FeaturedJamshedpurJharkhandNational

राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में 10 फरवरी से 25 फरवरी तक संचालित किया जा रहा फाइलेरिया उन्मूलन अभियान

उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री एवं उप विकास आयुक्त ने डीईसी व एल्बेंडाजोल की दवा खाकर सभी जिलेवासियों से दवा खाने की अपील की

अभियान के तहत आज तक कूल 3,93,663 लोगों ने फाइलेरिया से बचाव हेतु दवा का सेवन किया

जमशेदपुर। जिला में फाइलेरिया उन्मूलन अभियान 10 फरवरी से सन्चालित किया जा रहा। इस अभियान के तहत आज घर घर जाकर दवा खिलाई गयी।

इस अवसर पर जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री ने सपरिवार फाइलेरिया की दवा का सेवन किया। उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार ने कस्तूबा गांधी विद्यालय जुगसलाई में फाइलेरिया की दवा का सेवन कर छात्राओं को दवा खाने के लिए प्रेरित किया।

इस अभियान के तहत 10 फरवरी से 25 फरवरी तक जिले के सभी प्रखंडों में स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा डीईसी एवं अल्बेंडाजोल की दवा वितरित की जा रही। 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं और गंभीर रोग से पीड़ित लोग इस दवा का सेवन नहीं करेंगे।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने दवा का सेवन करते हुए कहा कि समस्त जिलेवासी अपनी स्वास्थय सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इस अभियान में भाग लें और फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन करें।

उन्होंने कहा कि जिले की कुल आबादी का 85 फीसदी लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य है। आंगनबाड़ी सेविका और स्वास्थ्य विभाग के सहिया के देखरेख में यह कार्यक्रम किया जा रहा।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि एम.डी.ए के तहत दिए जाने वाले अल्बेंडाजोल का सेवन भी काफी जरूरी है। इससे कुपोषण की समस्या पर रोक लगाई जा सकती है।

आज तक कूल 3,93,663 लोगों ने फाइलेरिया से बचाओ की दवा का सेवन किया

फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम जिला अंतर्गत बहरागोड़ा एवं चाकुलिया को छोड़कर सभी सीएचसी एवं शहरी क्षेत्र में किया जा रहा है जिसमें डीईसी एवं एल्वेंडाजोल की दवा खानी है जो की 19,16,064 लोगों को खिलाना लक्षित है। अभियान के तहत कूल 3,93,663 लोगों ने दवा का सेवन किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला अंतर्गत 4339 दवा प्रशासक एवं 254 सुपरवाइजर को प्रशिक्षित किया गया है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker