FeaturedGOVERMENTJamshedpurJharkhandMedical

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन वर्ल्ड होम्योपैथी डे के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए, आयुष प्रक्षेत्र की मजबूती के लिए 300 करोड़ रुपये का बजट, बड़ी संख्या में आयुष चिकित्सकों की हुई नियुक्ति,स्वस्थ झारखंड, समृद्ध झारखंड की परिकल्पना को मिलजुलकर पूरा करना है

इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आयुष आंगनवाड़ी होम्योपैथिक किट का उद्घाटन एवं फर्स्टपैथी होम्योपैथी मैगजीन, फर्स्ट पैथी होम्योपैथी सीएमई पोस्टर तथा सी केयर होम्योपैथिक पुस्तक का लोकार्पण किया

रांची;मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि राज्य में जहां आज से कुछ महीनों पहले आयुष चिकित्सकों की संख्या एक सौ से कम थी वही आज आयुष चिकित्सकों की संख्या राज्य में एक हजार से ज्यादा है। पहले आयुष प्रक्षेत्र के लिए बजट मात्र 20 से 30 करोड़ रुपये हुआ करता था, वहीं हमारी सरकार ने आयुष प्रक्षेत्र को और मजबूती प्रदान करने के लिए अब 300 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया है। मेरा प्रयास रहता है कि जिन कार्यों से आम जनता को फायदा पहुंचे वे कार्य प्राथमिकता के तौर पर किए जाएं। वर्तमान समय में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां बहुत तेजी, ईमानदारी और मजबूती के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। शिक्षा, स्वास्थ्य तथा आधारभूत संरचना ये सभी ऐसी सेक्टर हैं जहां पर काम सिर्फ कागजों पर नहीं बल्कि धरातल पर दिखनी चाहिए। विकासात्मक कार्यों का लाभ अधिक से अधिक राज्य की जनता को मिले यह सुनिश्चित करना हमारा लक्ष्य रहा है। उक्त बातें मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में आयुष निदेशालय द्वारा वर्ल्ड होम्योपैथी डे के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहीं।

बड़ी संख्या में आयुष चिकित्सकों की हुई नियुक्ति

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि वर्तमान समय में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में होम्योपैथ व्यवस्था काफी कारगर और महत्वपूर्ण है। प्राचीन स्वास्थ्य व्यवस्था पद्धति को और मजबूती प्रदान करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में बड़ी संख्या में आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति राज्य सरकार द्वारा की गई है। चिकित्सकों को राज्य सरकार का अभिन्न अंग बनाया गया है। राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था कैसे सुदृढ़ की जा सके इस निमित्त प्रतिबद्धता के साथ कार्य किए जा रहे हैं। स्वस्थ झारखंड, समृद्ध झारखंड की परिकल्पना को पूरा करने में हमारे आयुष चिकित्सकों की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि आयुष आंगनवाड़ी होम्योपैथिक किट वितरण की शुरुआत आज हो रही है। होम्योपैथिक किट की डिलीवरी किस प्रकार अधिक से अधिक की जा सके इस निमित्त बेहतर कार्य योजना बनाकर कार्य करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पीडीएस होल्डर एवं पेंशनधारियों तक भी आयुष दवाइयों की पहुंच बनाने की कार्ययोजना तैयार की जाए। राज्य में एनीमिया बीमारी को लेकर हमारी सरकार चिंतित है। हम सभी लोगों को मिलकर एनीमिया मुक्त झारखंड बनाने की दिशा में बेहतर कार्य करने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में महिलाओं तथा बच्चों के शरीर में खून की कमी की शिकायतें अधिक मिल रही हैं। इस साधारण सी बीमारी से ग्रसित होने का क्या कारण है यह तो मैं नहीं कह सकता परंतु इस पर सुधार कैसे हो यह चिंतन और मंथन जरूर करनी चाहिए। हम और आप अगर ठान ले तो यह समस्या भी दूर की जा सकती है।

भौतिकवादी युग में आगे देखने के साथ-साथ पीछे भी देखने की जरूरत

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस भौतिकवादी युग में सिर्फ आगे की नहीं देखनी चाहिए बल्कि प्राचीन व्यवस्थाओं को भी देखने की कोशिश करनी चाहिए। यह बात सही है कि पहले और अब में कई व्यवस्थाओं में काफी बदलाव हुए हैं। अब यह समझ पाना काफी कठिन है कि पहले का वक्त अच्छा था या आज का वक्त अच्छा है? मुख्यमंत्री ने कहा कि आप होम्योपैथ के महानुभव आज सभागार में उपस्थित हैं। आप सभी को पता है कि राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था की क्या स्थिति है, इस विषय में बहुत ज्यादा मुझे कहने की आवश्यकता नहीं है। मुझे पूरा विश्वास है कि आप और हम सभी लोग मिलकर राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि पहली बार वर्ल्ड होम्योपैथिक डे के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में मुझे सम्मिलित होने का मौका मिला है। ऐसे तो कई बार मैंने होम्योपैथ की दवाइयां उपयोग की हैं परंतु होम्योपैथ व्यवस्था के अंदर की चीजों को जानने का मौका इस तरह के मंच में पहली बार मिला है।

झारखंड एडवांस प्लानिंग का स्टेट बन गया है

इस अवसर पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में स्वस्थ झारखंड, समृद्ध झारखंड बनाने का प्रयास निरंतर जारी है। राज्य से एनीमिया जैसी बीमारी के संकट को दूर करने का काम प्रतिबद्धता के साथ जारी है। अब झारखंड एडवांस प्लानिंग का स्टेट बन गया है। हमारी सरकार एडवांस प्लानिंग के साथ कार्य कर रही है। आने वाले दिनों में हम सब लोग मिलकर इस राज्य को उन्नत स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएंगे।

आयुष प्रक्षेत्र के डॉक्टर्स हुए सम्मानित

इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आयुष आंगनवाड़ी होम्योपैथिक किट का उद्घाटन एवं फर्स्टपैथी होम्योपैथी मैगजीन, फर्स्टपैथी होम्योपैथी सीएमई पोस्टर तथा सी केयर होम्योपैथिक पुस्तक का लोकार्पण किया। मौके पर मुख्यमंत्री के कर कमलों से आयुष प्रक्षेत्र के डॉ रामजी सिंह, डॉ फजलुस समी, डॉ एम कुमार, डॉ रामजी यादव, डॉ सोमनाथ देव एवं डॉ राजीव रंजन सिंहा सम्मानित हुए।

इस अवसर पर विकास आयुक्त-सह- अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग अरुण कुमार सिंह, निदेशक आयुष डॉ फजलुस समी, होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राम जी सिंह, होम्योपैथ प्रक्षेत्र के डॉ वीरेंद्र नाथ मौर्य, डॉ रजत द्विवेदी, डॉ आरपी सिंह, डॉ जितेंद्र कुमार सहित संबंधित विभाग के पदाधिकारी एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button