FeaturedJamshedpurJharkhand

ज्ञानी पिंदरपाल से मिली सोमू को सीख, सेवा करें

जमशेदपुर। सिख पंथ के महान कथावाचक ज्ञानी पिंदरपाल सिंह ने कहा कि झारखंड में सिखी का निशान (ध्वज) बुलंद है और यहां गुरु महाराज की अपार कृपा है।
यहां के लोग बहुत ही सीधे सरल है और प्रकृति के साथ जुड़े हुए हैं जो सिख धर्म का मूल आधार भी है। यहां उनके हित में काम करने के वाहेगुरु ने अनेक अवसर दिए हैं। उक्त बातें उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के युवा सिख नेता सतबीर सिंह सोमू से कही।
युवा सिख नेता के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल उनसे मिला और झारखंड में रहनेवाले सिखों के धार्मिक सामाजिक सांस्कृतिक, आर्थिक, राजनीतिक गतिविधियों के संबंध में जानकारियां दी।
इसके साथ ही झारखंड शिल्प कला उद्योग निर्मित लकड़ी का ब्रश एवं बिरु शॉल तथा डोगरा पेंटिंग उन्हें भेंट की गई।
ज्ञानी पिंदरपाल सिंह ने गुरु नानक देव जी को उद्धृत करते हुए कहा कि वे जहां भी रहे अपनी खुशबू फैला आडंबर, कर्मकांड, कुरीतियों, पाखंड से दूर रहने को लोगों को प्रेरित करते रहे और उन्हें नेक कमाई कर जरूरतमंद लोगों की सेवा करने पर बल दिया और हमें भी उस रास्ते पर चलने की जरूरत है। सेवा करने वाले सामने वाले का धर्म जाति भाषा रंग रूप नहीं देखते हैं क्योंकि हर इंसान में खुदा अल्लाह ईश्वर वाहेगुरु है और हमें उसकी सेवा कर खुद की आत्मा को प्रफुल्लित और प्रसन्न रखना है।

Related Articles

Back to top button