FeaturedJamshedpurJharkhandNational

साकची गुरुद्वारा मैदान में 24वां महान कीर्तन दरबार 30 व 31 को, पुराने साल का शुक्राना व नए साल का स्वागत करेगी संगत

गुरु नानक सेवा दल एवं सहयोगी संस्था वीर खालसा सेवा दल ने तैयारियां तेज की, पंथ प्रसिद्ध विद्वान करेंगे संगत को निहाल

चरणजीत सिंह नियुक्त किए गए गुरु नानक सेवा दल के प्रेस प्रवक्ता

जमशेदपुर। लौहनगरी की सिख संगत पुराने साल का शुक्राना और नए साल का स्वागत गुरु की गोद में करेगी. साकची गुरुद्वारा के मैदान में 30 व 31 दिसंबर को सजने वाले 24वें महान कीर्तन दरबार की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। गुरु नानक सेवा दल और सहयोगी संस्था के रूप में वीर खालसा सेवा दल समागम की तैयारियों में जुटा हुआ है। गुरुवार को साकची गुरुद्वारा मैदान में निर्माणाधीन पंडाल में समागम की रूपरेखा को सार्वजनिक किया गया। गुरु नानक सेवा दल के अध्यक्ष हरविंदर सिंह मंटू ने संवाददाता सम्मेलन कर पत्रकारों को जानकारी दी कि इस साल भी संगत की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। मंटू ने बताया कि समागम के दौरान आतिशबाजी करने पर रोक रहेगी। इस पूरा कार्यक्रम में साकची गुरुद्वारार प्रबंधक कमेटी का विशेष सहयोग रहेगा। इसके अलावा अध्यक्ष मंटू ने सभी पदाधिकारियों की सर्वसम्मति से चरणजीत सिंह को दल का प्रेस प्रवक्ता भी नियुक्त किया।

30 दिसंबर को निकलेगी शोभा यात्रा
मंटू ने बताया कि 30 दिसंबर की सुबह साढ़े 9 बजे साकची गुरुद्वारा से सजे हुए पंडाल तक शोभा यात्रा निकाली जाएगी। इसमें जमशेदपुर की सिख संगत को अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की गई। मंटू ने बताया कि इसके बाद कीर्तन दरबार का आगाज होगा. दोनों दिन सुबह और शाम दीवान सजेंगे। 31 दिसंबर की रात फूलों की वर्षा के साथ वाहेगुरु का सिमरन करते हुए पुराने साल को अलविदा करते हुए शुक्राना और नए साल में प्रवेश किया जाएगा। इसके बाद पूरे भारत की सुख समृद्धि के लिए विशेष अरदास की जाएगी। 31 दिसंबर की दोपहर में संगत के बीच गुरु का अटूट लंगर भी वितरित किया जाएगा। वैसे दोनों दिन के दीवान में संगत के बीच चाय नाश्ते की सेवा भी जारी रहेगी।

31 दिसंबर को लगेगा स्वास्थ्य जांच शिविर

मंटू ने बताया कि इस साल संस्था की ओर से गुरु नानक अस्पताल मानगो की ओर से संगत के लिए निशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर लगाया जायेगा। शिविर सुबह 9 से 3 बजे तक चलेगा। इसमें फिजिशियन, शिशु रोग, हड्डी रोग और सर्जन के अनुभवी डॉक्टर अपनी सेवा देंगे। मंटू ने संगत से शिविर का लाभ लेने की भी अपील की है।

ये करेंगे संगत को निहाल
सिंह साहेब ज्ञानी मान सिंह, पूर्व ग्रंथी, श्री दरबार साहेब अमृतसर, भाई साहेब भाई जगतार सिंह राजपुरा, हजूरी रागी श्री दरबार साहेब अमृतसर, भाई साहेब भाई प्रिंसपाल सिंह पटियाला वाले और साकची गुरुद्वारा के हजूरी रागी भाई संदीप सिंह।

ये थे उपस्थित
प्रेस कॉन्फ्रेंस में महासचिव श्याम सिंह भाटिया, कोषाध्यक्ष अजीत सिंह गंभीर, सुरेंद्र सिंह हैप्पी, त्रिलोचन सिंह, सन्नी सिंह, त्रिलोचन सिंह पप्पी बाबा, जोगेंद्र सिंह जोगी, हरबीर सिंह भाटिया, देवेंद्र सिंह मारवाह, सतबीर सिंह गोल्डू, ओंकार सिंह हन्नी, सुखविंदर सिंह, अमरपाल सिंह, दलबीर सिंह गोल्डी, रिकिराज सिंह, नरेन्द्र सिंह निंदी, चरणजीत सिंह, तरणप्रीत सिंह बन्नी और ख़ासकर गुरु नानक टेंट हाउस के इंदरपाल सिंह भामरा आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker