FeaturedJamshedpurJharkhand

बिरसानगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य में सुरक्षा मानकों के अनदेखी के कारण मजदूरों की जान जा रही है : आनन्द बिहारी दुबे

जमशेदपुर। जिला कांग्रेस के आह्वान पर बिरसानगर प्रखण्ड कांग्रेस कमिटी के तत्वावधान में विशाल सभा का आयोजन लालटाड बिरसानगर में संध्या समय शनिवार को प्रखण्ड अध्यक्ष संजय घोष के अध्यक्षता में आयोजित की गई। सभा को पूर्वी सिंहभूम जिला कांग्रेस के अध्यक्ष श्री आनंद बिहारी दुबे ने संबोधित करते हुए कहा कि बिरसानगर में निर्मित हो रहे प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत कार्य के दौरान सुरक्षा मानकों की लगातार अनदेखी के कारण कार्य के दौरान गिर कर मजदूर चोटिल हो रहे हैं यहां तक कि 3 मजदूरों कि दुर्घटनावश मृत्यु हो गई। कार्य स्थल पर संवेदक कम्पनी के द्वारा अधिकृत तकनीशियन सुपरवाइजर की नियुक्ति नही की गई है। सेफ्टी संबंधित सुरक्षा अधिकारी की नियुक्ति भी नहीं है। कार्य के दौरान श्रम अधिनियम की अनदेखी की जा रही है, सुरक्षा उपकरण भी मजदूरों को नही दिया जा रहा है। जिला अध्यक्ष ने कहा कि संवेदक और अधिकृत विभाग ने जी प्लस 8, जो लगभग 90 फुट उचाँई पर मजदूरों को वगैर मेडिकल जांच के चढा कर कार्य करा रही है, जो गैरकानूनी है। मजदूर लगातार दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं, अब तक तीन मजदूर की मृत्यु हुई हैं। ये मामला मजदूर हित के बिल्कुल खिलाफ है। भवन निर्माण में प्रयोग किए जा रहे सामग्री भी गुणवत्तायुक्त नहीं है यहां तक कि मजदूरों को न्यूनतम वेतनमान भी नहीं दिया जा रहा है। ये मामले अपराध की श्रेणी में आते है। इस विषय को कांग्रेस पार्टी कभी भी नजर अंदाज नही करेगी। जिलाध्यक्ष ने आगे कहा कि जिस प्रधानमंत्री आवास योजना का बहुत डंका पिटा जा रहा है, उसका हकीकत बहुत ही छलावा पूर्ण है, जो आवास जनता को मिलना है उसमें केंद्र सरकार का हिस्सेदारी 20%, राज्य सरकार का हिस्सेदारी 15% और लाभुक परिवार को 65% देना है। अब जनता ये पुछे कि जब केंद्र सरकार 20% ही दे रही है, तो जो संवेदक नियुक्त हुए है वे ही तो अपना फायदा 20 से 25% तक रखेंगे। तो केन्द्र सरकार केवल ठेकेदार नियुक्त कर भ्रष्टाचार करने की मंशा से कार्य कर रही है। इससे आम गरीब जनता को छला जा रहा है।
आवास निर्माण में 70% मजदूर स्थानीय रखना है। इसकी भी अनदेखी की गई है। जो नियम का उल्लंघन है।
जो मजदूर सुरक्षा मानको के अनदेखी के कारण मृत हुए है, इससे साफ है कि मजदूरों की हत्या की गई है। इस विषय पर जानकार अधिवक्ताओं के समुह से परामर्श कर संवेदक, जिम्मेदार अधिकारियों पर न्यायालय के माध्यम से मजदूर हित में पूर्वी सिंहभूम जिला कांग्रेस कमिटी मुकदमा दायर करेगी, संवेदक द्वारा मजदूरों को कम वेतन देने तथा अभद्र व्यवहार करने के भी मामले है। जिस पर संज्ञान लिया जाएगा।
कांग्रेस पार्टी मजदूर हित के रक्षार्थ लगातार आंदोलन करेगी तथा उन्हें न्याय दिलाने के लिए पूर्वी सिंहभूम जिला के प्रभारी मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री तथा संबंधित पदाधिकारियों तक मामलें को क्रमवार रखेगी। जिसमें सभी सुरक्षा संबंधित विषयों के साथ कार्य के प्रगति एवं गुणवत्ता पर निर्णय लेने के लिए साक्ष्य उपलब्ध करायेगी। किसी भी कीमत पर झारखण्ड में कांग्रेस एवं झामुमो, आरजेडी के गठबंधन सरकार को बदनाम होने नही दिया जाएगा। हर हाल में गरीब एवं मजदूर हित में कार्य किए जाएंगे।
सभा को संबोधित करने वालों में जिलाध्यक्ष आनन्द बिहारी दुबे, प्रदेश महामंत्री बिजय खान, गुरदीप सिंह, जसवंत सिंह जस्सी, नन्दलाल सिंह, राजा सिंह बक्सी, गीता सिंह, हरिहर प्रसाद, अभय पाण्डेय, कुलदीप सिंह, सन्नी सिंह, कुमार गौरव, सरोज कुमार, धीरज कुमार, सुशील घोष ने भी मजदूर हित में समर्थन दिया और आगे के आंदोलन में सहमति जताई।
सभा का संचालन बिरसानगर प्रखण्ड अध्यक्ष संजय घोष ने किया एवं धन्यवाद संजय तिवारी ने किया ।

Related Articles

Back to top button