FeaturedJamshedpurJharkhandNational

सिंहभूम चैम्बर में जिला पुलिस के साथ व्यापारी-उद्यमियों का सीधा संवाद

किसी भी शहर, राज्य और राष्ट्र के विकास में व्यापारियों का महत्वपूर्ण योगदान उनकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता, अतिक्रमण पर कसेगा शिकंजा, यातायात की व्यवस्था होगी सुदृढ़, अपराधियों की जगह इस जिले में नहीं। - वरीय पुलिस अधीक्षक

Jamshedpur । सिंहभूम चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में आज पूर्वी सिंहभूम के वरीय पुलिस अधिकारियों के साथ व्यवसायियों एवं उद्यमियों के सीधा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से शहर की विधि व्यवस्थ, यातायात व्यवस्था, बाजारों, प्रमुख चौक चौराहों पर सुरक्षा एवं जाम से संबंधित विषयों को चैम्बर ने प्रमुख से उपस्थित पुलिस अधिकारियों को अवगत कराया गया। यह जानकारी मानद महासचिव मानव केडिया ने दी।

कार्यक्रम का संचालन करते हुये उपाध्यक्ष, व्यापार एवं वाणिज्य अनिल मोदी ने उपस्थित पुलिस पदाधिकारियों का परिचय कराते हुये कार्यक्रम की शुरूआत की। इस अवसर पर पुलिस अधिकारियों का कार्यक्रम में उपस्थित चैम्बर के अन्य पदाधिकारियों एवं विभिन्न व्यापारिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के हाथों सम्मानित किया गया।


अध्यक्ष विजय आनंद मूनका ने उपस्थित पूर्वी सिंहभूम के वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल, भा.पु.से., पुलिस अधीक्षक (नगर) मुकेश कुमार लुनायत, भा.पु.से., पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) रिषभ गर्ग, भा.पु.से., सुमीत अग्रवाल, सहायक पुलिस अधीक्षक (लॉ एंड ऑर्डर) के अलावा उपस्थित अन्य अधिकारियों पुलिस उपाधीक्षक (पटमदा) सुमीत कुमार, पुलिस उपाधीक्षक (हेड क्वार्टर-1) बिरेन्द्र कुमार राम, पुलिस उपाधीक्षक (सीसीआर) अनिमेष गुप्ता का स्वागत करते हुये कहा कि अपनी बातों को रखा। उन्होंने कहा कि संवाद एक ऐसा जरिया है कि जो समस्याओं को आने से रोकता है, हम अपनी बातों को उचित मंच पर रख पाते हैं। और इनका निराकरण होता है। आज हमारे सामने वही पुलिस है जो अपना कार्य करती है तो रात में हम अपने घरों में आराम से सो पाते हैं, पर्व त्योहार खुशी पूर्वक मना पाते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों जुगसलाई में छठ के अवसर पर चोरी की जो घटना घटी उनक शतःप्रतिशत रिकवरी के लिये हम पुलिस प्रशासन का धन्यवाद करते हैं तथा उन्हे बधाई देेते है। इस तरह अन्य और भी घटनायें हैं जिनपर पुलिस ने कार्य करते हुये अपना कार्य पूर्ण किया। पुलिस प्रशासन हमारी बातों को अहमियत देते हैं इसके लिये भी हम उन्हें धन्यवाद देते हैं। उन्होंनें वरीय पुलिस अधीक्षक तथा अन्य अधिकारियों के समक्ष साकची बाजार में सड़कों पर अतिक्रमण के कारण स्थाई दुकानदारों को हो रही आर्थिक नुकसान का भी मुद्दा उठाया। आज जमशेदपुर में ट्राफिक, जुगसलाई, बिष्टुपुर छप्पन भोग, मानगो पुल के पार वाहनों के चेकिंग के नाम पर वसूली, ऑटो ड्राईवर के डेªस कोड, साईबर क्राईम, होर्डिंग्स का उपयोग रेन्ट देने वाले के बदले दूसरे के द्वारा उपयोग किया जाने का मु्द्दा भी रखा। सहित कई थानों के थाना प्रभारी आमंत्रित हैं। अध्यक्ष ने कहा कि थानों की व्यवस्था ऐसी हो कि आम आदमी बिना डरे हुये जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सके। पेट्रोलिंग, नाईट पेट्रोलिंग, परसुडीह बाजार समिति में चोरी, ऑटो से जबरन माल उतरवा लेने की समस्या को भी उठाया।

उपाध्यक्ष जनसंपर्क एवं कल्याण अभिषेक अग्रवाल गोल्डी ने कार्यक्रम में साकची स्टेªट माईल रोड से बाराद्वारी तक जाम का मुद्दा, नो इंट्री के समय मानगो से साकची जाने वाली रोड में जाम की स्थिति, प्रत्येक थाने के शांति समिति में चैम्बर का प्रतिनिधित्व का मुद्दा उपस्थित पुलिस अधिकारियों के समक्ष रखा।
कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण पुलिस अधीक्षक रिषभ गर्ग, भापुसे ने अपने संबोधन में कहा कि यह एक औद्योगिक नगरी है। इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन से लाभ होगा और हमें समस्याओं के बारे में और अधिक जानकारी मिलेगी और हम आम जनता की समस्याओं का निराकरण कर पायेंगे। उन्होंने कहा बहुत जल्द आपसबों को बदलाव देखने को मिलेगा और हम पुलिस की कार्यशैली में और ज्यादा सुधार की ओर बढ़ेंगे।

