FeaturedJamshedpurJharkhand

चतरा;प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने बांध कर पीटा, प्रेमिका की गई जान

पंचायत बुलाकर महज तीन लाख में कर दिया मौत का सौदा, एसपी की सख्ती के बाद मामले की जांच में जुटी पुलिस,मृतक के परिजनों को पुलिस को सूचना नहीं देने का दिया सामाजिक दबाव, आनन-फानन में जला दिया शव

चतरा जिले के बरैनी पंचायत अंतर्गत मसूरियातरी गांव की घटना, मारपीट का वीडियो वायरल झारखंड के चतरा जिले से भीड़ द्वारा प्रेमिका से मिलने उसके घर पहुंचे प्रेमी और विवाहित प्रेमिका को पकड़कर खंभे में बांधकर बेरहमी से पिटाई करने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। मॉब लिंचिंग कि इस घटना में जहां प्रेमिका की मौके पर ही मौत हो गई वहीं प्रेमी को पीटकर भीड़ में अधमरा कर दिया है। इतना ही नहीं प्रेमिका सुगिया देवी की मौत के बाद गांव में पंचायत बुलाकर महज तीन लाख में ही उसके जान का सौदा तक ग्रामीणों द्वारा कर दिया गया। जिसके बाद पुलिस को मामले की जानकारी मिले इससे पहले शव तक को ग्रामीणों ने जला दिया। घटना विगत 30 जून की रात की बताई जा रही है। इससे संबंधित मारपीट का एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। घटना चतरा जिले के बरैनी पंचायत अंतर्गत घोर नक्सल प्रभावित मसूरियातरी गांव में घटी है। सोशल मीडिया में वीडियो वायरल होने के बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए एसपी राकेश रंजन ने सदर थाना पुलिस को जांच कर दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है।

मसूरियातरी गांव निवासी प्रेमी घोपिन गंझू अपनी विवाहित प्रेमिका सुगिया देवी से मिलने 30 जून की रात उसके घर पहुंचा था। इसी दौरान गांव के कमल गंझु, अनिल गंझू और बोधा गंझू समेत अन्य ग्रामीणों ने उन्हें आपत्तिजनक अवस्था मे रंगे हाथ पकड़ लिया। जिसके बाद दोनों की मौके पर ही खंभे में बांधकर जमकर बेरहमी से पिटाई कर दी। बताया जा रहा है कि ग्रामीणों द्वारा की गई बेरहमी से पिटाई के दौरान मौके पर ही प्रेमिका सुगिया देवी ने दम तोड़ दिया वहीं उसका प्रेमी घोपिन गंझू गंभीर रूप से घायल है। सुगिया देवी की एक बेटी है और उसका पति बाहर रहकर कमाता है।

आश्चर्य की बात तो यह है कि इतनी बड़ी घटना घटने के बाद भी ग्रामीणों ने दोषियों के विरुद्ध पुलिसिया कार्रवाई कराने के बजाय गांव में ही पंचायत बुलाकर महज तीन लाख रुपये में महिला की मौत का सौदा तक कर दिया। साथ ही आनन-फानन में पुलिस मामले में कुछ कार्रवाई करें इससे पहले ही महिला का शव तक जला डाला। और उसके परिजनों पर पुलिस को सूचना नहीं देने का दबाव बनाते हुए सूचना देने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी तक दे डाली।

मृतिका के परिजनों के अनुसार विगत 30 जून की रात उनके मोबाइल पर एक युवक के खंभे में बांधकर पिटाई करने का वीडियो भेज कर उन्हें तुरंत मसूरियातरी गांव आने को बोला गया था। जिसके बाद वे लोग बिना कुछ सोचे समझे अपनी बेटी के ससुराल मसूरियातरी पहुंचे। जहां उन लोगों ने खून से लथपथ अपनी बेटी का शव देखा। उन्हें कुछ समझ आता इससे पहले ही पंचायत में मौजूद ग्रामीणों ने तीन लाख मृतिका की बेटी के खाते में डालने और मृतिका का दश कर्म का खर्च उठाने की बात कह कर पुलिस को मामले की जानकारी नहीं देने का फतवा तक जारी कर दिया। इतना ही नहीं पुलिस को जानकारी देने पर गंभीर परिणाम भुगतने तक की धमकी दी गई। लातेहार जिला अंतर्गत बारियातू प्रखंड के रोन्हे गांव निवासी मृतिका के परिजनों के अनुसार करीब 6 वर्ष पूर्व सुगिया की शादी मसूरियातरी गांव निवासी फूलदेव गंझू के साथ रिती रिवाज के साथ हुई थी। शादी के बाद कुलदेव कमाने दूसरा प्रदेश चला गया।

हालांकि इस पूरे मामले में ग्रामीण मारपीट की बात जरूर स्वीकार रहे हैं। लेकिन उनका कहना है कि मारपीट के बाद घर गई सुगिया ने जहर खाकर आत्महत्या की है। ग्रामीणों के अनुसार सुगिया का पति के बाहर जाने के बाद से घोपिन के साथ अफेयर चल रहा था। इसे लेकर कई बार उसे चेतावनी भी दी गई थी। लेकिन वह अपनी आदतों से बाज नहीं आ रही थी।

बहरहाल इस पूरे मामले में वीडियो वायरल होने के बाद जहां पुलिस मामले की जांच कर दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई में जुट गई है। वही मॉब लिंचिंग की घटना में विवाहिता की मौत के बाद पूरा परिवार दहशत में है। पुलिस इस मामले में तत्काल कुछ भी कहने से कतरा रही है। पुलिस के अधिकारी मामले की जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

Related Articles

Back to top button