया। इस क्रम में घाट की बदहाली देख सभी ने नाराजगी जताई और यूसिल प्रबंधन और जिला प्रशासन से पूजा से पूर्व घाट की मरम्मत और चौड़ीकरण की मांग की।

जादूगोड़ा मोड़ दुर्गा पूजा कमेटी के कोषाध्यक्ष संजू बारीक ने बताया कि यूसिल बराज विसर्जन घाट इन क्षेत्रों की दुर्गा पूजा कमेटियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। बता दें कि इस घाट पर जादूगोड़ा थाना क्षेत्र की करीब 12 पूजा कमेटियों की प्रतिमाएं विसर्जित की जाती हैं। ऐसे में यदि समय रहते घाट की मरम्मत नही होगी, तो विसर्जन के समय विकट परिस्थिति उत्पन्न हो सकती है।

गांधी मार्केट दुर्गा पूजा कमेटी के कार्यकारिणी सदस्य एवं सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति के ग्रामीण उपाध्यक्ष संदीप कुमार ने कहा कि हर वर्ष यूसिल कंपनीनी से घाट का निर्माण करने के लिए कहा जाता है। यदि कंपनी चाहे तो स्वतः संज्ञान लेकर भी इस कार्य को कर सकती है, मगर ऐसा नहीं होता है, जो कंपनी की घोर उदासीनता को परिलक्षित करता है। वर्तमान में नदी में जलकुंभियां भरी पड़ी हैं। घाट के किनारे लटक रहे बिजली के तार हर साल प्रतिमाओं में उलझ जाते हैं, जिससे बड़ी दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। इन समस्याओं का तत्काल कंपनी को समाधान करना चाहिए। इसके अलावा घाट पर दोनों ओर से रोशनी की भी पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए।

शिव शक्ति संघ के संस्थापक सदस्य गजानंद खेमका ने घाट की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जादूगोड़ा थाना क्षेत्र की 12 पूजा कमिटियों का विसर्जन ऐसे घाट में नहीं हो सकता है। इसके लिए घाट को चौड़ा कर जूट की बोरियों की अस्थाई सीढ़ी बना कर नीचे उतरने की व्यवस्था करनी होगी। साथ ही घाट के दोनों तरफ की जलकुंभी को दूर तक साफ करवाना पड़ेगा तभी इस समस्या का समाधान हो पाएगा, अन्यथा मूर्ति विसर्जन में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति के वरीय उपाध्यक्ष आशीष गुप्ता ने यूसिल के उप -महाप्रबंधक ( कार्मिक / प्रशासन ) राकेश कुमार से बात कर उन्हें इस समस्या से अवगत कराते हुए पूजा कमिटियों की मांग के अनुसार घाट मरम्मत करने और उसे विसर्जन के लिए पूजा से पूर्व तैयार करवाने का आग्रह किया। उन्होंने उप महाप्रबंधक से कहा कि नदी के दोनों तरफ करीब 40 -40 फीट की लंबाई और चौड़ाई तक यदि जलकुंभी साफ़ करवा दिया जाए और घाट को जेसीबी लगा कर चौड़ा कर थोडा गहरा कर दिया जाए तो प्रतिमा विसर्जन कुछ हद तक सुगम हो जाएगा। इसके साथ ही घाट में उतरने के लिए प्लास्टिक बोरा की बजाय रेत भरे जूट के बोरों की सीढ़ी की व्यवस्था, प्रकाश की व्यवस्था की मांग भी उन्होंने रखी। उपमहाप्रबंधक राकेश कुमार ने दुर्गा पूजा के पहले सभी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। कहा कि वे स्वयं अपने स्तर से पूरी व्यवस्था की मानिटरिंग करेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार पूजा कमिटियों को विसर्जन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button