पुलिस अधीक्षक (नगर) मुकेश कुमार लुनायत, भापुसे ने चैम्बर के द्वारा आयोजित सीधा संवाद कार्यक्रम में उठाये गये मुद्दों के निराकरण पर अपनी प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि यातायात, अतिक्रमण, छेड़खानी, चोरी, डकैती इत्यादि घटनाओं को थानावार पहचान करने की कोशिश की जा रही है। मानगो से साकची की ओर नो इंट्री के समय जाम न लगने दिये जाने पर पर ध्यान दिया जायेगा। प्रत्येक थाना को पेट्रोलिंग एवं नाईट पेट्रोलिंग बढ़ाने का का निर्देश दिया गया है। साईबर क्राईम पर काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चैम्बर का शांति समिति मंे प्रतिनिधित्व हेतु सत्यापन कराकर कार्य करेंगे।

इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल, भापुसे ने कहा कि चैम्बर सदस्यों, व्यवसायी उद्यमियों से सीधा संवाद कायम कर सकूं यह मेरी ईच्छा थी चैम्बर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा किसी भी राज्य और देश की उन्नति में व्यापार एवं वाणिज्य की अहम भूमिका होती है और इसके लिये व्यवसायी उद्यमी सुरक्षा जरूरी है। अगर ये सुरक्षित माहौल में व्यवसाय करेंगे तो इनका विकास होगा और देश का विकास होगा। उन्होंने कहा कि कामों में कुछ कमियां रह जाती है। संवाद का यही उद्देश्य होता है कि कमियां उजागर हो और हम इनका निराकरण करें। जमशेदपुर ही नहीं पूरे राज्य और देश की आबादी बढ़ रह रही और उसी अनुपात में वाहन बढ़ रहे हैं जिससे जाम की स्थिति उत्पन्न होना स्वभाविक है लेकिन हम इसे समस्या को दूर करने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। पार्किंग की समस्या के लिये जेएनएसी, पुलिस प्रशासन और इसमें आम जनता को भी मिलकर काम करना होगा। बाजारों में अतिक्रमण के मुद्दे पर हम चर्चा कर आगे बढ़ेंगे इसमें लोगों की आजीविका भी जुड़ी हुई है। वाहन चेकिंग हमारी कार्य का एक नियमित हिस्सा है और जरूरी भी है। लेकिन इसकी वजह से जाम न लगे हमारी कोशिश होगी। व्यवसायी उद्यमी सुरक्षा की दृष्टिकोण से अपने प्रतिष्ठानों के अंदर और बाहर अच्छी गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगाये। चोरी की घटनाओं को रोकने के लिये आवासीय कॉलोनी में गेट लगवायें। हम इसके लिये लगातार सर्च अभियान चला रहे हैं। यह औद्योगिक नगरी है इसलिये नो इंट्री के समय बड़ी कंपनियों के माल बड़ी गाड़ियों में निकलते हैं इसलिये नो इंट्री के समय जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है, हम इस दिशा में लगे हैं कि जाम की स्थिति उत्पन्न न हो। ऑनलाईन खरीदारी करते समय अत्याधिक सावधानी बरतें जिससे हम साईबर क्राईम के केस में कमी ला सकते हैं। हमारी इस ओर भी कोशिश जारी है कि साईबर क्राईम को रोका जाय।

कार्यक्रम में उपस्थित व्यवसायी एवं उद्यमियों ने अपनी जिज्ञासाओं को पुलिस अधिकारियों के समक्ष के रखा जिसका जवाब पुलिस अधिकारियों ने दिया।

सचिव जनसंपर्क एवं कल्याण सुरेश शर्मा लिपु ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुये उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों, प्रेस मीडिया बंधु के अलावा सभी सदस्यों का धन्यवाद किया।

इस दौरान सिंहभूम चैम्बर के सभी पदाधिकारियों उपाध्यक्ष अनिल मोदी, पुनीत कांवटिया, सचिव भरत मकानी, अधिवक्ता अंशुल रिंगसिया, विनोद शर्मा, सुरेश शर्मा लिपु एवं कोषाध्यक्ष सीए अनिल रिंगसिया, विपिन भाई अडेसरा, दीपक भालोटिया, दिलीप गोयल , नवलकिशोर वर्णवाल, पीयूष गोयल, संजय शर्मा, सतीश कुमार सिंह, पारस अग्रवाल, बबलू अग्रवाल, बिमल अग्रवाल, निलेश वोरा, श्रवण देबुका, रमेश सोंथालिया, अंकिता अग्रवाल, अमित कुमार अग्रवाल, अखिलेश दुबे, जगदीश खंडेलवाल, प्रीतम जैन, उमेष खरीवाल, चन्द्रकांत जटाकिया, सन्नी संघी, सत्यनारायण अग्रवाल, शिवप्रकाश शर्मा, ओमप्रकाश मूनका, सीए किशन चौधरी, रोहित अग्रवाल, मनोज गोयल, इन्द्रजीत सिंह बिन्द्रा, मुकेश शर्मा, अरूण गुप्ता, अशोक गोयल, मुकेश मित्तल, दिनेश चाचरा, नवनीत बंसल, अंकित अग्रवाल इत्यादि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker