FeaturedJamshedpurJharkhand

जिला सदर अस्पताल की बड़ी उपलब्धि, मिला नेशनल क्वॉलिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट

उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री ने सिविल सर्जन समेत चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों की पूरी टीम को दी बधाई

जमशेदपुर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जिला अस्पताल (सदर अस्पताल) को नेशनल क्वॉलिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया है । जिले की इस उपलब्धि पर उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री ने खुशी व्यक्त करते हुए सिविल सर्जन डॉ. जुझार माझी समेत चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों की पूरी टीम को बधाई दी है । उन्होने कहा कि निश्चित ही राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किए जाने से जिले के चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों का उत्साह दोगुना हुआ है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन इस दिशा में सतत प्रयासरत है कि स्वास्थ्य सेवाओं को और सुदृढ़ करते हुए जिला अस्पताल की तरह अन्य सभी सरकारी अस्पतालों यथा- सीएचसी, पीएचसी, ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में उपलब्ध कराई जा रही चिकित्सीय सेवाओं को और बेहतर किया जाए ।

सरकारी अस्पतालों के गुणवत्ता निर्धारण हेतु NQAS एक पैमाना है । NQAS के विभिन्न मापदंडों पर खरा उतरने पर जिला अस्पताल, जमशेदपुर को राट्रीय स्तर पर गुणवत्ता पूर्ण स्वास्थ्य सुविधायें उपल्बध कराने के लिए प्रमाणित किया गया। जिला अस्पताल जमशेदपुर को 86% अंक प्राप्त हुए हैं।

NQAS प्रमाणीकरण अंतर्गत किसी भी सरकारी स्वास्थ्य संस्थान का मूल्यांकन कुल आठ पैमानों पर किया जाता है जिसमें प्रदत्त स्वास्थ्य सुविधाएं, मरीजों को प्राप्त अधिकार, मूलभूत संसाधन जैसे दवाई, सेवादाताओं, गुणवत्ता प्रबंधन एवं आंकड़ों आदि का उचित संधारण एवं आकलन महत्वपूर्ण है । सिविल सर्जन ने कहा यह अवॉर्ड अस्पताल के विभिन्न वॉर्डो व ऑपरेशन थिएटरों की जांच के बाद दिया गया इसमें अस्पताल के सभी विभाग के चिकित्सा पदाधिकारी एवं कर्मचारियों ने अपनी अहम भूमिका निभाई है ।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker